Tuesday , 16 April 2024
Home देश जाने वन्दे भारत ट्रैन में क्या क्या मिलती है सुविधा और कितना आ सकता है इसका खर्चा | Vande Bharat
देश

जाने वन्दे भारत ट्रैन में क्या क्या मिलती है सुविधा और कितना आ सकता है इसका खर्चा | Vande Bharat

Vande Bharat: भारतीय रेल जल्‍द ही नई वंदे भारत स्‍पीलर एक्‍सप्रेस ट्रेनों को चलाने वाली है। परीक्षण के बाद इन्‍हें लॉन्‍च किया जाएगा। वंदे भारत चेयर कार ट्रेनों के बाद यह रेलवे की प्रीमियम ऑफरिंग होंगी। ये ट्रेनें सभी अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी।

जाने वन्दे भारत ट्रैन में क्या क्या मिलती है सुविधा और कितना आ सकता है इसका खर्चा

वंदे भारत चेयर कार ट्रेनों की शुरुआत के बाद रेलवे अब ट्रेन के स्लीपर वैरिएंट पर काम कर रहा है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों से बेहतर सुविधाएं होंगी। कह सकते हैं कि ये भारतीय रेलवे नेटवर्क की प्रीमियम ट्रेनें होंगी। वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर ट्रेन का पहला प्रोटोटाइप बीईएमएल बना रहा है। आने वाले महीनों में इसे परीक्षण के लिए पेश किए जाने की उम्मीद है। कैसी दिखेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन? इनमें कौन सी पैसेंजर फ्रेंडली सुविधाएं मिलेंगी? आइए, यहां सबकुछ जानते हैं।

यह भी पढ़े : Motorola AJ 40 – मोटोरोला एजे 40 स्मार्टफोन 23 मई को होगा लॉन्च

हमारे सहयोगी न्‍यूज नेटवर्क टीओआई को विशेष रूप से पता चला है कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का सामने का हिस्‍सा डिजाइन के मामले में ‘चील’ जैसा होगा। यानी सामने से यह नुकीला आकार लिए होगी। इस तरह की डिजाइन का एक कारण फ्रिक्‍शन यानी घर्षण को कम करना होगा। दूसरे शब्‍दों में कहें तो वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के आगे का हिस्सा परिंदे की तरह दिखेगा।

कम्‍फर्ट का खास ध्‍यान

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन प्रोटोटाइप में 16 कोच होंगे। इसमें 11 एसी 3 टियर कोच, 4 एसी 2 टियर कोच और एक एसी फर्स्ट क्‍लास कोच होगा। ट्रेन में कुल 823 यात्रियों की बर्थ क्षमता होगी। एसी 3 टियर में 611, एसी 2 टियर में 188 और एसी फर्स्‍ट में 24। यात्रियों की सुविधा के लिए वंदे भारत स्लीपर एसी 3 टियर कोच में भारतीय रेवल साइड बर्थ कुशनिंग बढ़ाएगी। यह अपग्रेड राजधानी एक्सप्रेस के कम्फर्ट लेवल से भी बेहतर होगा।

वंदे भारत स्लीपर इंटीरियर

नई ट्रेन का अंदरूनी हिस्सा सुखद माहौल का अनुभव देने के लिए क्रीम, पीले और लकड़ी के रंगों में होगा। ट्रेन में यात्रियों को ऊपर और बीच की बर्थ तक आसानी से पहुंचने के लिए बेहतर डिजाइन वाली सीढ़ी होगी। वंदे भारत स्लीपर में सेंसर-आधारित लाइटिंग, ऊर्जा-कुशल ओवरहेड लाइटिंग और आसान आवाजाही के लिए फ्लोर पर स्ट्रिप्स के साथ नाइट लाइटिंग है। यह ट्रेन आम क्षेत्रों में बेहतर लाइटिंग के साथ यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखती है।

क‍ितनी होगी स्‍पीड?

वंदे भारत स्‍लीपर एक्सप्रेस में सेंसर आधारित इंटरकम्युनिकेशन दरवाजे, नॉइज इन्सुलेशन, स्‍पेशल बर्थ और शौचालय के साथ ऑटोमैटिक एक्‍सटीरियर पैसेंजर डोर होंगे। नई वंदे भारत स्‍लीपर ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। प्रोटोटाइप का परीक्षण 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर होगा। इस ट्रेन का लक्ष्य राष्ट्रीय परिवहन के लिए रातभर चलने वाले लोकप्रिय रूट पर यात्रा के समय को कम करना है।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Maha Shivratri Mehndi designs : महाशिवरात्रि श्रावण महोत्सव के अवसर  पर लगाएं ये खास मेहंदी डिजाइन 

इस महाशिवरात्रि पर्व पर कई महिलाएं मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। इस...

MSP Price – सरकार ने तय किया गेहूं, सरसों व चने का MSP, जानिए कब से होगी खरीद

MSP Price – नई दिल्ली: भारत सरकार ने 2023-24 के रबी विपणन...

Kheti Kisani – खेतों में फसलों को सुरक्षित रखने सबसे फायदेमंद है नीम का तेल

कीटों को भी प्रभावी ढंग से करता है नियंत्रित  Kheti Kisani –...

Free Boring Yojana – इस योजना के तहत सरकार फ्री में करेगी आपके खेत में बोर 

यहाँ जाने आवेदन करने की प्रक्रिया  Free Boring Yojana – किसानों को...