Home देश Cinnamon For Youthful Skin – घर पर बने फेस मास्क और स्क्रब से त्वचा संबंधी और सुंदरता के लिए इन चीजों का उपयोग करे
देश

Cinnamon For Youthful Skin – घर पर बने फेस मास्क और स्क्रब से त्वचा संबंधी और सुंदरता के लिए इन चीजों का उपयोग करे

Cinnamon For Youthful Skinघर पर बने फेस मास्क और स्क्रब से आप अपनी त्वचा की सेहत संबंधी और सुंदरता के लिए करें आप अपने चेहरे को एक्सफोलिएट, दालचीनी के कई लाभकारी गुणों के कारण भी सदियों से आप अपनी त्वचा की देखभाल और सुंदरता के लिए इसका उपयोग भी किया जाता रहा है।

इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में भी सहायता करते हैं, जिससे यह एक्ने को कम करने में महत्वपूर्ण होता है। साथ ही इसके एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल के गुण इसे चेहरे पर के संक्रमण को रोकने के लिए एक प्राकृतिक रेमेडी बनाते हैं। इस गुणकारी स्पाइस के अन्य गुण और इससे घर पर बने आसान मास्क और स्क्रब की विधि जानने के लिए यह आर्टिकल विशेष महत्व रखता है।

चेहरे की रक्षा के लिए ब्यूटी सीक्रेट के तौर पे इस्तेमाल किया जाता है | Cinnamon For Youthful Skin

सिनेमन यानी दालचीनी के कई गुण भी हैं। एक ओर जहां पर इसका उपयोग खाना बनाने में किया जाता है और वहीं दूसरी ओर इसे आप अपने चेहरे की रक्षा के लिए भी सुंदरता को गुप्त तौर पे इस्तेमाल भी किया जाता है। यह आपके चेहरे की सेहत और सुंदरता के लिए कई लाभ प्रदान करती है। इसके टीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण आपके चेहरे पर मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं |

और संक्रमण के जोखिम को भी कम करते हैं। दालचीनी में एंटी – इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो आपके चेहरे की जलन को शांत कर सकते हैं और सूजन को भी कम कर सकते हैं। इसके अलावा, यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार करने में सहायता करता है, जो एक स्वस्थ और चमकदार रंग में भारी योगदान देता है। दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है |

जो आपके चेहरे को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसे डेड स्किन सेल्स को हटाने और एक मुलायम व सौम्य त्वचा की टोन को भी बढ़ावा देने के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

दालचीनी को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के लिए घर पर ही इससे मास्क व स्क्रब बना सकते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। यहां ऐसे ही कुछ आसान मास्क और स्क्रब बनाने के उपाय साझा किये गए हैं।

1 चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे या गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह मास्क त्वचा की चमक बढ़ाने और ठंडक पहुँचाने के अलावा मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है।

एक छोटे कटोरे में, 1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर, 1 छोटा चम्मच शहद और 1/2 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण से धीर-धीरे अपने होठों को एक या दो मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में एक्सफोलिएट करें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। आखिर में मॉइस्चराइजिंग लिप बाम लगाएं। यह स्क्रब डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे होंठ मुलायम और चिकने हो जाते हैं।

एक कटोरे में, 1/2 कप कॉफी ग्राउंड, 1/4 कप ब्राउन शुगर, 2 बड़े चम्मच ओलिव ऑयल और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस स्क्रब का इस्तेमाल सर्कुलर मोशन में नम त्वचा पर धीरे-धीरे मालिश करते हुए करें। कुछ देर मालिश करने के बाद त्वचा को अच्छी तरह से धो लें। कॉफी और दालचीनी से त्वचा एक्सफोलिएट होने के साथ ही तरोताजा और चमकदार भी हो जाती है।

एक कटोरी में, 1/2 कप दही, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच अमचूर पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगाए रखें फिर शैम्पू और कंडीशनर से धो लें। यह हेयर मास्क स्कैल्प को पोषण देने, बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और बालों में चमक लाने में मदद करता है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Oppo Reno 10 – सीरीज होगी भारत में लॉन्च, जाने इसके फीचर्स और डिजाइन

Oppo Reno 10 – अगले महीने लॉन्च होने वाले कई स्मार्टफोन सीरीज...

Farming – कम पानी में धान की खेती करना चाहते हैं तो अभी सीधी बुवाई की तैयारी

Farming – भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान ने वैसे तो इस...

Sawan Upay – इस बार सावन में करें ये 5 उपाय, आपकी सारी मन्नतें होगी पूरी

Sawan Upay – वैसे तो हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत...