Friday , 21 June 2024
Home खेती एक बार खेती करके वह कई सालों तक काट  सकते है , ऐसा ही एक घास है जानिए क्या है नाम 
खेती

एक बार खेती करके वह कई सालों तक काट  सकते है , ऐसा ही एक घास है जानिए क्या है नाम 

एक बार खेती करके वह कई सालों तक काट  सकते है , ऐसा ही एक घास है जानिए क्या है नाम। एक बार लगाएं और चार साल तक काटें, फरवरी में उगाना शुरू करें ये चारा, कमाएंगे हजारों रुपए घास किसानों और पशुपालकों के बीच बहुत लोकप्रिय हो रही है। वह घास जो पशुओं के लिए बेहतर चारा है। घास अधिक पौष्टिक एवं उत्पादक होती है। इस घास का सेवन न केवल पशुओं में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए बल्कि पशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। आइये जानते हैं यह कौन सी घास है।

एक बार खेती करके वह कई सालों तक काट  सकते है , ऐसा ही एक घास है जानिए क्या है नाम 

जानिए इस घास का नाम

इस घास का नाम नेपियर घास है. खेती के बाद पशुपालन किसानों की पहली पसंद बनती है. आय की दृष्टि से पशुपालन किसानों और पशुपालकों के लिए एक लाभदायक व्यवसाय रहा है, लेकिन पशु व्यवसाय तभी सफल होता है जब पशुपालन से जुड़ी सभी बुनियादी बातें पता हों। इसके लिए जरूरी है कि आपको अपने पशुओं के रख-रखाव और बेहतर खान-पान के बारे में जानकारी हो।

एक बार खेती करके वह कई सालों तक काट  सकते है , ऐसा ही एक घास है जानिए क्या है नाम
एक बार खेती करके वह कई सालों तक काट  सकते है , ऐसा ही एक घास है जानिए क्या है नाम 

Read also :- Business Ideas : कम लागत में कमा सकते है चार गुना  अधिक  पैसा, बिजनेस करके , जानिए कौनसा  है  Business जो आपको लखपति बना सकता  है 

हाथी घास सर्वोत्तम पशु आहार है

हाथी घास सर्वोत्तम पशु आहार है। नेपियर घास किसानों और पशुपालकों के बीच बहुत लोकप्रिय हो रही है। नेपियर घास बेहतर पशु आहार है। नेपियर घास अधिक पौष्टिक एवं उत्पादक होती है। इस घास को खाने से न केवल पशुओं में दूध उत्पादन बढ़ता है। यह पशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। पशुपालकों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी गाय-भैंसों को चारे के रूप में हरी घास दें। हरी घासों में नेपियर घास, जिसे हाथी घास के नाम से जाना जाता है, जानवरों के लिए बहुत फायदेमंद है।

इससे 4 से 5 साल तक पैदावार मिलती है

अगर आप इस नेपियर खरपतवार को उगाते हैं तो हम आपको बता दें कि आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं लेकिन हम आपको यह भी बता दें कि इस फसल से आप लगभग 4 से 5 साल तक पैसे कमा सकते हैं और आप प्रति माह हजारों रुपये कमा सकते हैं। इस फसल से. वह रुपये कमा सकता है।

Read also :- Business Idea :-  घर बैठे कर सकते है पापड़ का  बिज़नेस, जानिए इससे जुड़ी जानकारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

किसान बन सकते है लखपति इस फल  की खेती करके , जाने इस फल का नाम क्या है

स्ट्रॉबेरी की खेती से गरीब किसानों को भी मिलेंगे लाखों रुपए, कम...