Tuesday , 16 April 2024
Home Active Marigold plant Tips – इन आसान तरीकों से मुरझाए पौधों में वापस लाएं जान 
Activeदेश

Marigold plant Tips – इन आसान तरीकों से मुरझाए पौधों में वापस लाएं जान 

Marigold plant Tips - Bring back life to withered plants with these easy methods

जल्द ही दिखने लगेंगे नतीजे

 गेंदे के फूल आसानी से हर जगह उग जाते हैं। इन्हें उगाने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती है। ये फूल सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं, अक्सर पूजा-पाठ में गेंदे के फूलों का उपयोग किया जाता है। यह फूल सिर्फ पूजा-पाठ में ही नहीं, बल्कि त्वचा और बालों की सुंदरता को बढ़ाने में भी फायदेमंद होते हैं। यह पौधा आसानी से उग जाता है, लेकिन इसकी देखभाल करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह जल्द ही मुरझाने भी लगता है।

लोग अक्सर अपने बगीचे में गेंदे के पौधे लगाते हैं। यह पौधा बगीचे की सुंदरता को और भी बढ़ाता है। इसके पीले फूल बहुत ही सुंदर और मनमोहक होते हैं। हालांकि, कई बार गेंदे के पौधे अचानक से मुरझाने लगते हैं। इसलिए, पौधे की सही देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है। कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं जिससे पौधे को नुकसान हो सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गेंदे के पौधों की सही देखभाल कैसे करें। Also Read – Jasmine plant : घर पर मोगरा के पौधे की देखभाल कैसे करें? जानिए पूरी जानकारी 

पौधा लगाने की प्रक्रिया 

आप बागवानी की दुकान से बीज खरीद सकते हैं या पिछले साल के फूलों से बीज इकट्ठा कर सकते हैं। गेंदे के पौधों को सुखी हुई और उपजाऊ मिट्टी में लगाने की आवश्यकता होती है। पौधों को बढ़ाने में मदद करने के लिए खाद का उपयोग किया जा सकता है। आप गेंदे के पौधों को गमलों या क्यारियों में लगा सकते हैं।

कींटो से नियंत्रण | Marigold plant Tips 

गेंदे के पौधे अक्सर कीटों से प्रभावित होते हैं, जैसे कि एफिड्स, थ्रिप्स, और व्हाइटफ्लाइज़। अगर आप अपने पौधों पर इन कीटों को देखते हैं, तो तुरंत उपाय करें। आप नीम के तेल या किसी जैविक कीटनाशक का उपयोग करके इन कीटों को नियंत्रित कर सकते हैं।

उपजाऊ मिट्टी का करें इस्तेमाल 

गेंदे के पौधों को अच्छी तरह से सूखी और उपजाऊ मिट्टी की आवश्यकता होती है। यदि मिट्टी बहुत गीली या बहुत सूखी हो, तो यह पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है। अपनी मिट्टी का परीक्षण करें और यदि आवश्यक हो, तो इसमें खाद या रेत मिलाएं।

नियमित पानी 

गेंदे के पौधों को नियमित रूप से पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें अधिक पानी नहीं देना चाहिए। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। यदि आप बहुत अधिक पानी देते हैं, तो यह जड़ सड़ने का कारण बन सकता है।

साबुन का पानी | Marigold plant Tips 

पौधों को खराब होने से बचने के लिए साबुन के पानी का उपाय भी बहुत लाभकारी होता है। जब कभी भी गेंदे का पौधा सूख जाता है या मुरझाने लगता है, तब उसमें साबुन के पानी का स्प्रे किया जा सकता है। ऐसा करने से पौधे की ग्रोथ बढ़ती है और पौधे में लगने वाले कीटाणुओं को खत्म किया जा सकता है।

खास बातें जिनका रखना है ध्यान 

1. अपने गेंदे के पौधों को पर्याप्त धूप दें।
2. मुरझाए हुए फूलों को नियमित रूप से हटा दें।
3. पौधों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें उर्वरक दें।
4. इन युक्तियों का पालन करके, आप अपने गेंदे के पौधों को खराब होने से बचा सकते हैं और उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं।
5. गेंदे के बीजों को बोने का सबसे अच्छा समय वसंत या पतझड़ में होता है।
6. यदि आप गेंदे के पौधे को गमले में लगा रहे हैं, तो गमले में जल निकासी छेद होना चाहिए।
7. यदि आप गेंदे के पौधे को क्यारी में लगा रहे हैं, तो क्यारी को अच्छी तरह से तैयार करें।
8. गेंदे के पौधों को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन उन्हें ज़्यादा पानी न दें। Also Read How To Grow Tomato Plant: बिना पैसो के घर में टमाटर उगाने का ये सीक्रेट तरीका कोई नहीं बताएगा आपको, जानिए

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Road Accident | चलती बाइक को बारहसिंघा ने मारी टक्कर

बाइक सवार दंपत्ति घायल, बरेठा घाट की घटना Road Accident – बैतूल...

Betul News | फॉरेस्ट चौकीदार पर जंगली सूअर ने किया हमला

हाथ पर काटा, खमालपुर बीट की घटना Betul News – बैतूल –...

Betul News | धूमधाम से मनाई बाबा साहेब की जयंती

Betul News – बैतूल | भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 133...

Betul News | मधु मक्खियों के हमले में घायल ग्रामीण की मौत

Betul News – मुलताई – थाना क्षेत्र के ग्राम करपा में गुरुवार...