Friday , 1 March 2024
Home Health Hair Care Tips – बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो, इन घरेलू नुस्खे की वजह होगी परेशानी दूर
Healthदेशमध्यप्रदेश

Hair Care Tips – बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो, इन घरेलू नुस्खे की वजह होगी परेशानी दूर

Hair Care Tipsआज के समय में बाल झड़ना आम परेशानी हो गई है। जैसे की लोगों को लगता है कि आपकी खराब लाइफस्टाइल या फिर बदलते मौसम के कारण आपके बाल इतनी ज्यादा मात्रा में गिर रहे हैं।

बाल झड़ने का कारण जिसके पीछे आपकी लापरवाही सामने आती है l Hair Care Tips

जबकि बाल झड़ने की ऐसी वजह भी होती हैं, जिसके पीछे आपकी स्वयं की लापरवाही सामने आती है। दरअसल, जब महिलाएं अपने बालों को ज्यादा टाइट बांधती हैं तो इसका सीधा असर उनके बालों की मजबूती पर पड़ता है। क्योंकि आपकों अधिकतर देर तक बाल बांधने की वजह से बालों की जड़ों में खुजली होती हैl

वैसे तो कई बार तो ऐसे हालत बिगड़ने पर इंफेक्शन तक फैलने लगता है। और ऐसे में आज हम आपको उन समस्याओं के बारे में बताएंगे जिन की वजह से आपके बाल ज्यादा झड़ते हैं। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो हो सकता है कि आपके बाल झड़ना कम हो जाएं और आपके स्कैल्प की परेशानी कम हो जाए।

इन घरेलू चीजों का करें उपयोग | Hair Care Tips

बाल झड़ने की समस्या को करें टाटा बाय-बाय, अपनाएं यह घरेलू नुस्खा इन दिनों लड़के हों या लडकियां सबमें बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। ज्यादातर युवा 25 की आयु में ही गंजेपन का शिकार हो जा रहे हैं।

ऐसे में हम आपके लिए कुछ देसी नुस्खें लाए हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए माने जाते हैं। आइए जानतें है उन देशी नुस्खों के बारे में।

प्याज का रस – घर में आसानी से उपलब्ध प्याज की मदद से आप अपने बालों का झड़ना कम कर सकते हैं। प्याज की रस में सल्फर यौगिक पाया जाता है, जो बालों के लिए लाभदायक होता है।

प्याज के रस निकाल कर अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाए और इसे आधा घंटा तक सूखने के लिए छोड़ दें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्तों में कई बार दोहराएं।

नारियल का तेल – बालों के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा माना जाता है। नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होता है, जो बालों की जड़ों को स्ट्रोंग बनाता है। बालों में नियमित नारियल तेल की मालिस से आपको अच्छा रिजल्ट मिल सकता है।

अंडे – जैसा की हम सभी जानते हैं अंडो में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और फैट मिलता है। कच्चे अण्डों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जिसे बाल में लगाने से बालों में प्रोटीन की जरूरत पूरी हो जाती है और उसके विकास में मदद मिलती है।

एलोवेरा – एलोवरा जेल एक ऐसा चीज है जो बाल से लेकर कोमल त्वचा के लिए भी यूज किया जा सकता है। अलोवेरा में एंजाइम की मात्रा होता है जो बालों के विकास के लिए बहुत ही आवश्यक होतें हैं।

एलोवेरा को बालों में अच्छे से लगाकर एक कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस प्रकिया को महीनों तक दोहराएं इससे बालों का झड़ना बहुत हद तक कम हो जाएगा।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Pav Bhaji recipe: आज ही घर में बनाये रेस्ट्रोरेंट जैसी  स्वादिष्ट पाव भाजी, स्वाद ऐसा की दिल छू जाये देखिये विधि

पाव भाजी रेसिपी: घर पर बनाएं स्वादिष्ट होटल जैसी पाव भाजी, स्वाद...

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...