Saturday , 24 February 2024
Home देश Indian Railway: मात्र 150 रुपए में मिलेगी होटल जैसी AC सुविधाएं, रेलवे यात्रियों की हुई मौज, जानिए कैसे 
देश

Indian Railway: मात्र 150 रुपए में मिलेगी होटल जैसी AC सुविधाएं, रेलवे यात्रियों की हुई मौज, जानिए कैसे 

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है ताकि उनकी यात्रा आरामदायक हो सके। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और आपकी ट्रेन लेट हो गई है या आपको किसी स्टेशन पर एक ट्रेन से उतरकर कुछ घंटों में वहां से दूसरी ट्रेन पकड़नी है और उस दौरान आपको रहने की जगह की जरूरत है तो घबराएं नहीं। इसी उद्देश्य से भारतीय रेलवे ने यात्रियों को रिटायरमेंट की सुविधा भी प्रदान की है। इसकी बदौलत आपको स्टेशन पर ही होटल का कमरा मिल जाता है। जहां आप आसानी से रह सकते हैं.

Indian Railway: मात्र 150 रुपए में मिलेगी होटल जैसी AC सुविधाएं, रेलवे यात्रियों की हुई मौज, जानिए कैसे 

आपको बता दें कि रेलवे ने देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए होटल जैसे कमरों की व्यवस्था की है. रेलवे स्टेशनों पर सभी प्रकार के वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित कमरे उपलब्ध हैं। यहां छात्रावास में सिंगल बेड, डबल बेड और केवल सोने के लिए बेड वाले शयनकक्ष हैं। रिटायरमेंट डोरमेट्री में आपको साफ-सफाई और कई अन्य सुविधाएं मिलती हैं जो यात्रियों के लिए सुरक्षित और आरामदायक होती हैं।

यह भी पढ़िए:- PM Kisan Scheme – केवायसी अब होगी आसान बस अपना चेहरा दिखाकर हो जाएगा काम जानें क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया

इतना होगा किराया

पेंशनभोगी के कमरे का किराया बहुत कम है। यहां कीमतें 100 रुपये से 700 रुपये तक हैं और एसी और नॉन-एसी विकल्प हैं। पेंशनभोगी कमरे आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं। ये कमरे अलग-अलग स्टेशनों पर अलग-अलग कीमतों पर उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक गैर-एसी कमरे की कीमत 12 घंटे के लिए 150 रुपये और एक एसी कमरे की कीमत 24 घंटे के लिए 450 रुपये है।

पेंशनभोगियों के लिए कमरा कैसे बुक करें

इन कमरों को आप 1 घंटे से लेकर 48 घंटे तक के लिए बुक कर सकते हैं। हम बताएंगे कि कुछ स्टेशनों पर हर घंटे बुकिंग करना संभव है। रिटायरमेंट रूम बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर लॉगइन करें, माय बुकिंग पर क्लिक करें और रिटायरमेंट रूम विकल्प चुनें। वहां आप पैसे देकर कमरा बुक कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद आपको अपना पीएनआर नंबर डालना होगा। फिर कमरा आपके नाम पर आरक्षित कर दिया जाएगा। तो इस तरह आप आसानी से इसका फायदा उठा सकते हैं.

यह भी पढ़िए:- लाल चन्दन की खेती सिर्फ 1 एकड़ में कर कमाये लाखो-करोड़ो एक पेड़ की कीमत के आगे फेल है मर्सिडीज की कीमत भी, जानिए

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...