Saturday , 24 February 2024
Home देश Arjun Ki Chal Ke Fayde – कई गंभीर बीमारियों में लाभदायक होती है अर्जुन की छाल, क्या – क्या फायदे होते है
देश

Arjun Ki Chal Ke Fayde – कई गंभीर बीमारियों में लाभदायक होती है अर्जुन की छाल, क्या – क्या फायदे होते है

Arjun Ki Chal Ke Faydeवैसे तो आयुर्वेद में मुख्यत: अर्जुन के पेड़ का प्रयोग औषधी के रूप में काफी महत्वपूर्ण है और इसका उपयोंग विशेष तौर पर छाल के रूप में किया जाता है। अर्जुन की छाल के लाभ में सबसे ज्यादा उपकारी टैनिन होता है, इसके साथ पोटेशियम, मैग्निशियम और कैल्शियम भी इस अर्जुन की छाल में होता है।

अर्जुन की छाल का उपयोग मुख्यत: हार्ट के रोगियों के लिए विशेषकर किया जाता है। क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार जिनकों भी हार्ट संबंधी गंभीर बीमारी होती है उनके लिए अर्जुन की छाल रामबाण साबित होती है क्योंकि इस छाल का उपयोंग करने से हार्ट संबंधी समस्या में काफी आराम भी मिलता है।

हार्ट के रोगियों के लिए अर्जुन की छाल रामबाण है l Arjun Ki Chal Ke Fayde

हृदय रोगों में अर्जुन की छाल के कपड़छन चूर्ण का प्रभाव इन्जेक्शन से भी अधिक होता है। जीभ पर रखकर चूसते ही रोग कम होने लगता है। इसे सारबिट्रेट गोली के स्थान पर प्रयोग करने पर उतना ही लाभकारी पाया गया। हृदय की धड़कन बढ़ जाने पर, नाड़ी की गति बहुत कमजोर हो जाने पर इसको रोगी की जीभ पर रखने मात्र से नाड़ी में तुंरत शक्ति महसूस होने लगती है।

1 – हृदय को स्वस्थ रखे अर्जुन की छाल। हृदय की सामान्य धड़कन जब 72 से बढ़कर 150 से ऊपर रहने लगे तो एक गिलास टमाटर के रस में 1 चम्मच अर्जुन की छाल का चूर्ण मिलाकर नियमित सेवन करने से शीघ्र ही लाभ होता है।
2 – अर्जुन छाल के 1 चम्मच महीन चूर्ण को मलाई रहित 1 कप दूध के साथ सुबह-शाम नियमित सेवन करते रहने से हृदय के समस्त रोगों में लाभ मिलता है, हृदय को बल मिलता है और कमजोरी दूर होती है। इससे हृदय की बढ़ी हुई धड़कन सामान्य होती है।
3 – कान के दर्द में 3.4 बूँद अर्जुन के पत्ते का रस कान में डालने से कान का दर्द कम होता है।
4 – पेट की गैस में अर्जुन की छाल के फायदे एसिडिटी से राहत दिलाने में भी बहुत मददगार होते हैं। अर्जुन की छाल के फायदे का पूरा लाभ उठाने के लिए अर्जुन की छाल का प्रयोग कैसे करें, ये जानना बहुत ज़रूरी है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...