Saturday , 24 February 2024
Home देश Dhoom Horn – प्रेशर हॉर्न लगवाने पर आपका कटता है चालान, दिक्कत में आ सकते हैं आप
देश

Dhoom Horn – प्रेशर हॉर्न लगवाने पर आपका कटता है चालान, दिक्कत में आ सकते हैं आप

Dhoom Hornअगर आप अपने वाहन में बिना किसी कारण के हॉर्न को बजाने और हॉर्न मॉडिफिकेशन कराने पर आपका चालान भी कट सकता है। अगर आप इस तरह की गलती करते हैं तो आपका ये जान लेना जरूरी है कि ऐसा करने पर आपका कितने रुपये का चालान कट सकता है।

धूम पिक्चर के आने के बाद एक वो भी दिन थे जब सड़कों पर लोगों ने अपने वाहनों में ही ‘धूम मचाले’ जैसे गाने वाले हॉर्न लगवाने शुरू कर दिए थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हॉर्न मॉडिफिकेशन करवाना हो या फिर सड़कों पर बिना किसी कारण के आप यदि अपनी गाड़ी का हॉर्न बजाते रहते हो, तो ये सभी काम गैरकानूनी है और ऐसा करने पर आपका अच्छा खासा चालान भी कट सकता है।

क्यों नहीं लगवाने चाहिए प्रेशर हॉर्न | Dhoom Horn

अगर आप अपनी कार या फिर बाइक में प्रेशर ‘तेज बजने वाले’ प्रेशर हॉर्न क्यों नहीं लगवाना चाहिए? अगर आप भी इस सवाल का जवाब नहीं जानते हैं तो बता दें कि इसके कई कारण हैं जैसे कि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

प्रेशर हार्न पर आपका 1000 रूपए का चालान कट सकता है

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में बिना किसी कारण के प्रेशर हॉर्न बजाने या फिर जिस क्षेत्र में हॉर्न बजाना सख्त मना है अगर आप ऐसे किसी भी क्षेत्र में प्रेशर हॉर्न बजाते हैं तो पहली बार पकड़े जाने पर आपके वाहन का 1000 रुपये का चालान कट सकता है। वहीं, अगर आप एक बार फिर से इस गलती को दोहराते हैं तो चालान की राशि बढ़कर 2 हजार रुपये हो सकती है।

म्यूजिकल हॉर्न से आप दिक्कत में आ सकते है | Dhoom Horn

बता दें कि ना केवल तेज बजने वाले हॉर्न बल्कि म्यूजिकल या फिर धूम मचाले जैसे म्यूजिकल हॉर्न लगाना भी आपके लिए भारी पड़ सकता है। बता दें कि अगर सड़क पर आप इस तरह के प्रेशर हॉर्न का मॉडिफिकेशन करवाने के बाद कार या बाइक या फिर कोई भी अन्य वाहन चलाते हुए पुलिस कर्रवाई के दौरान पकड़े जाते हैं तो चालना कटना तय समझि,। बता दें कि अलग – अलग राज्यों में चालान की राशि अलग-अलग हो सकती है।

लोगों को हो सकती है ये दिक्कत

चालान के अलावा एक अन्य कारण ये भी है कि प्रेशर हॉर्न को वाहन में लगवाने के बाद जब आप हॉर्न को सड़कों पर बजाते हैं तो इससे लोगों को काफी दिक्कत हो सकती है और लोग डरकर डिस्ट्रैक्ट हो सकते हैं।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...