Saturday , 24 February 2024
Home देश MSP – इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को ट्रैक्टर पर दे रही है भारी सब्सिडी
देश

MSP – इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को ट्रैक्टर पर दे रही है भारी सब्सिडी

MSP – पत्र सूचना कार्यालय के ट्वीट के अनुसार फर्जी वेबसाइट (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) के अनुसार केंन्द्र सरकार ने किसानों के लिए ट्रेक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी देने का दावा कर रही है, जो कि पूरी तरह से गलत खबर है। क्योंकि केंन्द्र सरकार ने अभी तक ऐसी कोई योजना को अभी तक लॉन्च नहीं किया है।

इन योजना में प्रसिद्ध हैं पीएम किसान योजना | MSP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार किसानों को बंपर सब्सिडी दी जा रही है। इससे किसानों को काफी लाभ भी हो रहा है। इन योजना में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध पीएम किसान योजना है। लेकिन अब सोशल मीडिया पर ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ की बहुत चर्चा भी हो रही है, जिसका प्रेस जानकारी ब्यूरो ने भी खंडन कर दिया है।

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना बंपर सबिसडी योजना पूरी फर्जी

पीआईबी के ट्वीट के माध्यम से यह भी कहा जा रहा है कि एक फर्जी वेबसाइट ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ के अनुसार किसानों को बंपर सब्सिडी देने का दावा कर रही है, जो कि पूरी तरह से फर्जी खबर बताई जा है।

पीआईबी ने अपने इस ट्वीट में साफ कर दिया है कि केंद्र सरकार ने ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ नाम से कोई स्कीम नहीं चला रही है। इसलिए किसान भाइयों को इस तरह की खबरों पर कतई विश्वास नहीं करना चाहिए। क्योंकि पीआईबी की माने तो ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ को लेकर जो कुछ भी दावे किए जा रहे हैं, वे बिल्कुल गलत हैं।

केंन्द्र सरकार द्वारा अभी तक 13 किस्त जारी कर चुकी है | MSP

दरअसल, केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के नाम से कई तरह की योजनाएं चाल रही हैं, जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम कुसुम योजना और पीएम रोजगार योजना इनमें प्रमुख हैं। केंद्र सरकार ने इन योजनाओं को किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरूआत कि है।

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं। ये राशि किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर करती है। अभी तक केंद्र सरकार 13 किस्त जारी कर चुकी है। पीएम किसान योजना से देश के लाखों, करोड़ों किसानों को सबसे ज्यादा लाभ भी हुआ है। इससे सीमांत और छोटे किसानों की इनकम पहले से ज्यादा बढ़ गई है।

पीएम कुसुन योजना से किसानों की बढ़ी आय

इसी प्रकार से प्रधनमंत्री कुसुन योजना के अनुसार किसानों को सोलर पंप लगाने पर भी केन्द्र सरकार द्वारा अच्दी खासी सब्सिडी दी जाती है। प्रधानमंत्री कुसुन योजना से लाखों – करोड़ों किसानों को अच्छा खासा लाभ भी हुआ है।

इस योजना की शुरुआत में सिंचाई व्यवस्था को आसान और कम खर्चीला बनाने के लिए शुरू किया गया है। ऐसे में प्रधानमंत्री कुसुन योजना से किसानों की आय भी बढ़ गई है। और वहीं, सिंचाई पर उन्हें कम खर्चे करने पड़ रहे हैं।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...