Saturday , 24 February 2024
Home Active Pashupalan Vibhag Bharti – पशुपालन विभाग में नौकरी पाने का अच्छा अवसर 
Activeदेशबिज़नेस

Pashupalan Vibhag Bharti – पशुपालन विभाग में नौकरी पाने का अच्छा अवसर 

Pashupalan Vibhag Bharti - Good opportunity to get job in Animal Husbandry Department.

नोटिफिकेशन हुआ जारी, जाने आवेदन प्रक्रिया 

Pashupalan Vibhag Bharti यदि आप उत्तराखंड राज्य से संबंधित हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने नवीनतम भर्ती की घोषणा की है।

इस घोषणा के अंतर्गत, समूह ग के तहत, पशुपालन विभाग, उद्यान और खाद्य प्रसंस्करण विभाग, रेशम विभाग, और रेशम विकास विभाग जैसे विभिन्न विभागों में भर्तियां होने वाली हैं।

आवेदन की तिथि | Pashupalan Vibhag Bharti 

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की गई है। आवेदन की शुरुआती तिथि 10 जनवरी से है और आवेदन की अंतिम तारीख 30 जनवरी 2024 है। प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन 11 फरवरी 2024 को होगा, जो ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड्स में हो सकता है, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।Also Read – BPSC Bharti 2024 – उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर सरकारी नौकरी के लिए निकली भर्ती 

पशुधन विकास अधिकारी, सहायक प्रशिक्षण अधिकारी, अधिदर्शक, और प्रदर्शक रेशम निरीक्षक जैसे पदों के लिए भर्ती होगी। अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता  

पशुधन विकास अधिकारी के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को जीव विज्ञान, कृषि विज्ञान, या पशुपालन में विशेषज्ञता रखनी चाहिए।

अगर किसी ने सहायक प्रशिक्षण अधिकारी के पद पर आवेदन करना है, तो उसे रसायन विज्ञान, मृदा रसायन, या कृषि रसायन में बीएससी या बीएससी कृषि की डिग्री होनी चाहिए।

अधिदर्शक और प्रदर्शक के पद के लिए उम्मीदवार को विज्ञान या कृषि से इंटरमीडिएट की परीक्षा में सफलता होनी चाहिए।

अगर किसी ने रेशम निरीक्षक के पद के लिए आवेदन करना है, तो उसके पास बीएससी बायोलॉजी या बीएससी कृषि की डिग्री होनी चाहिए। अगर आप प्राणी विज्ञान और कीट विज्ञान में एमएससी की डिग्री रखते हैं, तो आपको अतिरिक्त प्राथमिकता दी जाएगी।

आयु सीमा | Pashupalan Vibhag Bharti 

पशुधन विकास अधिकारी के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सहायक प्रशिक्षण अधिकारी के पद के लिए भी उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 42 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, और जो भी इस आयु सीमा के अंदर आते हैं, वह आवेदन कर सकते हैं।

अधिदर्शक और प्रदर्शक पद के लिए आयु सीमा 18 से 42 वर्ष के बीच में रखी गई है।

आवेदन प्रक्रिया 

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://UKSSSC.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जनवरी 2024 है, और लिखित परीक्षा 11 फरवरी 2024 को होगी। यह परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड में हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए, आवेदन से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें। Also Read – Railways Bharti : 10वीं पास के लिए  रेलवे में  भर्ती, 1600 से अधिक पदों के लिए आवेदन फॉर्म  भरने की प्रक्रिया शुरू है ,  बिना परीक्षा के होगा चयन

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

New Video Portal – मोदी सरकार की बड़ी तैयारी इस प्लेटफार्म से Youtube को देंगे टक्कर 

नया वीडियो पोर्टल लॉन्च करेगी सरकार  New Video Portal – सरकार द्वारा...

MS Dhoni Love Story:-  जानिए  कैसे शुरू हुई थी MS धोनी और साक्षी की प्रेम कहानी

एमएस धोनी और साक्षी की प्रेम कहानी कब और कैसे शुरू हुई?...