Saturday , 20 July 2024
Home खेती Kheti Kisani :- किसान की हर समस्या का होगा समाधान, आ गया है किसान हेल्पलाइन नंबर
खेती

Kheti Kisani :- किसान की हर समस्या का होगा समाधान, आ गया है किसान हेल्पलाइन नंबर

खेती किसानी: खेती की हर समस्या का होगा समाधान. जी हां, आप जानते हैं कि फार्म लाइन नंबर की मदद से आप खेती से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं। देश में खेती से जुड़े किसानों को कोई प्रशिक्षण नहीं मिला है, वे उसी तकनीक से खेती का काम कर रहे हैं। और वे बचपन से ही अपना काम करते आ रहे हैं. अगर उन्हें किसी काम से कोई दिक्कत आती है तो वे इस नंबर के जरिए आपकी मदद करेंगे। आइए जानते हैं यह कौन सा नंबर है.

Kheti Kisani :- किसान की हर समस्या का होगा समाधान, आ गया है किसान हेल्पलाइन नंबर

किसान हेल्पलाइन नंबर पर मिलेगी मदद

आजकल किसान अपनी पैदावार बढ़ाने के लिए नई-नई तकनीकों से खेती कर रहे हैं, लेकिन नई-नई तकनीकों के इस्तेमाल से किसानों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिससे उन्हें भारी नुकसान होता है। ऐसे में किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यह आता रहता है. ऐसे में सवाल उठता है कि अगर कोई समस्या है तो किसानों को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप किसान हेल्पलाइन पर कॉल करके किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Kheti Kisani :- किसान की हर समस्या का होगा समाधान, आ गया है किसान हेल्पलाइन नंबर

किसान हेल्पलाइन नंबर क्या है?

किसानों की कृषि से संबंधित समस्याओं का समाधान प्रदान करने के लिए कृषि मंत्रालय द्वारा संचालित एक टोल-फ्री किसान हेल्पलाइन सेवा है, जिसे 21 जनवरी 2004 को भारतीय कृषि मंत्रालय और भारत सरकार के संयुक्त प्रयास के रूप में शुरू किया गया था। भारत सरकार द्वारा संचालित इन फार्म सेंटरों पर देश के किसी भी कोने से किसान किसान हेल्पलाइन 1551 या 1800-180-1551 पर कॉल करके कृषि से संबंधित किसी भी समस्या का समाधान अपनी स्थानीय भाषा में प्राप्त कर सकता है। इस नंबर पर आप अपने क्षेत्र की किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं। और कॉल करने का समय सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक है।

Read also : Ind Vs Eng 1st Test Live  : रोहित ने इंटरव्यू  में कहा, “मुझे सिर्फ ट्रॉफी चाहिए” , जानिए पूरी  जानकारी 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

किसान बन सकते है लखपति इस फल  की खेती करके , जाने इस फल का नाम क्या है

स्ट्रॉबेरी की खेती से गरीब किसानों को भी मिलेंगे लाखों रुपए, कम...