Friday , 21 June 2024
Home जॉब अलर्ट NEET UG  Registration : रजिस्ट्रेशन का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है , देखें एग्जाम डेट से जुड़ी जानकारी
जॉब अलर्ट

NEET UG  Registration : रजिस्ट्रेशन का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है , देखें एग्जाम डेट से जुड़ी जानकारी

NEET UG 2024 पंजीकरण: NEET UG आवेदन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है। जानकारी सामने आई है कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. देशभर में 5 मई 2024 को परीक्षाएं आयोजित हैं। आइए जानते हैं कि एनटीए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कब शुरू करेगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस सप्ताह NEET UG 2024 के लिए विस्तृत अधिसूचना जारी कर सकती है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी इसी सप्ताह शुरू हो सकती है. आवेदन आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जमा करना होगा। NEET UG देश में एमबीबीएस और बीडीएस कार्यक्रमों सहित यूजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक प्रवेश परीक्षा है जो प्रत्येक एनटीए द्वारा आयोजित की जाती है। इस बार NEET UG परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की गई है।

NEET UG 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज या कल से शुरू हो सकती है. हालांकि, एनटीए ने इस संबंध में कोई आधिकारिक तारीख नहीं बताई है। पिछले साल इस परीक्षा के लिए 20 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग और आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार 5 मई को दोपहर 2 से 5:20 बजे तक ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 3 घंटे 20 मिनट होगी. परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी सहित 13 विभिन्न भाषाओं में आयोजित की जाती है। परीक्षा में कुल 200 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे, जिनमें से उम्मीदवारों को 180 प्रश्नों का सही उत्तर देना होगा।

कौन करा सकता है रजिस्ट्रेशन –

जो छात्र 12वीं पास कर चुके हैं या परीक्षा दे चुके हैं, वे NEET UG के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार की आयु 31 दिसंबर 2024 तक कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।

नीट यूजी 2024 परीक्षा पैटर्न –

NEET UG 2024 परीक्षा कुल 720 अंकों की होती है। और समय रहता है 200 मिनट का. परीक्षा में चार विषय शामिल हैं। भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र। प्रत्येक विषय में दो सेक्शन होंगे। अधिक जानकारी के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

NEET UG  Registration : रजिस्ट्रेशन का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है , देखें एग्जाम डेट से जुड़ी जानकारी
NEET UG  Registration : रजिस्ट्रेशन का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है , देखें एग्जाम डेट से जुड़ी जानकारी

Read also :- MPPSC Notifications : MP राज्य सेवा मुख्य परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है , देखें एग्जाम से जुड़ी  जानकारी

रजिस्ट्रेशन के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं –

पंजीकरण के लिए यह बहुत जरूरी है कि पंजीकरण के समय अभ्यर्थी के पास शैक्षणिक प्रमाण, पहचान पत्र, आधार कार्ड, पोस्टल आईडी और जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए। इन दस्तावेजों के बिना कोई भी आवेदक आवेदन नहीं कर पाएगा। रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कि उन्हें केवल एक वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

नीट यूजी 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
आवश्यक जानकारी दर्ज करके पंजीकरण करें।
आवेदन पत्र में व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण, ड्रेस कोड भरें, परीक्षा केंद्र का चयन करें।
दस्तावेज़ की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें.
अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित समय पर हॉल टिकट जारी करेगी। एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा निर्देश भी जारी किए जाएंगे।

Read also :- RRB Railway Calendar 2024: Railway Calendar जारी हो चुका , जानिए  NTPC की भर्ती के कब  और कैसे भरे जाएंगे फार्म 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

CSIR Recruitment 2024:  सीएसआईआर सेक्शन ऑफिसर के पदों पर  भर्ती, जानिए आवेदन की तिथि

सीएसआईआर रिक्तियां: सीएसआईआर ने सेक्शन क्लर्क और असिस्टेंट सेक्शन क्लर्क के पदों...

Indian Coast Guard Recruitment 2024: आईटीबीपी में असिस्टेंट कमांडेंट बनने का अच्छा मौका, जानिए कैसे करे आवेदन 

भारतीय तटरक्षक भर्ती 2024: भारतीय तटरक्षक ने सहायक कमांडेंट के पद पर...