Tuesday , 11 June 2024
Home बिज़नेस Sensex Opening Bell: फिर छुआ बाजार ने आसमान सेंसेक्स पहली बार 73 हजार के पार, निफ्टी भी नए शिखर पर
बिज़नेस

Sensex Opening Bell: फिर छुआ बाजार ने आसमान सेंसेक्स पहली बार 73 हजार के पार, निफ्टी भी नए शिखर पर

Sensex Opening Bell: फिर छुआ बाजार ने आसमान सेंसेक्स पहली बार 73 हजार के पार, निफ्टी भी नए शिखर पर,हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार एक बार फिर नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। सेंसेक्स और निफ्टी ऊंचाई पर कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स पहली बार 73000 के पार और निफ्टी 22000 के पार।

बाजार में सबसे ज्यादा खरीदारी आईटी सेक्टर के शेयरों में देखने को मिल रही है। विप्रो स्टॉक में, सीमा 10% है। एचसीएल टेक और टेक महिंद्रा के शेयरों ने भी चार फीसदी की छलांग लगाई. इससे पहले शुक्रवार को सेंसेक्स 847 अंकों की बढ़त के साथ 72,568 पर बंद हुआ था।

Sensex Opening Bell: फिर छुआ बाजार ने आसमान सेंसेक्स पहली बार 73 हजार के पार, निफ्टी भी नए शिखर पर

Sensex Opening Bell: फिर छुआ बाजार ने आसमान सेंसेक्स पहली बार 73 हजार के पार, निफ्टी भी नए शिखर पर

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स के 30 शेयरों का हाल

विप्रो के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी, सेंसेक्स 10 फीसदी चढ़ा. टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक और इंफोसिस के शेयर दो से पांच फीसदी तक चढ़े. इसके विपरीत, केवल बजाज फाइनेंस, सन फार्मा, नेस्ले और बजाज फिनसर्व के शेयर गिरावट के साथ खुले।

खरीदारी का असर आईटी सेक्टर के शेयरों पर दिखा

निफ्टी आईटी तीन फीसदी उछला. जबकि निफ्टी पीएसयू बैंक और निफ्टी इक्विटी में क्रमश: 1.7 फीसदी और 1 फीसदी की तेजी आई। व्यापक बाजार में, निफ्टी मिडकैप100 में 0.57% की बढ़ोतरी हुई जबकि निफ्टी स्मॉलकैप100 में 0.72% की बढ़ोतरी हुई।

Read Also: Solar Panel :- पूरे  दिन  चलाएं  गीजर और हीटर , एक बार कर लिया यह उपाय, 25 साल तक जीरो आएगा  बिजली बिल  जानिए  कैसे 

BHEL के शेयर 4.5% उछले

व्यक्तिगत शेयरों के संदर्भ में, दिसंबर के मजबूत नतीजों के बाद एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयर 2.6% ऊपर खुले। दिसंबर तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 17% बढ़कर 691 करोड़ रुपये हो गया। इस बीच, ओडिशा में एनएलसी इंडिया से 15,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिलने के बाद शुरुआती कारोबार में BHEL के शेयरों में 4.5% की बढ़ोतरी हुई।

एशियाई बाजारों में मजबूती दिखी

धीमी शुरुआत के बाद मंगलवार को एशियाई बाजारों में मजबूती दिखी. जापान का निक्केई 1.2 प्रतिशत बढ़कर 34 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। पिछले सप्ताह इसमें 6.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। चीन के शंघाई कंपोजिट में 0.36% की बढ़त रही। हांगकांग का हैंग सेंग 0.11% चढ़ा।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ जाने कैसे ले |Free Silai Machine Yojana

Free Silai Machine Yojana : देश के बेरोजगार नागरिकों के लिए रोजगार...

Business Idea :-  घर बैठे कर सकते है पापड़ का  बिज़नेस, जानिए इससे जुड़ी जानकारी

हर कोई अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है. और मैं अच्छे...