Monday , 15 April 2024
Home Health Dry Fruits – रोज कम से कम दस खुरमे का सेवन करने से होगी बिमारियां दूर
Healthदेश

Dry Fruits – रोज कम से कम दस खुरमे का सेवन करने से होगी बिमारियां दूर

दूर होती है ये बिमारियां, दूध में मिलाकर खुरमें खाने से होते हैं, ये फायदे

Dry Fruits – छुहारा एक सूखा मेवा है। ये एक पौष्टिक और स्वाद वाला फल है जो ताकत को बनाए रखने के लिए जाना जाता है। छुहारे में हाई आयरन और पोटेशियम होता है, जो उन्हें हेल्दी डाइट में शामिल करने के लिए जरूरी बनाता है।

हमारे घरों में सूखे मेवे को भिगोकर सेवन किया जाता है क्योंकि माना जाता है कि ये दूध के साथ और भी पौष्टिक होता है और दूध में सूखे मेवे को भिगोने के बाद ये और भी नरम हो जाता है। दूध और सूखे मेवेे के फायदे कमाल के होते हैं।

माना ये भी जाता है कि सूखे मेवे का सेवन कमजोरी को दूर करता है और ये हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को ताकतवर बना देता है। सूखे मेवे के स्वास्थ्य लाभ अनगिनत हैं। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें यहां सूखे मेवे के 6 कारण और फायदे हैं बताए गए है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।

सूखे मेवे को खाने के फायदे | Dry Fruits

1 – सूखे मेवे शक्तिवर्धक होते है

छुहारे कई जरूरी विटामिन और खनिजों का स्रोत हैं। हाई कैलोरी के बावजूद खजूर में लाभकारी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। सूखे मेवें में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, आयरन, विटामिन बी6 और कॉपर शामिल होते हैं।

2 – पेट की बिमारी को दूर करता है

छुहारा हाई फाइबर से भरा होता है। पेट की समस्या वाले लोगों के लिए ये बहुत फायदेमंद हो सकता है। अध्ययनों बताते हैं कि कम से कम एक हफ्ते तक रेगुलर इसका सेवन करने से मल त्याग में मदद मिल सकती है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

3 – ब्रेन के लिए फायदेमंद

ये हेल्दी और स्वादिष्ट ड्राई फू्रट ब्रेन हेल्थ के लिए बेहतरीन माना जाता है। छुहारे में ब्रेन बूस्टिंग गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इसका डेली सेवन हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रख सकता है।

4 – हड्डियों को मजबूत करता है

सूखे मेवे में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे शक्तिशाली मिनरल होते हैं। ये सभी बोन हेल्थ (स्कीन हेल्थ)को बढ़ावा देने वाले गुणों के लिए जाने जाते अध्ययनों से पता चलता है कि खजूर का सेवन हड्डियों से संबंधित बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है।

5 – स्किन को हेल्दी रखता है

सूखे मेवे में विटामिन डी और विटामिन सी होता हैं, जो स्किन हेल्थ (स्कीन हेल्थ) में सुधार कर सकता है। इस ड्राई फू्रट में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर रखकर उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं।

6 – प्राकृतिक स्वीटनर

सूखा मेवा मीठा और स्वादिष्ट होता है तो इसे प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। व्हाइट शुगर की बजाय आप इसे भीगे, हुए मेवे का सेवन कर सकते हैं।

7 – प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

सूखे मेवे का सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं को प्रेग्नेंसी के बाद के समय में सेवान करना चाहिए जिससे की महिलाओं को कई तरह के लाभ प्रदान करते हैं। हाई फाइबर होने की वजह से ये कब्ज और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं में मदद कर सकता है जो गर्भवती महिलाएं अक्सर अनुभव करती हैं।

8 – कोलेस्ट्रॉल कम करता है

छुहारे को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल को तुरंत कम कर सकते हैं और आपके हमारे वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

9 – शूगर के रोगियों के लिए फायदेमंद छुहारा

छुहारे का सेवन नेचुरल स्वीटर के रूप में करना आपके लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना आसान बना सकता है। डायबिटीज रोगी छुहारे का सेवन कर सकते हैं लेकिन मात्रा का ख्याल रखें।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जाने वन्दे भारत ट्रैन में क्या क्या मिलती है सुविधा और कितना आ सकता है इसका खर्चा | Vande Bharat

Vande Bharat: भारतीय रेल जल्‍द ही नई वंदे भारत स्‍पीलर एक्‍सप्रेस ट्रेनों...

Maha Shivratri Mehndi designs : महाशिवरात्रि श्रावण महोत्सव के अवसर  पर लगाएं ये खास मेहंदी डिजाइन 

इस महाशिवरात्रि पर्व पर कई महिलाएं मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। इस...

MSP Price – सरकार ने तय किया गेहूं, सरसों व चने का MSP, जानिए कब से होगी खरीद

MSP Price – नई दिल्ली: भारत सरकार ने 2023-24 के रबी विपणन...