Saturday , 24 February 2024
Home खेती Saunf ki kheti : करे सौंफ की खेती, होंगी अच्छी कमाई , जाने खेती से जुड़ी जानकारी 
खेती

Saunf ki kheti : करे सौंफ की खेती, होंगी अच्छी कमाई , जाने खेती से जुड़ी जानकारी 

अच्छी कमाई के लिए उगाएं सौंफ, मिलेगा बंपर फायदा, जानेंगे खेती से जुड़ी जानकारी आमतौर पर सौंफ का प्रयोग मसाले के रूप में बड़ी मात्रा में किया जाता है। और सौंफ में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसका उपयोग पाचन, कब्ज, दस्त, गले में खराश और सिरदर्द के इलाज के लिए किया जाता है। भारत में सौंफ की खेती छोटे पैमाने पर मुख्य रूप से राजस्थान, आंध्र प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा में की जाती है। अगर आप भी कम निवेश में अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो सौंफ की खेती से अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं.

सौंफ उगाने के लिए मिट्टी

यदि आप सौंफ उगाने पर विचार कर रहे हैं। इसे सभी प्रकार की मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता है। हालाँकि, सौंफ़ उगाने के लिए दोमट मिट्टी बेहतर होती है। इसके अलावा आप इसे चूने से भरपूर रेतीली मिट्टी में भी उगा सकते हैं। अच्छी फसल पाने के लिए उचित जल निकास वाली मिट्टी का होना आवश्यक है।

सौंफ की खेती के लिए ऐसे तैयार करें खेत

सौंफ की खेती करने के लिए सबसे पहले खेत की जुताई करनी होगी. इसकी पहली जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करनी चाहिए और फिर तीन से चार जुताई हल या कल्टीवेटर से करके खेत को समतल करके समतल कर लेना चाहिए. आखिरी जुताई के समय इसमें 150 से 200 टन सड़ा हुआ गोबर मिला दिया जाता है और खेत को जमाकर समतल कर लिया जाता है। इसके अलावा 40 किलोग्राम फॉस्फेट प्रति हेक्टेयर बीज बोने के 30 और 70 दिन बाद डालें.

Saunf ki kheti : करे सौंफ की खेती, होंगी अच्छी कमाई , जाने खेती से जुड़ी जानकारी 
Saunf ki kheti : करे सौंफ की खेती, होंगी अच्छी कमाई , जाने खेती से जुड़ी जानकारी 

Read also :- Lakhpati Didi Scheme : महिलाओं का लखपति बनने का सपना पूरा,साथ ही सरकार की ओर से ब्याज मुक्त लोन भी , जानिए पूरी जानकारी 

खाद का उपयोग

सौंफ की खेती के लिए बुआई से एक माह पहले खेत में प्रति हेक्टेयर 10-15 टन सड़ी हुई गोबर की खाद डालना जरूरी है. प्रति हेक्टेयर उर्वरक की मात्रा 80 किलोग्राम नाइट्रोजन, 60 किलोग्राम फास्फोरस और 40 किलोग्राम पोटाश है। और नाइट्रोजन की आधी मात्रा, फास्फोरस और पोटाश की पूरी मात्रा खेत की तैयारी के समय और आखिरी जुताई के समय डालनी चाहिए. नाइट्रोजन की शेष मात्रा की आधी मात्रा बुआई के 60 दिन बाद तथा शेष मात्रा 90 दिन बाद स्टैंड में डालें।

इस प्रबंधन से लाभ मिलता है

यदि कोई किसान एक हेक्टेयर में सौंफ उगाता है। तो इसकी लागत लगभग 20-30k रुपये है। अगर इस हेक्टेयर की फसल बिक जाए तो किसानों को इससे करीब 2 करोड़ रुपये की कमाई हो सकती है. इस प्रकार किसान इस खेती से अच्छी कमाई कर सकता है।

Read also :- Bajai Platina : मात्र 25 हजार रूपए  में घर ले आये  Bajai Platina , जानिये  फीचर्स भी 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

किसान बन सकते है लखपति इस फल  की खेती करके , जाने इस फल का नाम क्या है

स्ट्रॉबेरी की खेती से गरीब किसानों को भी मिलेंगे लाखों रुपए, कम...

किसान कमा रहे है लाखों रुपये एवोकैडो की खेती करके , जाने इस खेती से जुड़ी डिटेल्स

एवोकाडो की खेती किसानों को बनाएगी धन्ना सेठ, हर साल होगी मोटी...