Saturday , 24 February 2024
Home देश आर्मी अफसर बनाने अपने बच्चे का कराएं Army School में Admission 
देश

आर्मी अफसर बनाने अपने बच्चे का कराएं Army School में Admission 

Get your child admitted in Army School to become an Army officer.

दाखिला करवाने के लिए यहाँ पढ़ें जरुरी डिटेल्स 

Army School Admission देश में कई प्रकार के सैन्य स्कूल हैं और अनेक पेरेंट्स अपने बच्चों को इन सैनिक स्कूलों में प्रवेश दिलाना चाहते हैं। आर्मी पब्लिक स्कूल और राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री स्कूल के बाद, आज हम आपको राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज, देहरादून के विषय में बताएंगे। यह स्कूल देश का शीर्ष सैनिक स्कूल है। राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC) भारतीय सेना के आर्मी ट्रेनिंग कमांड द्वारा प्रबंधित होता है। यह सेना की इंटर सर्विस ए कैटेगरी का प्रमुख संस्थान है। इसे 13 मार्च 1922 को प्रिंस एडवर्ड VIII ने शुरू किया गया था। उस समय, यह देहरादून के गढ़ी गांव के आसपास इंपीरियल कैडेट कोर के प्रांगण में स्थित था।

इस कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र NDA में प्राप्त करते हैं सफलता | Army School Admission  

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज, नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) के लिए एक मुख्य तौर पर ग्रेजुएशन स्तर की स्कूल के रूप में काम करता है। यहां की शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों में से 70 से 80% छात्र NDA में सफलता प्राप्त करते हैं और भारतीय सेना में अधिकारी के पद पर चयनित होते हैं। इसलिए, इस कॉलेज में प्रवेश पाना मतलब है कि आप भारतीय सेना में अधिकारी बनने के लिए तैयार हो रहे हैं। यह संस्थान पूर्ण आवासीय है और अपनी योग्यता में भारतीय सेना में भर्ती होने की इच्छुकता रखने वालों को ही प्रवेश देने की सिफारिश करता है। आप अधिक जानकारी के लिए राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट https://rimc.gov.in/ पर जा सकते हैं। Also Read – Honorarium Hike – मानदेय को लेकर हजारों शिक्षकों-कर्मियों के लिए खुशखबरी 

छह महीनों में लगभग 25 छात्र पा सकते हैं प्रवेश 

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस संस्थान में हर छह महीनों में लगभग 25 छात्र आठवीं कक्षा में प्रवेश पा सकते हैं। छात्रों की आयु इसके लिए 11 साल से अधिक और 13 साल से कम होनी चाहिए। इस संस्थान में प्रवेश के लिए वार्षिक प्रोत्साहन दो बार होता है – पहली बार जनवरी माह में और दूसरी बार जुलाई माह में।

इस कॉलेज में अध्ययन केवल आठवीं कक्षा में होता है। प्रवेश हेतु, छात्र को किसी प्रमाणित स्कूल से सातवीं कक्षा में पास होना चाहिए या वह इस कक्षा में अध्ययनरत होना चाहिए। राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा आयोजित की जाती है। एक महत्वपूर्ण विवरण यह है कि इसमें हर राज्य के लिए आलोकित सीटों का प्रतिशत निर्धारित है, जैसा कि बड़े राज्यों के लिए दो और छोटे राज्यों के लिए एक सीट है।

प्रवेश परीक्षा करनी होती है पास | Army School Admission   

आठवीं कक्षा के लिए प्रवेश पाने के लिए वार्षिक रूप से दो बार एक प्रतिस्थानिक प्रवेश परीक्षा आयोजित होती है। इस परीक्षा में, प्रश्न अंग्रेजी (125 अंक), गणित (200 अंक) और सामान्य ज्ञान (75 अंक) के आधार पर पूछे जाते हैं। उन छात्रों को इंटरव्यू के लिए वायवा वायस टेस्ट के लिए चुना जाता है जिसमें 50 अंक के आधार पर मान्यता प्राप्त होती है। इन दो परीक्षाओं में सफल होने वालों को सेना अस्पताल में मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा जाता है, जहां सिर्फ मेडिकली फिट उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाता है। Also Read – How To Grow Tomato Plant: बिना पैसो के घर में टमाटर उगाने का ये सीक्रेट तरीका कोई नहीं बताएगा आपको, जानिए

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...