Friday , 23 February 2024
Home Health Hair Care Tips – उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं आपके बाल? इन सुपरफूड्स को करे अपनी डाइट मे शामिल
Healthदेश

Hair Care Tips – उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं आपके बाल? इन सुपरफूड्स को करे अपनी डाइट मे शामिल

वैसे तो सफेद बालों को दोबारा काले करने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आपको सफेद बालों से डर लगता है तो हमारे पास आपके लिए एक समाधान है.

Hair Care Tipsआजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतें का असर बालों की सेहत पर पड़ता है। आज के दौर में तो बच्चों से लेकर युवा तक सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। वैसे तो सफेद बालों को दोबारा काले करने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आपको सफेद बालों से डर लगता है तो हमारे पास आपके लिए एक समाधान है। आप अपनी डाइट में नीचे बताए गए 6 सुपरफूड्स को शामिल करें।

इससे आपके बाल लंबे समय तक नेचुरली काले बने रहेंगे | Hair Care Tips

1 – बादाम – बादाम विटामिन ई का एक अच्छा सोर्स हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं। विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो बालों के रोम को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है.

2 – बेरीज – बेरीज एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स हैं, जो बालों के रोम को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। बेरीज विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। कोलेजन बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है.

3- शकरकंद – शकरकंद बीटा – कैरोटीन से भरपूर होता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और सीबम के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यह बालों को जल्दी सफेद होने से भी रोकता है।

4 – मशरूम – मशरूम को भी डाइट में शामिल करें और सफेद बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पा लें। मशरूम में भरपूर मात्रा में कॉपर होता है। जो मेलेनिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इससे बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं.

5 – पालक – पालक आयरन, विटामिन ए, सी और फोलेट से भरपूर होता है, जो सभी स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं। इसमें सीबम भी होता है, जो बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर है.

6 – अंडा – अंडा प्रोटीन और बायोटिन का एक रिच सोर्स है, जो हेल्दी बालों के विकास के लिए जरूरी हैं। इनमें विटामिन बी 5 और बी 12 भी होते हैं, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अंडे के सेवन से बालों को सफेद होने से रोकने में मदद मिलती है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...