Saturday , 24 February 2024
Home देश Most Powerful EV Battery – अब टोयोटा भी लाएगी अपनी बैटरियां जो कि 10 मिनट में चार्ज होगी
देश

Most Powerful EV Battery – अब टोयोटा भी लाएगी अपनी बैटरियां जो कि 10 मिनट में चार्ज होगी

Most Powerful EV Batteryटोयोटा ने कंपनी ने जारी कर दिया है कि वो सॉलिड – स्टेट बैटरियों में जल्द से जल्द ही उन्नती लाने का भी प्रयास कर रही है। और इसके अलावा भी टोयोटा कंपनी सबसे कम लागत में अपनी आगामी टोयोटा की इलेक्ट्रिक कारों का भी प्रदर्शन करने वाली है और इन कारों की श्रेणी को और भी अच्छा करने पर कंपनी जोर दे रही है।

टोयोटा की नई इलेक्ट्रिक बैटरियां जो केवल 10 मिनट में चार्ज होगी | Most Powerful EV Battery

अब वो दिन दूर नहीं जब आप इलेक्ट्रिक बैटरियां जो कि एक बार चार्ज करने पर आपको 1000 किलोमीटर का सफर आसानी से तय कर लेंगे। और इतना ही नहीं बल्कि टोयोटा की इस नई इलेक्ट्रिक बैटरी भी केवल 10 मिनट में चार्ज हो जाएंगी। ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा ने सॉलिड – स्टेट बैटरी को और ज्यादा एडवांस करने का ऐलान कर दिया है।

इसके अलावा कंपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज और इस कार की बैटरी के प्रदर्शन को और भी बेहतर करने पर भी विचार कर रही है। इन सब चीजों को करते हुए इसमें लगते वाली लागत पर भी विशेष तौर पर ध्यान दिया जाएगा, ताकि लोगों को इस कार की इस न्यू सॉलिड-स्टेट बैटरी कम से कम दाम पर उपलब्ध हो सके और इस टोयोटा की इलेक्ट्रिक कार का भी लाभ मिल सके।

टोयोटा की ये इवी केवल 10 मिनट में हो जाएगी फुल चार्ज

टोयोटा कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी मे से एक है। जो कि अब ये कंपनी भी अपनी कीफायती इलेक्ट्रिक बैटरियों को भी बनाने का काम करने वाली है जो कि केवल 10 मिनट में चार्ज हो जाएगी और इस बैटरी से ये इलेक्ट्रिक कार केवल एक बार की चार्जिंग करने पर लगभग 1000 किलोमिटर तक की यात्रा आसानी से कर सकते है।

हालांकि टोयोटा की इस इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में टेस्ला का भी राजत्व है। जापानी इलेक्ट्रिक कार बाजारों में भी खुद को नंबर वन कंपनी बनाना चाहती है। और इसके लिए भी कंपनी ने अपने प्लान का भी खुलासा कर दिया है। इसके अनुसार ही इस टोयोटा ऑटो कंपनी आने वाली जेनरेशन बैटरी को और भी अच्छे ढंग से डेवलपमेंट और ज्यादा उत्पादन और फैसिलिटी में भी कुछ नया करने वाली है।

1000 प्रति किलोमीटर होगी इसकी रेंज | Most Powerful EV Battery

जापानी कार कंपनी इस समय आने वाली जेनरेशन लीथियम – ऑयन बैटरी के विकास पर और भी अच्छे तरीके से काम कर रही है। और इन्हें साल 2026 में पेश किया जा सकता है। आने वाली जेनरेशन की बैटरियां जो कि ज्यादा रेंज और बेहतर फॅास्ट चार्जिंग की क्षमता के साथ नजर आने वाली है। और खासतौर पर टोयोटा ऐसी इलेक्ट्रिक कार का निर्माण करने पर काम कर रही है जो एक बार फुल चार्ज होने पर 1,000 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी

ये 10 मिनट में अंदर ही फुल चार्ज होगी कार

देश की सबसे बड़ी कपंनी टोयोटा एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाना चाहती है जो मात्र 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाए। टोयोटा के इस नए प्लान के अनुसार ही टेस्ला को चुनौती देगी। फिलहाल, टेसला मॉडल वाय सिंगल चार्ज पर 530 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ती है। टोयोटा की नई इलेक्ट्रिक कारें मॉडल वाई की रेंज को भी पीछे छोड़ देंगी। टोयोटा की इस इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की क्षमता को और भी बेहतर हो उसको लेकर भी कंपनी द्वारा उस पर भी विचार यिका जा रहा है।

लंबा साथ देंगी बैटरियां | Most Powerful EV Battery

इलेक्ट्रिक कार खरीदने में चार्जिंग करने की दिक्कते बहुत ही जयादा होती है। और इन्हें चार्ज करने में कई घंटे भी लग जाते हैं, और ये सालों-साल भी नहीं टिकती। इसी गंभीर समस्या को लेकर टोयोटा कंपनी ने लोगो को इससे छुटकारा दिलाने के लिए एक अहम भूमिका निभा सकती है। टोयोटा कंपनी एक ऐसी सॉलिड-स्टेट बैटरी का विकास करने की प्लानिंग कर रही है, जो टिकाऊपन के मामले में बहुत ही जयादा आगे रहेंगी, और कस्टमर्स का लंबा साथ देंगी।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...