Saturday , 24 February 2024
Home देश PM Awas Yojana 2024:PM आवास योजना के द्वारा घर बनाने का सपना होंगा पूरा, PM आवास योजना को लेकर हुआ ये बड़ा ऐलान
देश

PM Awas Yojana 2024:PM आवास योजना के द्वारा घर बनाने का सपना होंगा पूरा, PM आवास योजना को लेकर हुआ ये बड़ा ऐलान

PM आवास योजना के द्वारा घर बनाने का सपना होंगा पूरा, PM आवास योजना को लेकर हुआ ये बड़ा ऐलान. अपना घर बनाने का सपना हर कोई देखता है, कुछ लोग इसे पूरा भी कर लेते हैं, लेकिन कुछ लोगों की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती कि वे खुद घर बना सकें। भारत सरकार ऐसे लोगों के लिए कई लाभकारी और सामाजिक योजनाएं चलाती है, जिनमें से एक है प्रधानमंत्री आवास योजना। मौजूदा समय में बड़ी संख्या में लोग इस योजना का इस्तेमाल कर रहे हैं.

इसी कड़ी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट के दौरान इस योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ा ऐलान किया है, जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि इस योजना से कई नए लाभार्थी जुड़ सकते हैं. यहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है। आइए जानते हैं इसके बारे में.

इसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश किया. पीएम आवास योजना भी उनमें से एक है. कोविड से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का कार्यान्वयन जारी रहा है और हम तीन मिलियन घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं। “अगले पांच वर्षों में, परिवारों की बढ़ती संख्या की जरूरतों को पूरा करने के लिए 20 लाख और घर बनाए जाने लगेंगे।”

20 लाख नए घर बनाए जाएंगे

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट के दौरान कहा था कि प्रधानमंत्री आवास योजना का क्रियान्वयन जारी है और सरकार अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 30 लाख घर बना चुकी है. उन्होंने यह भी घोषणा की कि अगले 5 वर्षों में कार्यक्रम के तहत अतिरिक्त 2 मिलियन नए घर बनाए जाएंगे।

PM Awas Yojana 2024:PM आवास योजना के द्वारा घर बनाने का सपना होंगा पूरा, PM आवास योजना को लेकर हुआ ये बड़ा ऐलान
PM Awas Yojana 2024:PM आवास योजना के द्वारा घर बनाने का सपना होंगा पूरा, PM आवास योजना को लेकर हुआ ये बड़ा ऐलान

Read also :- latest Ring Designs :  हाथों की खूबसूरती को  बढ़ा देंगे ,  ये लेटेस्ट रिंग डिज़ाइन  

जानिए कितनी मिलती है मदद

इसका मतलब है कि परिवारों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 20 लाख और घर बनाने जा रही है. इस कार्यक्रम के तहत सरकार पक्के मकानों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। मैदानी क्षेत्रों में मकान बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 1 लाख 30 हजार की धनराशि दी जाती है। इस व्यवस्था का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्रदान किया जाता है।

इन लोगों को ये लाभ मिल सकता है एक व्यक्ति जो भारत का नागरिक है जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है जो लोग गरीब या मध्यम वर्ग पृष्ठभूमि से आते हैं
लोगों के पास अपना घर नहीं है. इन लोगों को यह लाभ नहीं मिल सकता है
यदि आपके पास सरकारी नौकरी है, आपके परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी है, आपके पास पहले से ही स्थायी निवास है या आप करदाता हैं आदि। ऐसी स्थिति में आप इस कार्यक्रम के लिए पात्र नहीं माने जाते हैं।

Read also :- Saunf ki kheti : करे सौंफ की खेती, होंगी अच्छी कमाई , जाने खेती से जुड़ी जानकारी 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...