Saturday , 24 February 2024
Home बिज़नेस Business Idea :-  घर बैठे कर सकते है पापड़ का  बिज़नेस, जानिए इससे जुड़ी जानकारी
बिज़नेस

Business Idea :-  घर बैठे कर सकते है पापड़ का  बिज़नेस, जानिए इससे जुड़ी जानकारी

हर कोई अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है. और मैं अच्छे पैसे की भी कामना करता हूं। लेकिन बिजनेस शुरू करना आसान नहीं है. अगर हम ध्यान से देखें तो बड़ा बिजनेस तो हम शुरू नहीं कर सकते, लेकिन छोटा बिजनेस आसानी से शुरू किया जा सकता है। ऐसे में हमारे पास आपके लिए एक खास डील है. पापड़ का बिजनेस जिसे आप अकेले अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसे आप बहुत कम पैसों से शुरू कर सकते हैं. और वह अच्छा पैसा कमा सकता है।

जानिए पापड़ बिजनेस कैसे शुरू करें

पापड़ बनाने के लिए दालो का प्रयोग जरूर करना चाहिए. आप इसे पीसकर आसानी से पापड़ बना सकते हैं. इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर बेल लें। और फिर सूख जाता है. महिलाएं दिन में 2-3 घंटे निकालकर आसानी से घर पर पापड़ बना सकती हैं। अगर आप कोई कंपनी खोलकर अपने पापड़ को पूरे देश या विदेश में थोक करना चाहते हैं तो आप कंपनी से लाइसेंस लेकर इस बिजनेस को देश और विदेश दोनों जगह कर सकते हैं।

Business Idea :-  घर बैठे कर सकते है पापड़ का  बिज़नेस, जानिए इससे जुड़ी जानकारी
Business Idea :-  घर बैठे कर सकते है पापड़ का  बिज़नेस, जानिए इससे जुड़ी जानकारी

Read also :- Lakhpati Didi Scheme : महिलाओं का लखपति बनने का सपना पूरा,साथ ही सरकार की ओर से ब्याज मुक्त लोन भी , जानिए पूरी जानकारी 

आप कितना कमा सकते हैं?

पापड़ के बिजनेस में आपको लगभग 30-40 फीसदी तक मुनाफा हो सकता है. इसका मतलब है कि अगर आप पूरा कच्चा बाजार 1 लाख रुपये में खरीदते हैं तो आप उससे पापड़ बनाकर करीब 1.3-1.4 लाख रुपये में बेच सकते हैं। अगर आप घर पर ही पापड़ बनाना चाहते हैं जिसमें किसी मशीन का इस्तेमाल नहीं होता है तो आपकी लागत काफी कम होगी. इसके अलावा आपको पापड़ बेलने के लिए चकला-बेलन समेत एक या दो चीजों की भी जरूरत पड़ेगी.

व्यापार कर बढ़ने से अधिक मुनाफा

अगर आप बड़े पैमाने पर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको दाल पीसने की मशीन की जरूरत पड़ेगी. इसे सभी मसालों आदि के साथ मिलाने के लिए इसे ब्लेंडर में पीसना होगा और पापड़ बनाने के लिए इसे पापड़ प्रेस में पीसना होगा. पापड़ सुखाने के लिए सुखाने की मशीन और पैकेजिंग के लिए रैपिंग मशीन की भी आवश्यकता होगी। यदि आप 30 हजार किलोग्राम की वार्षिक क्षमता वाले पापड़ का उत्पादन कर रहे हैं, तो इसकी लागत लगभग 6 हजार रुपये होगी। इतने बड़े स्तर पर बिजनेस चलाने के लिए आपको काफी पैसों की जरूरत पड़ेगी. और इसमें कमाई भी ज्यादा होगी.

Read also :- Bajai Platina : मात्र 25 हजार रूपए  में घर ले आये  Bajai Platina , जानिये  फीचर्स भी 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Pashupalan Vibhag Bharti – पशुपालन विभाग में नौकरी पाने का अच्छा अवसर 

नोटिफिकेशन हुआ जारी, जाने आवेदन प्रक्रिया  Pashupalan Vibhag Bharti – यदि आप उत्तराखंड...