Saturday , 8 June 2024
Home खेती kheti kisani : सागौन की खेती करके किसान  कमा सकते है लाखों रुपये , जानिए कैसे  
खेती

kheti kisani : सागौन की खेती करके किसान  कमा सकते है लाखों रुपये , जानिए कैसे  

सागौन की खेती से किसानों को होता है लाखों का मुनाफा, जानें इस खेती से जुड़ी जानकारी । सागौन की खेती से होगी मोटी कमाई, कुछ ही समय में हो जाएंगे अमीर, जानिए पूरी जानकारी अगर आप भी पारंपरिक खेती से थक चुके हैं और कुछ नया करना चाहते हैं तो आज हम आपको सागौन की खेती के बारे में बताएंगे। तो आप भी सागौन के पेड़ लगाकर कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस मैनेजमेंट से जुड़ी जानकारी के बारे में.

इस प्रकार सागौन उगाया जाता है

अगर आप सागौन उगाने की सोच रहे हैं तो सागौन के पौधे उगाने के लिए किसी विशेष प्रकार की मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती है। इसके पौधों को चिकनी मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता है. सागौन के पौधे सामान्य तापमान (5 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस) में अच्छा उत्पादन करते हैं। और अत्यधिक गर्मी में नहीं. इसे उगाते समय मिट्टी का पीएच 6.5 और 7.5 के बीच होना चाहिए। सागौन का पौधा 8 से 10 फीट की दूरी पर लगाया जाता है. ऐसे में अगर किसी किसान के पास 1 एकड़ कृषि भूमि है तो वह इसमें लगभग 400 सागौन के पौधे लगा सकता है.

kheti kisani : सागौन की खेती करके किसान  कमा सकते है लाखों रुपये , जानिए कैसे  
kheti kisani : सागौन की खेती करके किसान  कमा सकते है लाखों रुपये , जानिए कैसे  

सागौन का एक पेड़ कई वर्षों तक लाभ देगा

12 साल के बाद पेड़ समय के साथ मोटा हो जाता है, जिससे पेड़ की कीमत भी बढ़ जाती है। सागौन के पेड़, एक बार काटे जाने पर, दोबारा उग सकते हैं और फिर काटे जा सकते हैं। ये पेड़ 100 से 150 फीट ऊंचे होते हैं। प्रति एकड़ 400 सागौन के पौधे लगाए जा सकते हैं। इसकी खेती में करीब 45 से 50 हजार रुपये का खर्च आता है. वहीं 12 साल बाद एक पेड़ की कीमत 40 हजार रुपये हो जाती है. ऐसे में अगर आप 12 साल बाद 400 पेड़ बेचते हैं तो आपकी कुल कमाई 1 करोड़ 60 लाख होगी. इस तरह आप सागौन की खेती से अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं.

Read also :- Aaj Ka Rashifal :  18 जनवरी 2024  इन राशि के लोगो को मिलेगी सफलता ,  जानिये पूरी जानकारी 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

किसान बन सकते है लखपति इस फल  की खेती करके , जाने इस फल का नाम क्या है

स्ट्रॉबेरी की खेती से गरीब किसानों को भी मिलेंगे लाखों रुपए, कम...