Thursday , 6 June 2024
Home Active Kisan Yojana : किसानों को मिलेगा ऑनलाइन योजनाओं का लाभ
Activeबैतूल आस पास

Kisan Yojana : किसानों को मिलेगा ऑनलाइन योजनाओं का लाभ

Kisan Yojana: Farmers will get the benefits of online schemes
Kisan Yojana: Farmers will get the benefits of online schemes

कृषि विभाग की अभिनव पहल

Kisan Yojanaबैतूलकलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि किसान अब शासकीय योजनाओं का लाभ कहीं से भी और कहीं पर भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव की मंशा के अनुरूप किसानों के हित में सरकार नित नए नवाचार कर रही है। इसी अनुक्रम में किसान शासकीय योजनाओं का लाभ घर बैठे प्राप्त कर सकते है। योजनाओं का लाभ लेने के लिए कृषक घर बैठे ही आवेदन कर सकते है। किसान अपना आवेदन बीज एवं सूक्ष्म पोषक तत्व, पाइपलाइन, स्प्रिंकलर, ड्रिप प्रदर्शन के लिए कर सकेंगे।

उप संचालक कृषि आनंद कुमार बड़ोनिया ने बताया कि अब किसानों को उनके एंड्रॉयड मोबाइल पर ही एमपी किसान एप के माध्यम से किसान स्वयं अपने घर बैठे पंजीयन/आवेदन कर सकते है। इसके लिए किसान को गूगल प्ले स्टोर से एमपी किसान एप 2.5.9 वर्जन डाउनलोड करके कृषि विभाग की जिस भी योजना का जिस भी घटक का लाभ लेना चाहते है, उसका आवेदन स्वयं घर पर अपना पंजीयन कर सकता है।

आयुक्त, किसान कल्याण तथा कृषि विकास म.प्र. भोपाल द्वारा कृषि विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ अब कृषक ऑनलाइन ही ले सकते हैं, के सबंध में प्रदेश के समस्त मैदानी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये है। कृषक का आवेदन क्षेत्र के कृषि विस्तार अधिकारी के पास ऑनलाइन दिखने लगेगा। कृषि विस्तार अधिकारी आवेदन को स्वीकृत कर देगा तो वह आवेदन स्वयं ही विकासखण्ड स्तरीय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के पास ऑनलाइन पहुंच जाएगा। स्वीकृति उपरांत कृषक को कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ मिल जाएगा।

उप संचालक कृषि द्वारा बैतूल जिले के समस्त मैदानी अमले को निर्देशित किया गया है कि कृषि विभागीय योजनाओं का लाभ हर किसान तक पहुंचाने के लिए कृषकों को ऐप डाउनलोड कराए तथा ऑनलाइन आवेदन कराकर पोर्टल पर पंजीयन कराएं। किसान भाई स्वयं ही एमपी किसान एप डाउनलोड करें, समस्या आती है तो अपने क्षेत्र के कृषि विभाग के कृषि विस्तार अधिकारी से संपर्क करें, जो आपकी समस्या को हल करने के लिए हर समय उपलब्ध रहेंगे।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Betul News : नाबालिग के दुष्कर्मी चाचा को 20 साल की सजा

न्यायालय ने आरोपी को 11 हजार का किया अर्थदण्ड Betul News –...

Dadaji Ka Video : भारी भरकम बुलेट पर दादाजी ने कर डाला स्टंट 

वीडियो देख लोग बोले ये पुराने खिलाड़ी  Dadaji Ka Video – अगर आपके...

Vote Count – त्रि-स्तरीय अभेद्य सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना : कलेक्टर

स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों को मतगणना प्रक्रिया से कराया अवगत, व्यवस्था से...

Betul News | ग्रामीणों ने पकड़ी गौवंश से भरी पिकअप

दो आरोपियों पर पुलिस ने किया केस दर्ज Betul News – मुलताई...