Saturday , 24 February 2024
Home देश PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि , जानिए किन 3 गलतियों से नहीं आएगा 16वीं क़िस्त का पैसा
देश

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि , जानिए किन 3 गलतियों से नहीं आएगा 16वीं क़िस्त का पैसा

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि , जानिए किन 3 गलतियों से नहीं आएगा 16वीं क़िस्त का पैसा। पीएम किसान: इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2000 रुपये, जानिए किन 3 गलतियों की वजह से 16वीं किस्त में नहीं आएगा पैसा पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए बड़ी खबर।

PM किसान

केंद्र सरकार के साथ-साथ कई राज्य सरकारें भी किसानों की आर्थिक मदद करती हैं। इसी कड़ी में केंद्र सरकार की बहुचर्चित प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 मिलते हैं। जिसमें उन्हें ₹2000 की तीन किस्तें दी जाती हैं और जैसा कि आप जानते ही होंगे कि 15वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। लेकिन अब 16वां एपिसोड तैयार किया जा रहा है. लेकिन आपको बता दें कि कई किसान ऐसे हैं जिन्हें ये पैसा नहीं मिलेगा. चूँकि उन्होंने तीन गलतियाँ की होंगी, आइए जानते हैं कि वे तीन गलतियाँ क्या हैं जिन्हें आप भी ठीक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि , जानिए किन 3 गलतियों से नहीं आएगा 16वीं क़िस्त का पैसा
PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि , जानिए किन 3 गलतियों से नहीं आएगा 16वीं क़िस्त का पैसा

Read also :- AI Generated Auto – सड़कों पर नजर आए BMW, Ferrari और Tesla के ऑटो रिक्शा 

16वीं किस्त की किन 3 गलतियों के कारण नहीं आएगा पैसा?

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों की तीन गलतियों में से पहली गलती है जमीन का सत्यापन न कराना। जी हां, जिन किसानों ने अपनी जमीन का सत्यापन नहीं कराया है यानी उनकी जमीन का सत्यापन नहीं हुआ है तो उन्हें यह पैसा नहीं मिलेगा.
अब दूसरी गलती की बात करें तो अगर उन्होंने फॉर्म भरते समय कोई गलती की है जैसे किसान सरकारी योजना का फॉर्म भरते हैं तो उस वक्त अगर उन्होंने नाम, लिंग या आधार नंबर में कोई गलती की है तो उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा. उपलब्ध नहीं है। ऐसे में जब भी कोई किसान कोई सरकारी फॉर्म भरता है तो उसे बहुत ही सावधानी से भरना चाहिए. इसके अलावा, अगर उन्होंने बैंक खाते की जानकारी में कोई गलती की है या गलत जानकारी दी है, तो भी पैसा नहीं आएगा। आइए जानते हैं लेटेस्ट बग के बारे में.
पीएम किसान: इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2000 रुपये, जानिए किन 3 गलतियों के कारण नहीं आएंगे 16वीं किस्त के पैसे
अब दूसरी गलती की बात करें तो जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है, उन्हें भी इसका लाभ नहीं मिलेगा. लेकिन केंद्र सरकार सालों से केवाईसी की मांग कर रही है. इसलिए कई किसानों ने ऐसा किया. लेकिन आपको बता दें कि अभी भी ऐसे कई किसान हैं जिन्होंने केवाईसी नहीं कराई है तो वे किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी केवाईसी कर सकते हैं। जिससे किसी को फायदा हो सके.

Read also :- Haldi Ki Kheti – हल्दी की खेती करके किसान हो सकते हैं मालामाल 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...