Monday , 8 July 2024
Home Active Memory Boosting Food – अपनी डाइट में शामिल करें ब्रेन को शार्प बनाने वाले ये फूड 
ActiveHealth

Memory Boosting Food – अपनी डाइट में शामिल करें ब्रेन को शार्प बनाने वाले ये फूड 

Memory Boosting Food - Include these foods which sharpen the brain in your diet.

याद न रहने वाली समस्या हो जाएगी छूमंतर 

Memory Boosting Food – क्या आपको कुछ याद नहीं रहता? क्या आप जल्दी से कुछ भी पढ़ा-लिखा भूल जाते हैं? क्या आपको रट्टा मारने की आदत है? क्या आप बोलते समय शब्दों को भूल जाते हैं? अगर इन सभी प्रश्नों का उत्तर हाँ है, तो समझ लें कि आपकी ब्रेन पॉवर कम हो गई है और आपकी सोचने-समझने की क्षमता भी खत्म होती जा रही है। आज के समय में अगर कोई इन दिमागी समस्याओं का सामना कर रहा है, तो यह उसके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

दिमाग को तेज करने के लिए क्या करें? यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ब्रेन पावर को कमजोर होने से रोकने के लिए कोई जादुई गोली नहीं है, बल्कि इसे बढ़ाने की भी कोई विशेष दवा नहीं है। हालांकि, विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि डाइट में थोड़ा बदलाव करके दिमाग को काफी हद तक तेज बनाया जा सकता है।

दिमाग को तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए? अगर आपकी याददाश्त कमजोर है और आपका दिमाग सही तरह से काम नहीं करता है, तो हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, आप ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपने खाने में बहुत सारे फल, सब्जियां, फलियां, नट्स, सीड्स, और साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं। रोजाना खाई जाने वाली कुछ सब्जियां दिमाग को तेज कर सकती हैं।Also Read – Benefits of  Amla: सर्दियों में रहना है  बीमारियां से  दूर , तो रोज करे आँवला का सेवन , देखे इसके फायदे 

ब्रोकोली | Memory Boosting Food 

ब्रोकोली एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होती है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सहायक होती है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो मस्तिष्क को क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसी तरह, पालक में फोलेट और विटामिन जैसे पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है, जो दिमागी कामकाज को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं।

केला 

केला विटामिन ए, सी, और के साथ पोषक तत्वों का एक प्रमुख स्रोत है, जो ब्रेन पावर को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव हो सकता है। गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है, जो मस्तिष्क के कार्य के लिए जरूरी विटामिन ए में बदल जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्रेन हेल्थ को लाभ पहुंचा सकते हैं।

चुकंदर | Memory Boosting Food 

चुकंदर में नाइट्रेट होते हैं जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकते हैं, दिमागी कामकाज को बढ़ा सकते हैं। चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं। इसी तरह, बेल पेपर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाता है। इसमें ऐसे यौगिक भी होते हैं जिनमें न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव हो सकता है।

शकरकंद 

 सर्दियों में मिलने वाली शकरकंद, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो ब्रेन पावर और एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिमागी कामकाज को सुधारने में सहायक हो सकते हैं।

टमाटर | Memory Boosting Food 

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, जो एक न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव वाला एंटीऑक्सीडेंट है। इनमें मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज भी होते हैं। इसी तरह, ब्रसेल्स स्प्राउट्स में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन K होता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

हरे पत्ते वाली सब्जी कोलार्ड विटामिन, ल्यूटिन, फोलेट, और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह तत्व ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं और याददाश्त में भी सुधार कर सकते हैं। Also Read – Benefits of Millets – देश भर में खूब भा रहे हैं बाजरे के बिस्किट, कुरकुरे और लड्डू

Disclaimer – यहाँ ऊपर दी गई सलाह सहित जानकारी सामान्य है, तथा एक अच्छी दिनचर्या होना सभी के लिए जरूरी है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Betul News : नाबालिग के दुष्कर्मी चाचा को 20 साल की सजा

न्यायालय ने आरोपी को 11 हजार का किया अर्थदण्ड Betul News –...

Dadaji Ka Video : भारी भरकम बुलेट पर दादाजी ने कर डाला स्टंट 

वीडियो देख लोग बोले ये पुराने खिलाड़ी  Dadaji Ka Video – अगर आपके...

Kisan Yojana : किसानों को मिलेगा ऑनलाइन योजनाओं का लाभ

कृषि विभाग की अभिनव पहल Kisan Yojana – बैतूल – कलेक्टर एवं...

Vote Count – त्रि-स्तरीय अभेद्य सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना : कलेक्टर

स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों को मतगणना प्रक्रिया से कराया अवगत, व्यवस्था से...