Friday , 23 February 2024
Home देश Bullet Yezdi – बुलेट को शिकस्त देने वाली ‘काली घोड़ी, फिल्मों से मिला था नाम
देशBusiness

Bullet Yezdi – बुलेट को शिकस्त देने वाली ‘काली घोड़ी, फिल्मों से मिला था नाम

Bullet Yezdiयज्दी बाइक मोटरसाइकिलों का उपयोग बहुत सी फिल्मों में भी हुआ था। सन् 1981 में रिलीज हुई ये फिल्म ‘चश्मे बद्दूर में इसे ‘काली घोड़ी नाम दिया गया था। हालांकि थोड़े कुछ समय बाद ही येज्दी बाइक ने भारतीय बाजार को अलविदा कह दिया था।

यज्दी हीस्ट्री रॉयल एनफील्ड के अलावा, भारतीय बाजार में सड़क से परे चलने और दमदार मोटरसाइकिल का कोई नाम नहीं है। यह कंपनी रेट्रो लुक वाली बाइक्स लेकर आती है जो कि हर वर्ग के युवाओं से लेकर हर उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। लेकिन अगर हम पुराने समय की बात करें तो यज्दी बाइक हर किसी की पसंद थी। येज्दी मोटरसाइकिलों का उपयोग कई फिल्मों में भी हुआ था।

सन् 1981 में रिलीज हुई ये फिल्म ‘चश्मे बद्दूर में इसे ‘काली घोड़ी नाम दिया गया था। हालांकि थोड़े समय बाद येज्दी बाइक ने भारतीय बाजार को अलविदा कह दिया। चलिए अब हम इस बाइक की पूरी हिस्ट्री मालूम करते हैं।

भारत में यज्दी का प्रवेश | Bullet Yezdi

यज्दी बाइक को 1960 के दशक में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। यह बाइक जावा कंपनी द्वारा निर्मित की गई थी। भारत बाजार में जावा कंपनी की एंट्री मैसूर के राजा जयचामाराजेंद्र वाडियार और पारसी व्यापारी रुस्तम ईरानी के द्वारा की गई थी।

मैसूर में आयडियल जावा (इंडिया) लीमिटेड नामक एक मोटरसाइकिल कंपनी की स्थापना हुई, जो 1960 में ब्रांड नाम जावा के तहत और 1973 से यज्दी के नाम से मोटरसाइकिल्स भारतीय बाजार में बेचती थी।

जब कंपनी ने पहली मोटरसाइकिल ‘जावा 250- टाइप 353 के नाम से लॉन्च की, तो उसने बहुत से ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर लिया था। इसके बाद, और दो बाइकों को ‘जावा 50 और ‘जावा 50 टाइप 555 के नाम से पेश किया गया।

जब जावा अपनी मजबूती साबित कर चुकी थी, तब येज्दी ने पहली बाइक ‘यज्दी जीत 60 के रूप में दस्तक दी। इन बाइकों के साथ, तकरार करने वाला कोई और नहीं था लगभग तीन दशक तक।

1973 में. जावा कंपनी का लाइसेंस खत्म हो गई तब। इस परिस्थिति में, रुस्तम ईरानी ने कंपनी को ‘यज्दी के नाम से पंजीकृत कराया। क्योंकि, सन् 1990 के बाद, कई नए मॉडलों को लॉन्च किया गया था |

लेकिन यज्दी की बिक्री मे कमी आ जाने के कारण। कंपनी की आखरी बाइक 1996 में लॉन्च की गई थी। उसी साल, कंपनी को भी बंद करना पड़ा था।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...