Sunday , 9 June 2024
Home खेती कम लागत में कमाये ज्यादा मुनाफा इस फल की खेती करके ,जानिये फल का नाम  और लाभ 
खेती

कम लागत में कमाये ज्यादा मुनाफा इस फल की खेती करके ,जानिये फल का नाम  और लाभ 

इस फल को उगाकर कम लागत में पाएं अधिक मुनाफा, जानिए फल का नाम और फायदे। इस फल को उगाने से आपके घर का हर कोना पैसों से भर जाएगा, पैसे गिनने में आपकी पूरी जिंदगी गुजर जाएगी, एक फल 100 रुपए में बिकता है, आज हम आपको इसकी खेती के बारे में बताएंगे, जिससे आपके घर का हर कोना पैसों से भर जाएगा घर। होगा। यह फल बहुत ही कीमती होता है. तो आइए जानते हैं वह कौन सा फल है।

कम लागत में कमाये ज्यादा मुनाफा इस फल की खेती करके ,जानिये फल का नाम  और लाभ 

यह कौन सा है?

आपको बता दें कि यह फल बहुत खास है, अगर आप इस फल को उगाते हैं तो आपका घर पैसों से भर जाएगा। कि आपकी पूरी जान उड़ जाएगी. हम बताएंगे कि इस फल का नाम एवोकैडो है। हम आपको बताएंगे कि एवोकैडो की अपनी कीमत है और इसके कई फायदे हैं और यह लोगों को स्वाद में भी अच्छा लगता है, जिससे आपकी इनकम भी अच्छी होगी। तो आइए जानते हैं इसे कैसे उगाएं।

कम लागत में कमाये ज्यादा मुनाफा इस फल की खेती करके ,जानिये फल का नाम  और लाभ 
कम लागत में कमाये ज्यादा मुनाफा इस फल की खेती करके ,जानिये फल का नाम  और लाभ 

Read also :- Agriculture Vibhag Bharti – कृषि विभाग ने नौकरी पाने का सुनहरा मौका 

एवोकैडो कैसे उगाएं

एवोकाडो उगाने के लिए सबसे पहले आपको मिट्टी को देखना होगा। अगर आपके खेत की मिट्टी अच्छी नहीं होगी तो खेती भी अच्छी नहीं होगी. इसे उगाने के लिए आपको लेटराइट मिट्टी की आवश्यकता होती है। मिट्टी का पीएच 5.2 और 6.5 के बीच होना चाहिए। जैसा कि हम आपको बताते हैं, एवोकैडो एक गर्म जलवायु का पौधा है। इसकी खेती के लिए 10-20 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है. इसे उगाने के लिए सबसे पहले खेत की गहरी जुताई करें और खरपतवार हटा दें. फिर खेत में पानी लगाकर जुताई करें. इससे मिट्टी नम हो जायेगी. नम मिट्टी में रोटावेटर लगाकर मिट्टी को भुरभुरा बना लें। नर्सरी में बीज उगाने के 6 महीने बाद उन्हें खेत में लगाने के लिए निकाल लें. फिर खेत में पौधे लगाने के लिए 80 x 80 सेमी के गड्ढे तैयार करें. इन गड्ढों को खाद और मिट्टी के 1:1 मिश्रण से भरें। पौधों को 9 से 12 मीटर की दूरी पर लगाएं और फिर उन्हें पानी दें। अत्यधिक गर्म मौसम में, पौधों को हर 2 से 3 सप्ताह में पानी दें। ताकि आपकी फसल अच्छी हो.

इस फल को उगाने से आपके घर का हर कोना पैसों से भर जाएगा, पैसे गिनते-गिनते गुजर जाएगी पूरी जिंदगी, 100 रुपये में बिकता है एक फल
कितनी कमाई होगी
हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप मेहनत और लगन से काम करेंगे तो आपके घर का हर कोना पैसों से भर जाएगा। आपको बता दें कि एवोकाडो की डिमांड बाजार में काफी है और इसलिए इसकी कीमत 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये प्रति किलो तक है. तो आपका मुनाफ़ा आपकी कल्पना से भी अधिक मुनाफ़ा होगा।

Read also :- Pashupalan Vibhag Bharti – पशुपालन विभाग में नौकरी पाने का अच्छा अवसर 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

किसान बन सकते है लखपति इस फल  की खेती करके , जाने इस फल का नाम क्या है

स्ट्रॉबेरी की खेती से गरीब किसानों को भी मिलेंगे लाखों रुपए, कम...