Saturday , 24 February 2024
Home देश Saturday Remedies – किसी भी शनिवार को जाने-अनजाने मे नहीं करें ये काम, आपकों भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता
देश

Saturday Remedies – किसी भी शनिवार को जाने-अनजाने मे नहीं करें ये काम, आपकों भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता

Saturday Remediesकई बार जाने – अनजाने ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनकी वजह से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। ऐसे कौन से वह सात काम हैं जिनको भूलकर भी नहीं करने चाहिए।

मनुष्यों को जीवन में शनि की साढ़ेसाती का सामना करना ही पड़ता है | Saturday Remedies

शनिदेव को समर्पित शनिवार का दिन कई मायनों में खास होता है। इस दिन जो भी मनुष्य शनिदेव की पूजा सच्चे मन और पूरे विधि विधान से करता है उनकी तकलीफें और कष्ट सूर्य पुत्र दूर करते हैं। हर मनुष्य की चाहत होती है कि वह जब तक इस संसार में रहे शनि की कुदृष्टि उस पर कभी न पड़े। लेकिन ऐसा होता नहीं है।

हर मनुष्य को जीवन में कभी न कभी शनि की कुदृष्टि झेलनी ही पड़ती है। शनिदेव ऐसे देव हैं जिसकी कृपा अगर किसी पर हो जाए तो वह वारे न्यारे कर दें और अगर बिगड़ जाएं तो पाई-पाई के लिए मोहताज कर देते हैं। कई बार जाने-अनजाने ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनकी वजह से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। ऐसे कौन से वह सात काम हैं जिनको भूलकर भी नहीं करने चाहिए जानें।

1 – शनिवार के दिन नमक, सरसों का तेल और लोहे की चीजें गलती से भी नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने वाले मनुष्य को पैसे की तंगी रहती है और उसकी आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है। इसीलिए ऐसा कभी न करें।

2 – शनिवार को जूत-चप्पल खरीदना वर्जित माना गया है। जो लोग इस दिन फुवियर खरीदते हैं उनको शनि दोश लग जाता है और जीवन में परेशानियां आने लगती हैं। शनिवार को चप्पल-जूते खरीदने की बजाय काले जूते-चप्पलें दान करना अच्छा होता है।

3 – शनि देव न्याय और गरीबों के देवता कहे जाते हैं। इसीलिए शनिवार के दिन गलती से भी गरीबों और मजदूरों को परेशान नहीं करें और न ही उनसे अपशब्द कहें। उनका हक न मारें वरना शनिदेव की कुदृष्टि से आपको कोई नहीं बचा सकता।

4 – शनिवार के दिन बाल और नाखून काटना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से शनिदोश लग जाता है, इसीलिए शनिवार के दिन दाढ़ी बनाना और बाल कटवाने जैसे काम नहीं करने चाहिए।

5 – शनिवार को जब भी मंदिर जाएं तो शनिदेव की आंखों में भूलकर भी न देखें और न ही उनके सामने खड़े हें। माना जाता है कि जो लोग शनिदेव की आंखों में देखते हैं उनके वह नाराज हो जाते हैं।

6 – शनिवार के दिन शराब और मांस – मदिरा को हाथ भी नहीं लगाना चाहिए। इस तरह की तामसिक चीजों का सेवन करने वालों पर शनि का कहर बरसता है। साथ ही ऐसे लोगों पर शनि ग्रह का अशुभ प्रभाव पड़ता है।

7 – शनिदेव के क्रोध से बचना है तो शनिवार के दिन भलकर भी काले तिल नहीं खाना और खरीदना चाहिए। शनिदेव को काले तिल काफी पसंद हैं इसीलिए इस दिन सिर्फ इनको दान करना अच्छा माना जाता है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...