Tuesday , 16 April 2024
Home देश CNG CAR -आप कर रहे सीएनजी कार का इस्तेमाल तो कार के रखरखाव का रखे ध्यान वरना परेशानी में पड़ सकते है
देश

CNG CAR -आप कर रहे सीएनजी कार का इस्तेमाल तो कार के रखरखाव का रखे ध्यान वरना परेशानी में पड़ सकते है

CNG CARअगर आप सीएनजी कार का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको इस सीएनजी कार के रखरखाव के बारे में विशेष ध्यान देना होगा सीएनजी का विशेष तौर पर मेंटेंनेस करवाना जरूरी होता है वरना आपको सस्ते वाला सौदा महंगा पड़ सकता है। यहां हम आपको सीएनजी कार के रखरखाव के बारे में कुछ आसान से टिप्स दे रहे है आप अवश्य ही अगर सीएनजी कार का स्तेमाल करते है तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करे।

सीएनजी कार मेंटेनेंस के उपाय :

यहां हम सीएनजी कार के रखरखाव के बारे में कुछ जरूरी जानकारी आपको बता रहे हैं, अगर आप एक सीएनजी कार का इस्तेमाल करते है तो आपको इन उपायो के बारे में जानकारी होना आवश्यक है!

सीएनजी के रखरखाव के उपाय | CNG CAR

देश में सीएनजी कारों की लोकप्रियता लगातार काफी बड़ती ही जा रही है। इसका कारण यह है कि एक पेट्रोल और डीजल की कारों की कीमतों में हो रहा भारी वृद्धि के कारण। जो लोग रोजाना 40 से 50 किलोमीटर या इससे भी ज्यादा का सफर एक दिन में तय करते हैं तो उनके लिए सीएनजी कार एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है।

फ्यूल की तुलना में सीएनजी कारें काफी किफायती होती हैं। और इससे भी बड़ी बात तो यह है कि आप एक स्वच्छ ईंधन को चुनकर एक जिम्मेदार नागरिक बन गए हैं, लेकिन जैसा कि वे कहते हैं, एक बड़ी भूमिका के साथ बड़ी जिम्मेदारी आती है।

सीएनजी कारों के मेटेंनेंस के बारे में आवश्यक जानकारियां

सीएनजी कारों का रखरखाव तुलनात्मक रूप से बहुत ही ज्यादा कठिन हो जाता है और इन्हें अधिक देखभाल की जरूरत होती है और सीएनजी की कारो में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

यहां हम सीएनजी कार के रखरखाव के बारे में कुछ जरूरी जानकारी आपको दे रहे हैं, क्योंकि अगर आप एक सीएनजी कार चलाते हैं तो आपको इन उपायो के बारे में पता होना चाहिए!

आपकों कार स्पार्क प्लग चेक करना चाहिए | CNG CAR

सीएनजी कारों के लिए स्पार्क प्लग पेट्रोल कारों के साथ उपयोग किए जाने वाले स्पार्क प्लग से भिन्न होते हैं। आपको सुनिश्चित होना चाहिए कि आपके सीएनजी वाहन के अंदर कौन से स्पार्क प्लग लगे हैं।

सीएनजी प्लग के लिए वास्तविक स्पार्क स्रोत और प्लग के धात्विक सिरे के बीच का अंतर कम होता है। आपको सीएनजी स्पार्क प्लग का विकल्प चुनना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप इसे हर 10,000 किलोमीटर या हर 6 महीने में बदलते हैं।

कार के एयर फिल्टर की सफाई पर विशेष ध्यान दे :

अगर आप सीएनजी कार चला रहे हैं तो आपको अपनी कार के एयर फिल्टर को लेकर अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गंदे एयर फिल्टर के साथ गाड़ी चलाने से आपकी कार का माइलेज काफी कम हो सकता है। इसलिए हर 5000 किलोमीटर पर एयर फिल्टर की सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है या फिर इसे बदलवा लेना चाहिये।

थ्रॉटल बॉडी की साफ-सफाई | CNG CAR

इस जगह को आप कह सकते हैं आपकी कार के एयर फिल्टर को इनटेक से जोड़ने वाला वाल्व। जब आप अपने एयर फिल्टर को साफ या बदलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी कार की थ्रॉटल बॉडी भी अच्छी तरह से साफ हो। इस तरह आप हवा के सेवन के सुचारू संचालन को सुनिश्चित कर सकते हैं।

सीएनजी रेड्यूसर फिल्टर कार्ट्रिज को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए :

आमतौर पर मार्केट में सीएनजी फिल्टर के रूप में जाना जाता है, ये रेड्यूसर फिल्टर और लो – प्रेशर फिल्टर के फिल्टर कार्ट्रिज हैं। आपकी कार में किसी भी अन्य फिल्टर की तरह, ओ रिंग के साथ सीएनजी रिड्यूसर फिल्टर कार्ट्रिज और ओरिंग के साथ सीएनजी लोप्रेशर फिल्टर कार्ट्रिज को समय-सयमय पर बदलने रहना चाहिए। हर 40,000 किलोमीटर पर बदलने की आवश्यकता है और बाद वाले को 20,000 किकलोमीटर के नियमित अंतराल पर बदलने की आवश्यकता है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जाने वन्दे भारत ट्रैन में क्या क्या मिलती है सुविधा और कितना आ सकता है इसका खर्चा | Vande Bharat

Vande Bharat: भारतीय रेल जल्‍द ही नई वंदे भारत स्‍पीलर एक्‍सप्रेस ट्रेनों...

Maha Shivratri Mehndi designs : महाशिवरात्रि श्रावण महोत्सव के अवसर  पर लगाएं ये खास मेहंदी डिजाइन 

इस महाशिवरात्रि पर्व पर कई महिलाएं मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। इस...

MSP Price – सरकार ने तय किया गेहूं, सरसों व चने का MSP, जानिए कब से होगी खरीद

MSP Price – नई दिल्ली: भारत सरकार ने 2023-24 के रबी विपणन...

Kheti Kisani – खेतों में फसलों को सुरक्षित रखने सबसे फायदेमंद है नीम का तेल

कीटों को भी प्रभावी ढंग से करता है नियंत्रित  Kheti Kisani –...