Saturday , 24 February 2024
Home खेती How To Grow Tomato Plant: बिना पैसो के घर में टमाटर उगाने का ये सीक्रेट तरीका कोई नहीं बताएगा आपको, जानिए
खेती

How To Grow Tomato Plant: बिना पैसो के घर में टमाटर उगाने का ये सीक्रेट तरीका कोई नहीं बताएगा आपको, जानिए

How To Grow Tomato Plant: बिना पैसो के घर में टमाटर उगाने का ये सीक्रेट तरीका कोई नहीं बताएगा आपको, जानिए,आज हम आपको वो राज बताने जा रहे हैं जिससे आपको घर पर ही ढेर सारे टमाटर मिल जाएंगे और वो भी बिना किसी खर्च के। आइए जानते हैं कैसी है पूरी प्रक्रिया.

How To Grow Tomato Plant: बिना पैसो के घर में टमाटर उगाने का ये सीक्रेट तरीका कोई नहीं बताएगा आपको, जानिए

How To Grow Tomato Plant: बिना पैसो के घर में टमाटर उगाने का ये सीक्रेट तरीका

ये गलतियाँ न करें

जब भी आप घर पर टमाटर उगा रहे हों, तो आपके पौधे को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए आपको कई बातों को ध्यान में रखना होगा। यदि टमाटर के पौधों को बहुत अधिक या बहुत कम पानी दिया जाता है, तो कभी-कभी अधिक पानी देने के कारण उनकी जड़ें सड़ जाती हैं। इसके पौधों को ज्यादा नजदीक नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इससे वायु संचार बाधित होता है। पौधे की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए टमाटर के पौधों की समय-समय पर छंटाई भी करनी पड़ती है।

पौधा कैसे लगाएं

घर पर टमाटर लगाने के लिए आपको उन्हें काटकर सुखाना होगा। यदि आप इसे सुखाए बिना मिट्टी में दबा देते हैं, तो यह आपके पौधे में फफूंद पैदा कर सकता है। मिट्टी तैयार करने के लिए आपको 10% कोकोपीट, 20% वर्मीकम्पोस्ट, 10% गाय का गोबर और 50-60% बगीचे की मिट्टी लेनी होगी ताकि यह ठीक से विकसित हो सके।

Read Also: Country’s First Healthy-Hygienic Food Street ‘Prasadam’:Ujjain में देश का पहला हेल्दी-हाईजीनिक फूड स्ट्रीट ‘प्रसादम’,देखिये कैसे बना ?

ऐसे लगाएं पौधा

टमाटर के स्लाइस को अंकुरित होने के लिए उचित जगह देने के लिए मिट्टी में 1.5 इंच के छेद में रखना होगा। इसे तेज धूप में नहीं रखना चाहिए। जब पौधा बड़ा हो जाए तो उसे सहारा देने के लिए आपको उसे बांधने की जरूरत पड़ेगी, जिसे आप लकड़ी से भी सहारा दे सकते हैं। इसमें केवल जैविक खाद ही मिलानी चाहिए।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

किसान बन सकते है लखपति इस फल  की खेती करके , जाने इस फल का नाम क्या है

स्ट्रॉबेरी की खेती से गरीब किसानों को भी मिलेंगे लाखों रुपए, कम...

किसान कमा रहे है लाखों रुपये एवोकैडो की खेती करके , जाने इस खेती से जुड़ी डिटेल्स

एवोकाडो की खेती किसानों को बनाएगी धन्ना सेठ, हर साल होगी मोटी...