Saturday , 24 February 2024
Home देश Honorarium Hike – मानदेय को लेकर हजारों शिक्षकों-कर्मियों के लिए खुशखबरी 
देश

Honorarium Hike – मानदेय को लेकर हजारों शिक्षकों-कर्मियों के लिए खुशखबरी 

Honorarium Hike - Good news for thousands of teachers and employees regarding honorarium.

35000 तक रुपए सीधे आ सकते हैं खाते में 

Honorarium Hike  – उत्तराखंड के अनेक अतिथि शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए अच्छा समाचार है। अतिथि शिक्षकों के मानदंडों में शीघ्र ही वृद्धि की उम्मीद है। इस विषय में शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शिक्षा विभाग से एक प्रस्ताव की मांग की है, जो शीघ्र ही वित्त और कर्मचारी विभाग में मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया जा सकता है।

फिर से वृद्धि के लिए तैयारी  

वास्तविकता में, 2015 से उत्तराखंड के कई दुर्गम और विशेष दुर्गम विद्यालयों में अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं जिन्हें पहले 10,000 रुपये का मानदेय मिलता था। 2018 में, उनका मानदेय 15,000 रुपये किया गया और फिर 2020-21 में इसे 25,000 रुपये में बढ़ा दिया गया। अब, शिक्षकों और कर्मचारियों की मांग पर इसे फिर से वृद्धि के लिए तैयारी है। अगर मानदंड बढ़ेगा, तो इससे लगभग 4,000 शिक्षकों और स्टाफ को फायदा होगा। Also Read – Country’s First Healthy-Hygienic Food Street ‘Prasadam’:Ujjain में देश का पहला हेल्दी-हाईजीनिक फूड स्ट्रीट ‘प्रसादम’,देखिये कैसे बना ?

8000 से 10000 रुपये के आसपास की वृद्धि | Honorarium Hike 

सुनवाई हो रही है कि अतिथि शिक्षकों के मानदेय में 8000 से 10000 रुपये के आसपास की वृद्धि हो सकती है, इस प्रकार अतिथि शिक्षकों का मानदेय 25,000 से बढ़कर 35,000 तक जा सकता है। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने अतिथि शिक्षकों को तबादला दिया है कि वह शीघ्र ही प्रस्ताव को वित्त और कर्मिक विभाग के पास मंजूरी के लिए प्रस्तुत कर देंगे। अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वे शीघ्र ही प्रस्ताव तैयार करके प्रस्तुत करें। इसके साथ ही, अन्य मांगों के संबंध में भी सकारात्मक निर्णय किए गए हैं।

DA में 4% वृद्धि होने की उम्मीद | Honorarium Hike 

उत्तराखंड में बहुत से सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को 4% डीए की उम्मीद है, जबकि वित्त मंत्री की स्वीकृति के बाद वित्त विभाग ने इसे मुख्यमंत्री के कार्यालय में भेज दिया है। अब, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को इस पर अंतिम निर्णय लेना है। वर्तमान में, राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों को 42% डीए का लाभ प्राप्त हो रहा है और 3 लाख से अधिक कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए, जो राजकीय संस्थानों, शिक्षा संस्थानों और शहरी संस्थानों में काम करते हैं, उनका महंगाई भत्ता 42% से 46% तक बढ़ाया जा सकता है। इस पर जल्द ही निर्णय लिया जा सकता है, इसे लेकर ऐतिहासिक तबादला हो सकता है। Also Read – Ginger Growing Tips: इस ट्रिक से घर पर लगाएं अदरक लबालब भर जायेगा गमला नहीं पड़ेगी बाहर से खरीदने की जरूरत

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...