Saturday , 24 February 2024
Home खेती किसान कमा रहे है लाखों रुपये एवोकैडो की खेती करके , जाने इस खेती से जुड़ी डिटेल्स
खेती

किसान कमा रहे है लाखों रुपये एवोकैडो की खेती करके , जाने इस खेती से जुड़ी डिटेल्स

एवोकाडो की खेती किसानों को बनाएगी धन्ना सेठ, हर साल होगी मोटी कमाई, जानिए खेती से जुड़ी पूरी जानकारी अगर आप भी खेती के जरिए मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो एवोकाडो उन फलों में से एक है जिसकी मांग हाल ही में भारत जैसे देश में काफी बढ़ गई है। यह फल कई बीमारियों के इलाज में बहुत उपयोगी साबित होता है। इस फल की लोकप्रियता भारत में भी काफी बढ़ गई है और अब भारत में एवोकाडो उगाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

एवोकैडो भारत में भी उगाया जाता है

एवोकाडो की खेती मेक्सिको में शुरू हुई, जो दुनिया में एवोकाडो का सबसे बड़ा उत्पादक है। भारत में, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक राज्यों के किसान एवोकैडो की खेती का उपयोग कर रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि एवोकाडो उगाने में क्या लगता है और आप इससे क्या कमा सकते हैं।

एवोकैडो उगाने के लिए उपयुक्त मौसम

यदि आप भी इस बात में रुचि रखते हैं कि एवोकाडो किस क्षेत्र में उगाया जाता है? तो हम आपको बताएंगे कि एवोकाडो उगाने के लिए गर्म क्षेत्र उपयुक्त होते हैं। हालाँकि, जिन क्षेत्रों में सर्दियाँ कठोर होती हैं और मौसम हमेशा ठंडा रहता है, वहाँ एवोकाडो की खेती इतनी अच्छी नहीं होती कि नुकसान उठाना पड़े। इसके अलावा इसकी खेती के लिए मिट्टी का स्तर 5 से 7 के बीच होना चाहिए.

किसान कमा रहे है लाखों रुपये एवोकैडो की खेती करके , जाने इस खेती से जुड़ी डिटेल्स
किसान कमा रहे है लाखों रुपये एवोकैडो की खेती करके , जाने इस खेती से जुड़ी डिटेल्स

Read also :- Supari ki kheti : करे सुपारी की खेती, होंगी अच्छी कमाई , जाने खेती से जुड़ी जानकारी

इस समय एवोकाडो की खेती की जाती है

एवोकैडो के पौधों को सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में खेत में प्रत्यारोपित किया जा सकता है। ऐसा तब करें जब न ज्यादा गर्मी हो और न ज्यादा ठंड। एवोकाडो के पौधे का जीवनकाल 20 से 25 साल होता है, यानी एक बार लगाने से आप एवोकाडो के पौधे से 20 से 25 साल तक उत्पादन और आय प्राप्त कर सकते हैं।

एवोकाडो को वैज्ञानिक तरीके से उगाएं

एवोकाडो उगाना एक लंबी प्रक्रिया है। एवोकैडो के पेड़ रोपण के 5 से 6 साल बाद फल देते हैं। हालाँकि एवोकाडो को उगने में काफी समय लगता है, लेकिन यह फल बहुत लाभ भी देता है। एवोकाडो के फल बैंगनी और हरे रंग के होते हैं। एवोकाडो पेड़ से तोड़ने तक कठोर होते हैं, लेकिन पेड़ से तोड़ने के बाद वे नरम हो जाते हैं।

एवोकाडो की खेती से होती है लाखों की कमाई

अगर एवोकाडो की खेती से होने वाली आय की बात करें तो औसतन एक एवोकाडो के पेड़ पर 200 से 500 तक फल लगते हैं। एवोकैडो का पेड़ जितना पुराना होता है, उतना ही अधिक फल देता है। बाजार में 1 किलो एवोकैडो की कीमत हमें रिटेल में 300 रुपये से लेकर 500 रुपये तक आसानी से मिल सकती है. जिसकी मदद से किसान हर साल लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं. एवोकाडो की खेती किसानों को बनाएगी धन्ना सेठ, हर साल कमाएंगे मोटा मुनाफा, जानें खेती से जुड़ी पूरी जानकारी

Read also :- Brinjal Cultivation : करे सफेद बैंगन की खेती, होंगी अच्छी कमाई किसानों के लिए मुनाफे का सौदा, जाने खेती से जुड़ी जानकारी 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

किसान बन सकते है लखपति इस फल  की खेती करके , जाने इस फल का नाम क्या है

स्ट्रॉबेरी की खेती से गरीब किसानों को भी मिलेंगे लाखों रुपए, कम...

Supari ki kheti : करे सुपारी की खेती, होंगी अच्छी कमाई , जाने खेती से जुड़ी जानकारी

आसमान छू रही है सुपारी की कीमत, 600 रुपये प्रति किलो बिकती...