Tuesday , 27 February 2024
Home देश Car Insurance – अपनी कार में कोई परिवर्तन जान ले वरना बीमा कराने मे होगी आपको परेशानी
देशबिज़नेस

Car Insurance – अपनी कार में कोई परिवर्तन जान ले वरना बीमा कराने मे होगी आपको परेशानी

Car Insurance – कार में किसी भी तरह का परिवर्तन कराने से पहले, समझ लें ये जरूरी बातें नहीं तो बीमा दावा करने में होगी आपको परेशानी। कई लोग अपनी कार को अपने अंदाज में कार का रूप बदलना चाहते। लेकिन ये भूल जाते हैं कि उसका कार के बीमा कराने पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

अगर आप अपनी कार में किसी भी तरह का परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको ये भी अवश्य पता होना चाहिए कि परिवर्तीत कार सामान्य कार की तुलना में ज्यादा सुरक्षित नहीं होती है। बीमा कंपनी ज्यादातर परिवर्तीत कार के बीमा का दावा को अस्वीकार कर देती है।

जब आप कार लेते हैं कार के हर भाग से लेकर कलर तक की डिटेल्स नोट की जाती है अगर आप कलर या इंजन जैसे किसी भी भाग को परिवर्तीत कराते हैं तो कार का बीमा दावे को अस्वीकार भी किया जा सकता है।

यानी कंपनी वर्जन कार के साथ आप बाद में कोई भी बाहरी बदलाव कराते हैं और कोई दुर्घटना हो जाती है तो बीमा दावा करने में आपको खासी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बीमा कंपनी अस्वीकार कर सकती है। दावे

बीमा कंपनियों का मानना है कि ड्राइवर आमतौर पर सड़कों पर बेपरवाह होते हैं इसके अलावा, अपग्रेड किए गए या बदले गए किसी भाग की कीमत कार की तुलना में ज्यादा हो सकती है।
इंजन का परिवर्तन
कार की प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए लोग बार-बार इंजन में बदलाव कराते हैं। इन बदलावों के कारण से गाड़ी सामान्य रफ्तार की तुलना में ज्यादा- रफतार से दोड़ने लगते हैं जिससे हादसा भी हो सकता है।
कलर
अगर आप अपनी कार में कलर बदली करवाते हैं तो इसके लिए पहले आपको अपने कार बीमा एजेंट को बताना आवश्यक होता है।
गाड़ी में परिवर्तन
अगर आप अपनी कार के व्हील्स को बदलवाते हैं तो इससे आपकी कार की माइलेज पर खासा प्रभाव भी पड़ता है।
कार के अंदर के ब्रेक और ससपेंशन में परिवर्तन कराने के बाद आप कार के बीमा के लिए दावा भी नहीं ले पाएंगे।
ध्यान दें कि अगर आप किसी भी कारण से कोई भी अपनी कार में परिवर्तन करा रहे हैं तो अपने बीमा ऐजेंट को इसकी सूचना अवश्य दे। कुछ खास वजह से कराए गए कार में परिवतर्तन के अलावा कार का बीमा दावा को अस्वीकार भी किया जा सकता है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...