Monday , 15 April 2024
Home Active Dandruff Home Remedies : सिर में पपड़ी और डैंड्रफ का इलाज है ये 5 घरेलु नुस्खे, जड़ से खत्म होगी परेशानी
ActiveHealth

Dandruff Home Remedies : सिर में पपड़ी और डैंड्रफ का इलाज है ये 5 घरेलु नुस्खे, जड़ से खत्म होगी परेशानी

Home Remedies for Dandruff: ये 5 घरेलू नुस्खे मिटा देंगे डैंड्रफ का नामोनिशान, जड़ से खत्म हो जाएगी समस्या सिर पर रूसी की समस्या कई कारणों से हो सकती है। बालों की अपर्याप्त देखभाल, रूखापन, संक्रमण, बालों का अत्यधिक टूटना, तैलीय या चिड़चिड़ी त्वचा और अस्वास्थ्यकर आहार के कारण भी रूसी होती है। डैंड्रफ के कारण सिर की सतह पर सफेद परतें दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते डैंड्रफ से छुटकारा पाया जाए ताकि आपको किसी के सामने शर्म का पात्र न बनना पड़े।

एक बार डैंड्रफ की समस्या हो जाए तो इससे छुटकारा पाना मुश्किल होता है। डैंड्रफ वास्तव में मृत त्वचा है, इसलिए घरेलू उपचार के नियमित उपयोग से आपकी समस्या काफी हद तक हल हो सकती है। आइए जानते हैं कौन से घरेलू उपाय नौकरी के लिए अच्छा काम करते हैं।

दही और नींबू

डैंड्रफ को रोकने में दही और नींबू बहुत प्रभावी होते हैं। नींबू बालों के पीएच को बनाए रखता है, जिससे रूसी कम होती है और दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है। इन दोनों कारणों से रूसी कम हो जाती है।

नारियल का तेल

सर्दियों में सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और परिणामस्वरूप रूसी होने की संभावना रहती है। इस समस्या को कम करने के लिए नारियल के तेल को हल्का गर्म करके अपने बालों पर लगाएं। इससे स्कैल्प में नमी आती है और उसका रूखापन कम हो जाता है। इससे डैंड्रफ का खतरा कम हो जाता है। आप इसे रात भर के लिए छोड़ सकते हैं और अगली सुबह शैम्पू से धो सकते हैं।

Dandruff Home Remedies : सिर में पपड़ी और डैंड्रफ का इलाज है ये 5 घरेलु नुस्खे, जड़ से खत्म होगी परेशानी
Dandruff Home Remedies : सिर में पपड़ी और डैंड्रफ का इलाज है ये 5 घरेलु नुस्खे, जड़ से खत्म होगी परेशानी

Read also :- Virat Kohli 2nd Child : विराट के घर आया नया  मेहमान, विराट कोहली दूसरी बार बने पिता 

एलोविरा

एलोवेरा में एंटी-फंगल गुण भी होते हैं इसलिए यह रूसी को कम करने में फायदेमंद है। यह बालों को नमी भी प्रदान करता है और स्कैल्प को रूखा होने से बचाता है। साथ ही यह बालों को मुलायम भी रखता है। इससे आपकी समस्या काफी हद तक हल हो सकती है.

मेथी का असर

बालों की अच्छी सेहत के साथ-साथ मेथी डैंड्रफ दूर करने में भी कारगर है। मेथी में एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी के खिलाफ प्रभावी होते हैं। मेथी को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह भीगे हुए मेथी दानों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और डैंड्रफ दूर करने में भी बहुत कारगर होता है। इसका उपयोग रूसी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जा सकता है। सेब का सिरका आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित करके कवक के विकास को कम करता है और इस प्रकार रूसी को भी कम करता है।

Read also :- Latest Anarkali Suit Design :दिखना चाहती है स्टाइलिश ,फेस्टिवल के लिए देखें लेटेस्ट और खूबसूरत अनारकली सूट डिजाइंस

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Road Accident | चलती बाइक को बारहसिंघा ने मारी टक्कर

बाइक सवार दंपत्ति घायल, बरेठा घाट की घटना Road Accident – बैतूल...

Betul News | फॉरेस्ट चौकीदार पर जंगली सूअर ने किया हमला

हाथ पर काटा, खमालपुर बीट की घटना Betul News – बैतूल –...

Betul News | धूमधाम से मनाई बाबा साहेब की जयंती

Betul News – बैतूल | भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 133...

Betul News | मधु मक्खियों के हमले में घायल ग्रामीण की मौत

Betul News – मुलताई – थाना क्षेत्र के ग्राम करपा में गुरुवार...