Tuesday , 16 April 2024
Home Health Hair Care Tips: आप भी पाना चाहते हैं शाइनी और सुन्दर बाल, तो  करें ये काम शैम्पू से पहले, जानिए पूरी जानकारी 
Health

Hair Care Tips: आप भी पाना चाहते हैं शाइनी और सुन्दर बाल, तो  करें ये काम शैम्पू से पहले, जानिए पूरी जानकारी 

बालों की देखभाल के टिप्स: सर्दी का मौसम आते ही बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, लेकिन इन तरीकों से आप पा सकते हैं चमकदार और खूबसूरत बाल, बस शैंपू करने से पहले करें ये काम

हेयर केयर टिप्स: हर कोई खूबसूरत बाल चाहता है और इसीलिए लोग कई तरह के हेयर केयर टिप्स अपनाते हैं। और सर्दियों का मौसम आते ही तेज़ ठंड और हवा के साथ-साथ पार्टियों के कारण भी आपके बालों की समस्याएँ बढ़ जाती हैं। गर्मी के मौसम में बार-बार हेयर स्टाइलिंग करने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।
कई बार कुछ गलतियों के कारण हमारे बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। इनमें से एक गलती शैंपू करने से पहले और बाद में की जाती है, जिससे बाल झड़ने और टूटने लगते हैं। तो आइए जानते हैं कि शैंपू करने से पहले और बाद में क्या करना चाहिए।

कंघी करना

जब भी आप अपने बालों को शैंपू करें तो इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह से कंघी कर लें। टूटने को कम करने के लिए इसे चौड़े दांतों वाली कंघी से सुलझाने की कोशिश करें और फिर उलझने से रोकने के लिए शैम्पू करें।

बालों में तेल लगाना

अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए शैंपू करने से पहले बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है, इसलिए अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए अपने बालों को धोने से कम से कम 1 घंटे पहले अच्छी तरह से तेल लगाएं। आप अपने बालों में तेल लगाने के लिए जैतून या नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

Hair Care Tips: आप भी पाना चाहते हैं शाइनी और सुन्दर बाल, तो  करें ये काम शैम्पू से पहले, जानिए पूरी जानकारी 
Hair Care Tips: आप भी पाना चाहते हैं शाइनी और सुन्दर बाल, तो  करें ये काम शैम्पू से पहले, जानिए पूरी जानकारी 

Read also :- Lower Cancer Risk – ये 6 फल अपनी डाइट में करें शामिल कैंसर के रिस्क को कम करने में असरकारक 

सही शैंपू का चयन

शैम्पू खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका शैम्पू सल्फेट और पैराबेन मुक्त हो और अपने बालों की स्थिति, जैसे कलरिंग, वॉल्यूम, कर्लिंग आदि के अनुसार सही शैम्पू चुनें।

सही मात्रा में शैम्पू का प्रयोग करें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे शैंपू करते समय ज्यादा मात्रा में शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद होने की बजाय बालों को नुकसान पहुंचाता है। इसके साथ ही जब भी आप अपने बालों में शैम्पू लगाएं तो इसे अपने स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में ही लगाएं।

कंडीशनर का सही उपयोग

बालों को चमकदार बनाए रखने के लिए शैंपू करने के बाद कंडीशनर जरूरी है, लेकिन याद रखें कि कंडीशनर सिर्फ बालों पर ही लगाएं, सिर की त्वचा पर नहीं। स्कैल्प पर कंडीशनर लगाने से बाल चिपचिपे हो सकते हैं। हालाँकि, कंडीशनर को कंघी का उपयोग करके भी लगाया जा सकता है।

बालों को धोने के लिए पानी

बाल धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, गर्म पानी का कभी नहीं। गर्म पानी बालों की चमक कम कर देता है और बाल रूखे हो जाते हैं। सर्दी के दिनों में बालों को गुनगुने पानी से धोया जा सकता है।

सीरम का प्रयोग करें

अपने बालों को अच्छी तरह से धोने के बाद बालों को उलझने से बचाने और उन्हें चमकदार बनाए रखने के लिए उन पर हेयर सीरम लगाना चाहिए। ध्यान रखें कि सीरम केवल हल्के गीले बालों पर ही लगाना चाहिए।

Read also :- Memory Boosting Food – अपनी डाइट में शामिल करें ब्रेन को शार्प बनाने वाले ये फूड 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Benefits Of Cherry Tomato – चेरी टमाटर के गुणकारी फायदे

खाने में होते हैं बेहद स्वादिष्ट  Benefits Of Cherry Tomato – चेरी...

Remedy For Constipation – कब्ज दूर करने के 5 घरेलू उपाय

Remedy For Constipation – कब्ज एक आम समस्या है जो सभी उम्र...

Paneer Tikka Recipe : घर पर बनाएं होटल से भी स्वादिष्ट  पनीर टिक्का , जानिए  बनाने की रेसिपी

भारतीय खाने का नाम सुनते ही लार टपकने लगती है और अगर...