Saturday , 24 February 2024
Home देश Nand Baba Mission – देसी गाय खरीदने पर यूपी सरकार किसानों को देगी 40 हजार, ऐसे ले इसका लाभ
देशमध्यप्रदेश

Nand Baba Mission – देसी गाय खरीदने पर यूपी सरकार किसानों को देगी 40 हजार, ऐसे ले इसका लाभ

Nand Baba Missionयूपी सरकार के माध्यम से नंद बाबा दुग्ध मिशन योजना के अनुसार देसी गायों के पालन को बढ़ावा देने के लिए स्वदेशी गौ संवर्धन योजना शुरू की है जिसके अनुसार यूपी के किसानों को सरकार के माध्यम से 40000 रुपये तक की सब्सिडी साहीवाल, थारपारकर और गिर जैसी उन्नत किस्म की नस्लों की गाय खरीदने पर दी जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य ये है कि यूपी में दुग्ध उत्पादन को बढ़ाना है।

सरकार किसानों के लिए नंद बाबा मिशन योजना की शुरुआत की है l Nand Baba Mission

नंद बाबा मिशन की शुरुआत देसी नस्ल की गायों की संख्या को और बढ़ाने के लिए की गई है। इसके माध्यम से यहां के किसानों को सब्सिडी पर ज्यादा दूध देने वाली देसी नस्ल की गायें खरीदनी होंगी। और यूपी में पशुपालन से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी है। यूपी की सरकार ने प्रदेश में किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए नंद बाबा मिशन योजना की भी शुरुआत कर दी है।

और इस मिशन के अनुसार गौपालन करने वाले किसानों को गाय खरीदने पर अच्छी खासी सब्सिडी भी दी जाएगी। और राज्य सरकार ने इस मिशन की शुरुआत ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को मजबूती देने के लिए की है। साथ ही इस मिशन के चालू होने से प्रदेश में दूध का उत्पादन भी काफी मात्रा में बढ़ जाएगा, जिससे राज्य सरकार को भी अच्छा लाभ होगा।

इस मिशन से लोगों की पशुपालन के प्रति रूची भी बढ़ेगी

नंद बाबा मिशन की शुरुआत देसी गायों की संख्या को और भी ज्यादा मात्रा में बढ़ाने के लिए की गई है। और इसके माध्यम से यूपी के किसानों को सब्सिडी पर ज्यादा दूध देने वाली देसी नस्ल की गायें खरीदनी होंगी।

और सरकार का ये भी मानना है कि इस मिशन से राज्य में देसी नस्ल की गायों की संख्या बढ़ जाएगी। और लोगों की पशुपालन के प्रति रूची भी बढ़ेगी। ऐसे में सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं की संख्या में कमी भी कमी आ जाएगी और छोटे और सीमांत किसानों की कमाई में भी बढ़ोतरी होगी।

किसान साहिवाल , थारपारकर और गिर नस्ल की गायें खरीद सकेंगे l Nand Baba Mission

यूपी सरकार ने गायों के बीमा के ऊपर खर्च होने वाली राशि को भी वहन करेगी और खास बात यह है कि नंद बाबा मिशन योजना के माध्यम से किसान साहिवाल, थारपारकर और गिर नस्ल की गायें खरीद सकेंगे। इस मिशन के माध्यम से गाय खरीदने पर सरकार किसानों को सब्सिडी के रूप में 40 हजार रुपये देगी। और ये सभी गायें पंजाब, राजस्थान और गुजरात की नस्लें हैं।

ऐसे में उन राज्यों से गायों को खरीद कर यूपी लाने के लिए किसानों को परिवहन में काफी अधिक रुपये खर्च करने पड़ेंगे। ऐसे में सरकार परिवहन लागत, यात्रा के दौरान गायों का बीमा और यूपी में आने के बाद गायों के बीमा के ऊपर खर्च होने वाली राशी का वहन भी करेगी। और इस तरह से किसानों को इस मिशन के माध्यम से 40 हजार रुपये की आर्थिक सहायता सब्सिडी के रूप में मिलेगी।

यूपी सरकार करेगी किसानों की मदद

अधिकतम दो देसी नस्ल की गायें खरीदने पर ही ये सब्सिडी दी जाएगी। क्योंकि यूपी के दुग्ध आयुक्त एवं नंद बाबा मिशन के मिशन के माध्यम से इस योजना से राज्य में दूध का उत्पादन भी काफी मात्रा में बढ़ जाएगा, क्योंकि किसानों को ज्यादा दूध देने वाली गायों की पालन पर जोर दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि दूसरे राज्य से गायें खरीद कर लाने पर कुल खर्च का 40 प्रतिशत या अधिकतम 40 हजार रुपये सब्सिडी के रूप में किसानों को दिए जाएंगे। और महत्वपूर्ण बात यह है कि गायों का 3 साल के लिए बीमा भी किया जाएगा।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

मध्य प्रदेश में  गैस सिलेंडर वितरण के बदले नियम, जानिए गैस सिलेंडर वितरण के नियम 

गैस सिलेंडर वितरण के नियमों में हुआ बदलाव, अब जानिए गैस सिलेंडर...