Tuesday , 16 April 2024
Home देश Kinetic Luna Electric – 50 साल पुरानी काइनेटिक की लूना का अब इलेक्ट्रिक वर्जन में भी लॉन्च होगा
देशबिज़नेस

Kinetic Luna Electric – 50 साल पुरानी काइनेटिक की लूना का अब इलेक्ट्रिक वर्जन में भी लॉन्च होगा

कई साल पहले इंडिया में हलचल मचाने वाली लोकप्रिय इंजन साइकिल ‘लूना ‘ नए अवतार में होने वाली है लॉन्च।

Kinetic Luna Electricकाइनेटिक कंपनी लूना का नया इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की योजना बना रही है। कई साल पहले भारत में हलचल मचाने वाली लोकप्रिय इंजन साइकिल लूना को कंपनी भारतीय बाजार में उतारने जा रही है। और इसकी कीमत भी ग्राहकों के बजट को देखते हुए इस नई इलेक्ट्रिक कायनेटिक लूना की कीमत पर रखी जा सकती है।

जल्द ही कायनेटिक लूना का इलेक्ट्रिक वर्जन आएगा मार्केट में | Kinetic Luna Electric

कायनेटिक कंपनी कई सालों पहले बंद हो चुकी थी जो कि अब फिर से अपनी कई सालों पुरानी लूना को नए रूप में भारत में लॉन्च करने जा रही है जो कि लूना का इलेक्ट्रिक वर्जन होगा। चल मेरी लूना, ये मशहूर एड तो आपने देखा ही होगा? जी हां, मशहूर मोपेड ‘लूना’ अब एक नए अवतार में दस्तक देने वाली है।

यनेटिक कंपनी ने इसका नया रूप जो कि इलेक्ट्रिक वर्जन भारतीय बाजार में पेश करने की प्लानिंग कर रही है। कई सालों पहले काइनेटिक ग्रीन ने लूना को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। जल्द ही लूना तेजी से पूरे देश में पाप्यूलर हो गई, क्योंकि इसकी कीमत भी काफी किफायती थी। एक समय ऐसा था जब हर दिन करीब 2,000 लूना बिकती थी।

इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ वापस आएगा मोपेड का लूना वर्जन

हालांकि, बाद में कांपिटीशन बढ़ा और नए एमिशन और सेफ्टी नियम का भी असर हुआ। नतीजतन, कंपनी को इसका प्रोडक्शन बंद करना पड़ा। अब यह संकेत मिले हैं कि करोड़ों दिलों की धड़कन लूना के नए वर्जन इलेक्ट्रिक मोपेड के साथ कायनेटिक कंपनी अपनी पुरानी लूना को नए अवतार में बाजार में पेश करनेक का मन बना रही है। कायनेटिक कंपनी लूना के इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ ये मोपेड मार्केट में वापस लाने का प्रयास कर रही है।

ट्वीट के माध्यम से पता चला है | Kinetic Luna Electric

इससे पता चलता है कि कायनेटिक कंपनी लूना इलेक्ट्रिक लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी के टवीट से पता चला है कि कायनेटिक कंपनी अपनी पुरानी लूना को नए अवतार में जो कि इलेक्ट्रिक वर्जन में भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

और उसे बनाने वाले उनके पुराने कमाल को शानदार बदलाव के साथ पेश किया जाएगा। फिलहाल, पुणे बेस्ड काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड अपकमिंग ई-लूना या इलेक्ट्रिक लूना पर काम कर रही है। लूना का इलेक्ट्रिक वर्जन काइनेटिक ग्रीन के द्वारा लॉन्च किया जाएगा। ये काइनेटिक इंजीनियरिंग की सिस्टर कंपनी है।

कंपनी ने शुरू किया ई-लूना का काम

रिपोर्ट के अनुसार, काइनेटिक इंजीनियरिंग ने इलेक्ट्रिक लूना के चेसिस का उत्पादन भी शुरू कर दिया है। चेसिस के अलावा काइनेटिक इंजीनियरिंग ने मेन स्टैंड, साइड स्टैंड और स्विंगआर्म जैसी चीजें भी विकास कर लिया है। कंपनी ने लूना इलेक्ट्रिक के लिए हर महीने 5,000 इकाई की क्षमता के साथ ही एक समर्पित उत्पादन लाइन स्थापित की है।

2,000 रुपये में हुआ लॉन्च| Kinetic Luna Electric

लूना की बात करें तो कई सालों पहले इसे 2,000 रुपये में लॉन्च किया गया था। उस दौरान मोपेड खंड में काइनेटिक के पास 95 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी थी। ऐसा कहा जाता है कि कंपनी ने भारत में करीब 1 करोड़ लूना बेची हैं। फिलहाल बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर के कई ऑप्शन मौजूद हैं। अब देखना यह भी होगा कि लूना इलेक्ट्रिक इनसे किस तरह कंपटीशन करेगा।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ जाने कैसे ले |Free Silai Machine Yojana

Free Silai Machine Yojana : देश के बेरोजगार नागरिकों के लिए रोजगार...

जाने वन्दे भारत ट्रैन में क्या क्या मिलती है सुविधा और कितना आ सकता है इसका खर्चा | Vande Bharat

Vande Bharat: भारतीय रेल जल्‍द ही नई वंदे भारत स्‍पीलर एक्‍सप्रेस ट्रेनों...

Maha Shivratri Mehndi designs : महाशिवरात्रि श्रावण महोत्सव के अवसर  पर लगाएं ये खास मेहंदी डिजाइन 

इस महाशिवरात्रि पर्व पर कई महिलाएं मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। इस...

MSP Price – सरकार ने तय किया गेहूं, सरसों व चने का MSP, जानिए कब से होगी खरीद

MSP Price – नई दिल्ली: भारत सरकार ने 2023-24 के रबी विपणन...