Monday , 15 April 2024
Home मध्यप्रदेश Ladli behna Avas yojana- लाड़ली बहनो के लिए फिर एक बार खुश खबरी जल्द करे लिस्ट चेक
मध्यप्रदेश

Ladli behna Avas yojana- लाड़ली बहनो के लिए फिर एक बार खुश खबरी जल्द करे लिस्ट चेक

लालड़ी बहनो के लिए फिर एक बार खुश खबरी जल्द करे लिस्ट चेक एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं के फायदे के लिए लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की थी। इस योजना को शुरू करने के पीछे उद्देश्य था गरीब महिलाओं को पक्के मकान मुहैया कराना। ‌

दरअसल यह योजना पीएम आवास योजना की तरह ही है परंतु लाडली बहना आवास योजना राज्य की महिलाओं के हित के लिए लागू की गई है। जानकारी दे दें कि योजना के लिए अप्लाई करने का काम किया जा चुका है और ऐसे में नई सूची भी विभाग ने जारी कर दी है।

आपको चाहिए कि आप इस सूची में अपना नाम अवश्य चेक कर लें। यदि इस लिस्ट में सरकार ने आपका नाम जोड़ा होगा तो केवल उसी अवस्था में आपको पक्का घर बनाने के लिए सहायता राशि मिलेगी। लाडली बहना आवास योजना लिस्ट को चेक करने की प्रक्रिया जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को आपको पूरा पढ़ना होगा।

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट

मध्य प्रदेश की जो गरीब और असहाय महिलाएं हैं एवं जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है तो वे अब लिस्ट में अपना नाम देख पाएंगी। बता दें की लाडली बहना आवास योजना लिस्ट जारी हो गई है। इस सूची को लाभार्थी महिला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जांच सकती हैं।

आपको बता दें कि सूची में केवल उन्हीं महिलाओं का नाम जुड़ा है जो इसके लिए पात्रता रखती हैं। इसलिए सभी प्रदेश की बहनों को नई सूची देख लेनी चाहिए क्योंकि तभी यह पता लग सकेगा कि आपको सरकार घर बनाने के लिए पैसा देगी या नहीं।

लाडली बहना आवास योजना में शामिल बहनों को कितना पैसा मिलेगा

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट में मध्य प्रदेश की असहाय बहनों के नाम शामिल किए गए हैं उन्हें सरकार घर बनाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करेगी। अब आपके मन में यह सवाल भी अवश्य आ रहा होगा कि आखिर आपको कितनी राशि इस योजना के तहत मिलने वाली है।

तो हम आपके यहां बता दें कि यदि आप किसी शहरी क्षेत्र में रहती हैं तो ऐसे में आपको 2.50 लाख रुपए सरकार प्रदान करेगी। जबकि यदि कोई महिला ग्रामीण क्षेत्र की निवासी है तो तब 1.20 लाख रुपए आर्थिक सहायता के तौर पर दिए जाएंगे।

इन बहनो का नाम लिस्ट में शामिल किया गया

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट का लाभ लेने हेतु करोड़ों महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। लेकिन इसके अंतर्गत हर महिला को लाभ नहीं दिया जाएगा। दरअसल यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर बहनों के लिए आरंभ की गई है। तो इसलिए योजना से संबंधित जो सूची सरकार ने जारी की है उसमें केवल उन्हीं बहनों के नाम हैं जो निर्धारित पात्रता एवं योग्यता को पूरा करती हैं।

इसके साथ ही लाभार्थी महिला मध्य प्रदेश की रहने वाली होनी चाहिए। ‌महिला के परिवार में किसी भी सदस्य ने किसी अन्य आवास योजना का फायदा प्राप्त ना किया हो। यदि कोई आवेदक महिला गांव में रहती है तो तब उसके पास ढाई एकड़ से ज्यादा भूमि ना हो।

यह भी पढ़े : CSIR Recruitment 2024:  सीएसआईआर सेक्शन ऑफिसर के पदों पर  भर्ती, जानिए आवेदन की तिथि

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करें?

यदि आप मध्य प्रदेश की एक ऐसी महिला हैं जो कच्चे मकान में रहती हैं तो ऐसे में स्वयं का पक्का घर निर्माण के लिए आपको योजना की लिस्ट निम्नलिखित तरीके से चेक कर लेनी चाहिए :-

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप के माध्यम से पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ को ओपन कर लेना है। ‌
  • अब यहां पर आपके समक्ष स्टेकहोल्डर्स का एक विकल्प प्रदर्शित होगा आपको इसमें जाना है।
  • इस तरह आपको आईएवाई/ पीएमएवाईजी बेनिफिशियरी वाला एक ऑप्शन मिलेगा आपको इसे दबा देना है।
  • इस ऑप्शन को दबाने के तुरंत पश्चात ही आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डाल देने के बाद सर्च वाला विकल्प दबाना है।
  • परंतु अगर आपका पंजीकरण नंबर खो गया है या आप भूल गए हैं तो ऐसे में आपको एडवांस सर्च के बटन को दबा देना है।
  • अब आपके सामने एक और नया पेज आएगा जिसमें आपको स्वयं से संबंधित कुछ विवरण दर्ज कर देना है जैसे कि आपका जिला, आपका तहसील, आपका ब्लॉक और आपकी पंचायत।
  • सारा विवरण चुन लेने के बाद फिर आपको योजना का चयन करना है जिसके लिए आपको लाडली बहना आवास योजना को सिलेक्ट कर लेना है। ‌
  • इतना करते ही आपकी आंखों के समक्ष मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना लिस्ट आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

Ladli behna Avas yojana- लालड़ी बहनो के लिए फिर एक बार खुश खबरी जल्द करे लिस्ट चेक

एमपी सरकार ने हाल ही में जो लाडली बहना आवास योजना की सूची जारी की है तो उसे सभी बहनों को चेक करना बहुत अनिवार्य है। दरअसल सारे आवेदनों को वेरीफाई करने के बाद ही इस लिस्ट को जारी किया गया है। तो जिन महिलाओं का इसमें नाम दिया गया होगा तो उन्हें इसी स्थिति में पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से मदद उपलब्ध कराई जाएगी। तो आज ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूची में अपना नाम जांच लें।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

मध्य प्रदेश में  गैस सिलेंडर वितरण के बदले नियम, जानिए गैस सिलेंडर वितरण के नियम 

गैस सिलेंडर वितरण के नियमों में हुआ बदलाव, अब जानिए गैस सिलेंडर...