Monday , 20 May 2024
Home बैतूल आस पास Betul News – पाढर की शिव टेकड़ी पर बनाई जल संरचनाएं
बैतूल आस पास

Betul News – पाढर की शिव टेकड़ी पर बनाई जल संरचनाएं

गंगावतरण अभियान के तहत किया श्रमदान

Betul Newsबैतूल सतपुड़ा की सूखी पहाडिय़ों को हरी-भरी करने व वर्षाजल को धरती के पेट में उतारने हेतु प्रारम्भ हुआ गंगावतरण अभियान के तहत रविवार को पाढर की शिव टेकड़ी पर आसपास के सैंकड़ों ग्रामीण श्रमदानियों ने प्रात: दो घण्टे श्रमदान कर खंतियाँ खोदी। आजादी के अमृत महोत्सव पर गंगावतरण अभियान के तहत 75 पहाडय़िों पर जनभागीदारी से जल संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है इसी परिपेक्ष में आज 5 मार्च को ग्राम पाढर के शिव मंदिर पहाड़ी पर प्रात: 8:00 बजे से 10:00 बजे तक खंतियों का निर्माण किया गया।

पहाड़ों पर जनभागीदारी से वर्षा जल संरक्षण हेतु खंतियो का निर्माण कार्य प्रारम्भ किया गया है गंगावतरण अभियान के आजादी के अमृत महोत्सव में विद्या भारती जनजाति शिक्षा व भारत भारती शिक्षा समिति के द्वारा जिले की 75 पहाडिय़ों पर ग्रीष्मकाल में जनभागीदारी से 75 हजार जल संरचनाओं का निर्माण किया जाना है । इस हेतु पहाडिय़ों का चयन कर गाँवो में चौपाल सभाओं द्वारा जलशक्ति टोलियों का गठन किया गया है। 5 मार्च को प्रात: 8 बजे से ग्राम पाढर की शिव मंदिर पहाड़ी पर जल शक्ति टोली के सदस्यों के साथ के साथ खंतियाँ खोदने का श्रीगणेश हुआ।

सोनाघाटी सहित बैतूल की अनेक वृक्षविहीन पहाडिय़ों को पुन: हरा-भरा करने के उद्देश्य से 2016-17 से प्रारम्भ हुआ गंगावतरण अभियान के द्वारा जिले की अनेक पहाडिय़ों पर जनभागीदारी से खंतियाँ खोदकर तथा पौधारोपण कर पहाडिय़ों पर हरियाली लाने में आशातीत सफलताएँ मिली है । जहाँ पर यह कार्य हुआ है वहाँ की धरती में जलस्तर में भी वृद्धि हुई है।

पर्यावरण के प्रति संवेदलशील लोग आजादी के अमृतकाल मे इस दिशा में आगे बढ़ रहे व भविष्य के लिए शुद्ध जल की उपलब्धता को लेकर स्वयं के स्तर पर प्रयास प्रारम्भ करे आज के इस श्रमदान में मुख्य रूप से गंगावतरण अभियान के संयोजक जल प्रहरी मोहन नागर, नागोराव सिरसाम जिला प्रमुख मिथलेश कवड़ेे अनिल उइके रोशन काकोडिय़ा ग्राम पंचायत पीसाझोड़ी से सरपंच स्नेह लता इवने कान्हावाड़ी से नरेंद्र उइके जन अभियान परिषद घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के ब्लॉक समन्वयक संतोष सिंह राजपूत, पवन परते जन अभियान परिषद की टीम बैतूल से श्री हरोड़े पाढर से आदर्श मालवीय, प्रकाश राठौर, आशीष हनोते, राजेश भदौरिया, विकास विश्वास, राजेश पाटिल, जनजाति शिक्षा के कार्यकर्ता सहित सैकड़ों श्रमदानी उपस्थित रहे।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Kisan Yojana : किसानों को मिलेगा ऑनलाइन योजनाओं का लाभ

कृषि विभाग की अभिनव पहल Kisan Yojana – बैतूल – कलेक्टर एवं...

Vote Count – त्रि-स्तरीय अभेद्य सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना : कलेक्टर

स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों को मतगणना प्रक्रिया से कराया अवगत, व्यवस्था से...

Betul News | ग्रामीणों ने पकड़ी गौवंश से भरी पिकअप

दो आरोपियों पर पुलिस ने किया केस दर्ज Betul News – मुलताई...

Jungli Suar Ka Hamla | सुअर के हमले में महिला घायल

तेंदूपत्ता तोड़ते समय जंगल में किया हमला Jungli Suar Ka Hamla –...