Friday , 23 February 2024
Home बिज़नेस Challan Rules – आपने कार में पीछे लगवाया बंपर गार्ड तो नहीं कटेगा चालान? क्या है आरटीओ के नियम
बिज़नेसदेश

Challan Rules – आपने कार में पीछे लगवाया बंपर गार्ड तो नहीं कटेगा चालान? क्या है आरटीओ के नियम

Challan Rulesआपने कई बार सड़कों पर ऐसी कारें देखी होंगी जिनमें पीछे की ओर क्रैश गार्ड या बुल गार्ड (बंपर) लगा होता है। जानिए इसे लगवाना आरटीओ के नियमों के अनुसार है भी या नहीं।एक समय था जब कारों में क्रैश गार्ड (बंपर) लगाना अलग ही शान होती थी।

बंपर गार्ड का ज्यादातर उपयोग गाड़ियों की सेफ्टी के लिए होता था, ताकि किसी दुर्धटना के वक्त आपकी कार को किसी भी तरह को कोई भी नुकसान न पहुंचे। जबकि बंपर गार्ड के उपयोग पर सख्ती से रोक लगा दी गई है। इसके बावजूद भी आपको कुछ ऐसी कारें भी दिखती होंगी, जिनके पीछे की तरफ बंपर गार्ड लगा रहता है।

नियम के अनुसार गाड़ियों में दो एयरबैग होना जरूरी | Challan Rules

अब सवाल ये उठता है कि क्या कारों में आगे और पीछे की तरफ बंपर गार्ड लगाने के लिए नियम अलग – अलग हैं? क्या पीछे की तरफ बंपर गार्ड लगाना लीगल है? इसका जवाब आपको यहां मिलेगा। क्यों लगाई गई बंपर पर रोक ? पहले कारों में एयरबैग सेफ्टी को अहमियत नहीं दी जाती थी।

हालांकि अब सरकार ने गाड़ियों में दो एयरबैग होना अनिवार्य कर दिया है। इसी के चलते कारों के दाम भी बड़ गए हैं। बंपर गार्ड को लेकर दिक्कत ये है कि एक्सीडेंट या जोर की टक्कर होने पर ये एयरबैग खुलने में दिक्कत करते हैं। ऐसी स्थिति में बंपर गार्ड की वजह से कार के एयरबैग सेंसर ठीक तरीके से कम नहीं करते हैं। ऐसे में अंदर बैठे यात्रियों के लिए खतरा बड़ जाता है। इसी वजह से बंपर के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है।

कार में पीछे की ओर लगा सकते हैं आप बंपर

कार में पीछे की ओर भी लगा सकते है बंपर गार्ड पर चालान देना होता है। यानी अगर आप सेफ्टी के चक्कर में आप अपनी गाड़ी के पिछले भाग में क्रैश गार्ड लगवाने की सोच रहे हैं, तो चालान कटवाने के लिए तैयार हो जाएं।

अगर आप नियमों के खिलाफ जाकर आप अपनी कार में कोई भी ऐसे बदलाव करवाते हैं तो इसके लिए जुर्माने का प्रावधान है। वहीं कार में लगे फ्रंट या रियर बंपर गार्ड से पैदल चल रहे लोगों के चोटिल होने का खतरा भी रहता बढ़ जाता है।

पीछे की ओर बंपर लगवाने से कटेगा आपका चालान | Challan Rules

यदि आप अपनी कार में बंपर गार्ड लगाने पर पर मोटर वीइकल एक्ट 1988 के अनुसार आपकों चालान कटवाना पढ़ सकता है। इसके लिए आपसे 1000 रुपये से 5000 रुपये तक का जुर्माना वसूला भी जा सकता है।

इसके अलावा अगर ट्रैफिक पुलिस आपकी गाड़ी में बंपर गार्ड लगा पाती है, तो इसे मौके पर हटवा दिया जाएगा। यानी चालान के साथ – साथ आपको अपनी कार के बंपर गार्ड की लागत का भी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

मॉडिफिकेशन के लिए आरटीओ की मंजूरी है आवश्यक

जब हम कोई कार खरीदते हैं तो आरटीओ में उसका रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है। इस प्रोसेस में गाड़ी के रंग से लेकर इंजन तक की डिटेल मौजूद रहती हैं। इसके बाद अगर आप अपनी कार में मॉडिफिकेशन करवाना चाहता है, तो उसे आरटीओ से मंजूरी लेनी अत्यंत आवश्यक होता है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...