Sunday , 9 June 2024
Home Uncategorized Chay Ke Satth – चाय पीते समय कभी नही खानी चाहिए ये चीजें वरना आपके स्वास्थ पर हो सकता है असर
Uncategorizedदेश

Chay Ke Satth – चाय पीते समय कभी नही खानी चाहिए ये चीजें वरना आपके स्वास्थ पर हो सकता है असर

Chay Ke Satthआज के समय में चाय पीना लोगों के लिए फैशन बन गया है। चाय शराब के नशे से भी ज्यादा हानिकारक होती है। क्योंकि हर गली मोहल्ले में चाय की एक छोटी सी दुकान पर युवकों की भीड़-भाड़ देखने को अवश्य ही मिल जाएगी। क्योंकि चाय के शौकिन लोग हर रोज अलग-अलग प्रकार के स्वाद की चाय लेना काफी पसंद करते हैं।

चाय के शौकिन लोग नए स्वाद की चाय पीना ज्यादा पसंद करते हैं । chay ke satth

चाय पीना लोगों के लिए एक प्रकार का फैशन बन गया है। ऐसा कहा जाता है की चाय की लत शराब के नशे की लत से भी खराब होती है। आपको हर गली या हर मोहल्ले में एक न एक चाय की छोटी सी टपरी पर बहुत से युवकों की भीड़ देखने को मिल जाएगी।

क्योंकि चाय के शौकिन लोग नए-नए प्रकार के फ्लेवर की चाय पीना अजकल बहुत ज्यादा मात्रा में इसे पसंद करते हैं। आपके घर में भी अधिकत लोग दिन की शुरुआत ही चाय से करते होंगे। कई लोगों को तो सुबह बिस्तर से उठते ही चाय पीने की आदत होती है।

लोग दूध और चीनी की चाय तो स्वाद लेकर पीते ही हैं, और इसके साथ ही हर्बल ग्रीन टी की भी डिमांड भी पिछले कुछ समय में काफी हद तक बढ़ गई है। कई लोग को समय पर चाय नहीं मिलने पर उनके सिर में दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि चाय के साथ कुछ और भी चीजों का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में इन चीजों का सेवन हमे चाय के साथ कभी भी नहीं करनी चाहिए।

चाय के साथ नींबू का उपयोग कभी न करें

हमे नींबू की चाय के साथ दूध का सेवन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि नींबू में मौजूद अम्लता से मिलकर दूध के प्रोटीन को जमा करने में कठिनाई होती है ओर जो कि आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती है। साथ सेवन करने से पाचन तंत्र को संक्रमण जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है।

चाय पिते समय किसी भी ठंडे फूड का उपयोग न करें l chay ke satth

आइसक्रीम जैसे ठंडे फूड प्रोडक्ट को चाय के साथ कभी भी भुलकर नहीं खाना चाहिए। क्योंकि चाय में कैफीन होता है, जो एक स्टिमुलेंट होता है, जो आपके शरीर को जागृत अवस्था में रखता है, जबकि आइसक्रीम जैसे ठंडे फूड उत्पाद जो कि हमारे शरीर को शांत करते हैं। ये दोनों फूड उत्पाद एक साथ खाने से आपके शरीर को हैरान भी करता है और उसे पाचन की प्रक्रिया के दौरान आपको भरी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है।

हल्दी से हो सकती है परेशानी

हल्दी एक विशेष प्रकार की प्रभावशाली औषधि है जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ छुपे हैं। लेकिन अगर इसे चाय के साथ मिलाया जाए तो यह कई प्रकार के घातक दोषों को उत्पन्न कर सकता है।

इसमें अलवा अधिक मात्रा में कुछ तत्व जैसे कुछ तरल पदार्थ और कर्कट तत्व होते हैं जो आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकते हैं। क्योंकि इसके उपयोंग करने से हमारे शरीर में पाचन तंत्र के विकार भी उत्पन्न हो सकते हैं।

इससे अपच, गैस, बदहजमी, दस्त और लगातार उलटी हो सकती है। चाय में मौजूद कैफीन भी आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है।

बेसन से बनी हुई वस्तुओं को कभी भी चाय के साथ ना खाएं l chay ke satth

क्योंकि हमेशा हम चाय के साथ पकोड़े या अन्य तले हुए चीजें को खाते हैं। लेकिन इन चीजों का चाय के साथ अधिक मात्रा में खाने का परिणाम घातक हो सकता हैं। ये खाद्य पदार्थ अधिकतर तेल में तले हुए होते हैं जो उच्च वसा और उच्च कैलोरी का स्रोत होते हैं। साथ ही अधिकतर मात्रा में बेसन खाने से पाचन तंत्र की संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। वैसे तो आप इन चीजों को कम मात्रा में और समझदारी से खाते हैं तो इन्हें खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

कच्चा प्याज या प्याज से बने स्नैक्स को भी न खाएं

वैसे तो हमें चाय के साथ कच्चा प्याज या इससे बने स्नैक्स नहीं खाना चाहिए। प्याज में मौजूद एसिड चाय के साथ मिलकर आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है। इसके अलावा चाय के साथ उबले हुए अंडे, सलाद या अंकुरित अनाज या किसी भी प्राकर के फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपके सेहत को प्रभावित कर सकता है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Indian Railways | रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, वेटिंग टिकट कैंसलेशन चार्ज को लेकर हुआ बदलाव 

जाने अब काटेंगे कितने रूपये  Indian Railways – भारतीय रेलवे ने यात्रियों...

Gold Silver Rate Today | आज सोना हुआ सस्ता तो चांदी हो गई महंगी 

जाने आज के ताजा रेट  Gold Silver Rate Today – आज, यानी...

NEET UG Admit Card | नीट यूजी 2024 एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी!

NEET UG Admit Card – नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित होने...

Supreme Court | स्त्रीधन पर नहीं पति का कंट्रोल – सुप्रीम कोर्ट

यह महिला की पूर्ण संपत्ति, मर्जी से खर्च करने का हक Supreme Court...