Friday , 23 February 2024
Home देश Sawan Upay – इस बार सावन में करें ये 5 उपाय, आपकी सारी मन्नतें होगी पूरी
देशमध्यप्रदेश

Sawan Upay – इस बार सावन में करें ये 5 उपाय, आपकी सारी मन्नतें होगी पूरी

Sawan Upayवैसे तो हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना गया है। और इस माह में विशेषकर भोलेनाथ की श्रद्धापूर्वक पूजा-अर्चना करने का विधान है। और इस सावन के महीने में शिवलिंग पर जलाभिषेक और रुद्राभिषेक कर शिवजी को जल्द प्रसन्न किया जा सकता है।

हिन्दू धार्मिक परंपराओं के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि यदि सावन के महीने में भगवान शिव की विधि-विधान के साथ पूजा की जाए, तो व्यक्ति को मनचाहे वरदान की प्राप्ति होती है। और आपको यह भी बता दें।

इस बार सावन में कुल 8 सोमवार आएंगे l Sawan Upay

वैसे तो दिनांक 4 जुलाई को सावन माह का आरंभ होने जा रही है। और वहीं अधिक मास होने के कारण भी इस साल का सावन पूरे 2 महीने तक रहेगा, यानी कि भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए इस बार सावन के महीने में कुल 8 सोमवार आने वाले है।

अगर सावन के महीने में विशेष ज्योतिष उपाय किए जाए, तो इससे भगवान शिव के आशीर्वाद की प्राप्ति होती है। तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में सावन माह में ज्योतिष उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी सभी मनोकामना पूरी हो जाएगी।

हिन्दू धर्म में सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता है

सावन के महीने में कर लें ये उपाय, भगवान शिव जल्द ही पूरी कर देंगे सारी मन्नते सावन का महीना 4 जुलाई से शुरु हो रहा है। सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता है। और यह भी कहा जाता हैं कि इस सावन के महीने में भगवान शिव की श्रद्धापूर्वक पूजा अर्चना करने से होती है सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

और इस दौरान ज्योतिषीय उपायों से शिवजी की विशेष कृपा भी प्राप्त की जा सकती है। वैसे तो हिंदू धर्म में सावन के महीने को सबसे पवित्र महीना माना जाता है। और सावन भगवान शिव को समर्पित है।

शिव की कृपा पाने के लिए इन दिनें पूरी श्रद्धापूर्वक भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जाती है। और जो भी भक्त पूरी श्रद्धा से भगवान शिव की पूजा करता है उसे भोलेनाथ आशीर्वाद देते हैं और उसकी हर इच्छा पूरी करते हैं। इस बार सावन 4 जुलाई से शुरू हो रहा है।

सावन में कुछ उपाय करके शिवजी का आशीर्वाद पाया जा सकता है l Sawan Upay

बता दें कि इस बार अधिक मास के कारण सावन पूरे दो महीने का होगा। जिससे भक्तों को भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए पूरे आठ सावन सोमवार मिलेंगे। सावन में कुछ उपाय करके भगवान का शिव का आशीर्वाद पाया जा सकता है।

सावन में किया उपाय करने चाहिए। सावन के उपाय

आइए जानते. शिव पुराण अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा और बेलपत्र अर्पित करना बहुत लाभदायक होता है। कहते हैं इन चीजों को शिवजी को अर्पित करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होते है और कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती।

1 – शिव पुराण अनुसार सावन के 5 सोमवार पशुपतिनाथ का व्रत करना चाहिए। कहते हैं पशुपतिनाथ का व्रत करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी हो जाती है। इस व्रत के दौरान दो समय सुबह और प्रदोष काल में भगवान शिव की पूजा की जाती है।

2 – शिव पुराण अनुसार सावन के महीने में रोजाना महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए। कहते हैं इससे व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है।

3 – शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में शिवलिंग पर जल में अक्षत मिलाकर चढ़ाने से घर में धन का आगमन होता रहता है और कर्जे से भी मुक्ति मिलती है।

4 शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में शिवलिंग पर दूध चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है। कहते हैं रोजाना शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से शिवजी का आशीर्वाद मिलता है और कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

मध्य प्रदेश में  गैस सिलेंडर वितरण के बदले नियम, जानिए गैस सिलेंडर वितरण के नियम 

गैस सिलेंडर वितरण के नियमों में हुआ बदलाव, अब जानिए गैस सिलेंडर...