Saturday , 24 February 2024
Home Active Holiday On 22 January – मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में  22 जनवरी को को छुट्टी घोषित 
Activeदेश

Holiday On 22 January – मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में  22 जनवरी को को छुट्टी घोषित 

Holiday On 22 January - 22 January declared holiday in these states including Madhya Pradesh

यूपी, गोवा, और छत्तीसगढ़ के बाद अब मध्यप्रदेश में भी हुआ फैसला   

Holiday On 22 January22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर, मध्यप्रदेश में भी उत्सव की रंगत बनी हुई है। प्रदेश के सभी सरकारी भवनों, जैसे कि भोपाल, पर लाइटिंग का आयोजन किया जा रहा है। समारोह को सरकारी भवनों से लाइव दिखाने के लिए व्यवस्थाएँ की जा रही हैं।

इसके लिए 22 जनवरी को सरकार अवकाश घोषित करने का प्रस्ताव है, जिसके दौरान सभी पंचायतों में भजन मंडलियों के बीच भजन प्रतिस्पर्धा होगी और पुरस्कृत किया जाएगा।

मध्यप्रदेश सरकार अगले एक सप्ताह में राममय बनाने की तैयारी कर रही है और चाहती है कि सभी 23 हजार ग्राम पंचायतों में 22 जनवरी तक श्रीराम कथा सप्ताह मनाया जाए। इस अवसर पर श्री राम भजन, रामकथा वाचन, रामचरित मानस पाठ, राम रक्षा स्त्रोत, और भगवान राम की स्तुति के अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक परिचर्चा, नृत्य नाटिका, भजन संध्या, रंगोली के भी कार्यक्रम होंगे। Also Read – MP Kisan Anudan – मध्य प्रदेश की सरकार किसानों को देगी अनुदान राशि 

छत्तीसगढ़ की विष्णुसाय सरकार भी 22 जनवरी 2024 को विशेष अवकाश की घोषणा की है, और इस समय सभी सरकारी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इसी दिन, अयोध्या में प्रतीक्षित श्रीरामलला के नवा विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह भी होने वाला है। सोशल मीडिया पर अपना विचार देते हुए, सीएम विष्णुदेव साय ने अयोध्या की महत्वपूर्णता को दर्शाते हुए कहा कि अयोध्या का राम जी सभी जग के जानकार हैं। 22 जनवरी को, छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी और गैर-सरकारी विद्यालयों को अवकाश के रूप में बंद किया गया है, जिसका आदेश सरगुजा कलेक्टर विलास भोसकर ने जारी किया है।

राज्य में लिए गए एहम फैसले | Holiday On 22 January

धर्मिक, पर्यटन, और संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने 22 जनवरी को अयोध्या में श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल और कॉलेजों को अवकाश घोषित किया। उन्होंने बताया कि ‘श्री रामलला दर्शन योजना’ के अंतर्गत एक स्पेशल ट्रेन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 850 से 1000 श्रद्धालु अयोध्या जा सकेंगे।

इस ट्रेन में विशेष ध्यान बुजुर्गों और दिव्यांगों को दिया जाएगा, और उनके साथ एक सहायक की सुविधा भी रखी जाएगी। डॉक्टर भी यात्रियों की सेवा के लिए उपलब्ध होंगे। श्रद्धालुओं के लिए आवास और भोजन की व्यवस्था भी शासन द्वारा की जाएगी।

इसी दिन, छत्तीसगढ़ के सभी जिलों और ब्लॉकों में प्रमुख मंदिरों में सुबह आरती, पूजा, और भजन के आयोजन के साथ-साथ शाम को नदी या तालाब के किनारे गंगा आरती का आयोजन भी होगा, जिसमें रोशनी का आयोजन किया जाएगा।

यूपी और गोवा में भी जारी हो चुका है अवकाश | Holiday On 22 January  

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को प्रदेश में शिक्षा संस्थानों को छुट्टी देने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दिन को ‘राष्ट्रीय उत्सव’ के रूप में जाना। उन्होंने इस अवसर पर मदिरा और अन्य दुकानें बंद रखने का आदेश दिया और 14 जनवरी से 22 जनवरी तक स्वच्छता अभियान भी शुरू करने का आदेश दिया।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी इसी दिन को अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर सरकारी कर्मचारियों और शिक्षा संस्थानों को छुट्टी की घोषणा की। उन्होंने इसे दिवाली के समान उत्साह के साथ मनाने की बात कही और इसलिए सरकार ने इस दिन को छुट्टी का दिशा निर्देश दिया। Also Read – अब  Creta और Brezza  को छोड़िए , मार्केट में आ  रही Nissan X-Trail की शानदार कार ,32kmpl के अच्छे माइलेज के साथ मिलेंगे  फीचर्स भी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

New Video Portal – मोदी सरकार की बड़ी तैयारी इस प्लेटफार्म से Youtube को देंगे टक्कर 

नया वीडियो पोर्टल लॉन्च करेगी सरकार  New Video Portal – सरकार द्वारा...

MS Dhoni Love Story:-  जानिए  कैसे शुरू हुई थी MS धोनी और साक्षी की प्रेम कहानी

एमएस धोनी और साक्षी की प्रेम कहानी कब और कैसे शुरू हुई?...