Sunday , 14 July 2024
Home जॉब अलर्ट Indian Coast Guard Recruitment 2024: आईटीबीपी में असिस्टेंट कमांडेंट बनने का अच्छा मौका, जानिए कैसे करे आवेदन 
जॉब अलर्ट

Indian Coast Guard Recruitment 2024: आईटीबीपी में असिस्टेंट कमांडेंट बनने का अच्छा मौका, जानिए कैसे करे आवेदन 

भारतीय तटरक्षक भर्ती 2024: भारतीय तटरक्षक ने सहायक कमांडेंट के पद पर भर्ती की घोषणा की है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज 19 फरवरी 2024 से शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए भारतीय तटरक्षक की आधिकारिक वेबसाइट पर 6 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार भारतीय तटरक्षक की आधिकारिक वेबसाइट, ज्वाइनइंडियनकोस्टगार्ड के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। cdac.in.

कुल 70 सहायक कमांडर पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इन पदों में 50 सामान्य सेवा (जीडी) पद और 20 तकनीकी (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल) पद शामिल हैं। आइए जानते हैं कि इन दोनों पदों के लिए क्या योग्यताएं जरूरी हैं। और आवेदकों का चयन कैसे किया जाता है।

आवेदन की योग्यता क्या मांगी गई –

जनरल ड्यूटी (जीडी) पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ डिग्री होना बहुत जरूरी है। आवेदक को 12वीं गणित और भौतिक विज्ञान में 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना भी अनिवार्य है। जबकि तकनीकी (मैकेनिकल) के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से नौसेना वास्तुकला या मैकेनिकल या समुद्री या ऑटोमोटिव या मेक्ट्रोनिक्स या औद्योगिक और विनिर्माण या धातुकर्म या डिजाइन या वैमानिकी या वैमानिकी में न्यूनतम 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री होना भी बहुत जरूरी है। इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए संबंधित विषय में न्यूनतम 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

Indian Coast Guard Recruitment 2024: आईटीबीपी में असिस्टेंट कमांडेंट बनने का अच्छा मौका, जानिए कैसे करे आवेदन 
Indian Coast Guard Recruitment 2024: आईटीबीपी में असिस्टेंट कमांडेंट बनने का अच्छा मौका, जानिए कैसे करे आवेदन 

Read also :- DSSSB Recruitment 2024: फार्मासिस्ट सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए करें आवेदन, देखे कैसे करें आवेदन 

आयु सीमा –

आवेदक की आयु 21 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी। ओबीसी को ऊपरी आयु सीमा में 3 साल और एससी और एसटी वर्ग को 5 साल की छूट मिलेगी।

परीक्षा शुल्क क्या होगा?

उम्मीदवारों को 300 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा. परीक्षा शुल्क इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/मेस्ट्रो/रुपे/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन मोड में होगा। एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी जाएगी। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार भारतीय तटरक्षक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

कैसे होगी चयन प्रक्रिया –

असिस्टेंट कमांडेंट का चयन केवल कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट यानी सीजीसीएटी के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षण में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाते हैं। जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक काटे जाते हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाता है

Read also :- RSMSSB Recruitment 2024: राजस्थान में एलडीसी  के पदों पर बंपर भर्ती का एलान, जाने कब से किये जा रहे आवेदन, क्या है योग्यता

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

CSIR Recruitment 2024:  सीएसआईआर सेक्शन ऑफिसर के पदों पर  भर्ती, जानिए आवेदन की तिथि

सीएसआईआर रिक्तियां: सीएसआईआर ने सेक्शन क्लर्क और असिस्टेंट सेक्शन क्लर्क के पदों...