Saturday , 24 February 2024
Home Active PM Kisan Yojana 2024 : किसानों के खाते में इस दिन आ सकती है, 16वीं किस्त 2000 रुपये की राशि 
Activeदेश

PM Kisan Yojana 2024 : किसानों के खाते में इस दिन आ सकती है, 16वीं किस्त 2000 रुपये की राशि 

पीएम किसान योजना: 16वीं किस्त का इंतजार खत्म! इस दिन किसानों के खाते में 2000 रुपये की राशि जमा की जाएगी! आम बजट से बढ़ाई जा सकती है किस्त की रकम यह मोदी सरकार का आखिरी बजट है, इसलिए देश की जनता की निगाहें और उम्मीदें इस पर टिकी हैं. देश की पूर्णकालिक वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का यह छठा बजट पेश करेंगी. इस बार बजट में किसानों को मिल सकता है बड़ा तोहफा! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए बजट में पैसा जुटाया जा सकता है.

पीएम किसान योजना 2024

आपको बता दें कि वर्तमान में इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना) के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये मिल रहे हैं। लेकिन अब सरकार इस राशि को बढ़ा सकती है! जानकारी के मुताबिक सरकार प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी कर सकती है और किसानों के खाते में प्रति वर्ष 9000 रुपये भेज सकती है. अब देखना यह है कि इस बार बजट में किसानों को क्या सौगात मिलेगी.

पीएम किसान योजना की किस्त राशि बढ़ सकती है

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6000 हजार रुपये भेजती है. यह रकम तीन किस्तों में किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाती है. किसानों के बैंक खाते में हर 4 महीने में पैसा भेजा जाता है. चर्चा है कि बजट के बाद रकम दोगुनी करने की बात कही गई है, जिससे किसान भाई उत्साहित होंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत सरकार ने अंतरिम बजट 2019 में की थी. इस योजना के तहत 16वीं किस्त का पैसा फरवरी से मार्च के बीच किसानों के खाते में पहुंचने की उम्मीद है. आखिरी बार 15वीं किस्त के तौर पर 15 नवंबर को किसानों के खाते में पैसे भेजे गए थे.

PM Kisan Yojana 2024 : किसानों के खाते में इस दिन आ सकती है, 16वीं किस्त 2000 रुपये की राशि

Read also :- Supari ki kheti : करे सुपारी की खेती, होंगी अच्छी कमाई , जाने खेती से जुड़ी जानकारी

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त कब जारी होगी?

कुछ दिन पहले रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट छापी थी जिसमें ये बात कही गई थी! कि केंद्र सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री किसान योजना को दोगुना करने की घोषणा कर सकती है।

कुछ दिन पहले पेश किए गए बजट के मुताबिक यह देखा जा सकता है कि मोदी सरकार आगामी लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों को लुभाने के लिए इस तरह के बयान दे रही है. सूत्रों के हवाले से आई इस रिपोर्ट के मुताबिक, 1 फरवरी को पेश होने वाले शुरुआती बजट में इसका ऐलान किया जा सकता है. सरकार के इस फैसले से करीब 12 हजार रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा.

भाइयों किसानों को जल्द ही 16वीं किस्त का लाभ मिलेगा।

पीएम किसान योजना के तहत 16वीं किस्त की रकम जल्द आने की संभावना है! उन किसानों के लिए जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी या एनपीसीआई नहीं कराया है! इस संबंध में उन्हें लगातार जानकारी दी जाती है और प्रेरित किया जाता है। ये जरूरी काम नहीं करने वाले किसानों को इस बार 16वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं मिलेंगे.

पीएम किसान योजना में आपको प्रति वर्ष 6000 रुपये मिलेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह राशि 2,000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में उपलब्ध है। यह पैसा हर चार महीने में लाभार्थी किसान के आधार से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। पीएम किसान योजना किसानों को खेती पर होने वाले जरूरी खर्च को पूरा करने में मदद करती है.

Read also :- Paneer Tikka  Recipe : घर पर बनाये झटपट tasty और healthy Paneer Tikka, देखे बनाने के तरीके

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

New Video Portal – मोदी सरकार की बड़ी तैयारी इस प्लेटफार्म से Youtube को देंगे टक्कर 

नया वीडियो पोर्टल लॉन्च करेगी सरकार  New Video Portal – सरकार द्वारा...

MS Dhoni Love Story:-  जानिए  कैसे शुरू हुई थी MS धोनी और साक्षी की प्रेम कहानी

एमएस धोनी और साक्षी की प्रेम कहानी कब और कैसे शुरू हुई?...

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...