Tuesday , 27 February 2024
Home खेती Success Story – टमाटर की खेती करने से बदली किसान की किस्मत
खेती

Success Story – टमाटर की खेती करने से बदली किसान की किस्मत

इन किस्मों के टामाटर की कीमत 1000 रुपये प्रति किलो तक है

Success Storyकिसानों का कहना है कि आप भी अपने अपने घरों में इन किस्मों के टमाटरों की भी खेती आसानी से कर सकते हैं। और उन्होंने यह भी बताया है कि वे अपने घर के अंदर ही गमलों में कई विदेशी किस्मों के टमाटरों के पौधों को लगाकर। वे इसमें विभिन्न प्रकार के टमाटर के पौधों को लगाए है ये विभिन्न प्रकार की किस्म है जो कि किसानों को मालामाल कर देती है। जैसे की ऑरेंज हट, ब्लैक ब्यूटी, टेराकोटा टोमेटो, ब्लैक स्ट्रॉबेरी और पिनोकियो टोमेटो सहित इसमें कम से कम 15 प्रकार के टमाटर के पौधों को भी शामिल हैं।

टमाटर में भी कई वेरायटियां आती है और इनकी कीमत में भी अंतर होता है |Success Story

वैसे तो टमाटर को रोज खाना हर किसी को पसंद है। परन्तु जब तक सब्जी में टमाटर का उपयोग करने से इसका टेस्ट भी बढ़ जाता है। और ऐसे भी टमाटर है जिसमें प्रयाप्त मात्रा में विटामिन और पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं। इसका हर रोज सेवन करने से शरीर में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी की कमी पूरी हो जाती है।

और किसान भाई भी टमाटर की खेती करते हैं, तो उनकी भी अच्छी खासी कमाई हो जाती हैं। ऐसे लोगों को लगता है कि टमाटर की एक ही किस्म होती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। टमाटर की कई किस्में होती हैं और सबका अलग-अलग रेट होता है। आज हम टमाटर की कुछ ऐसी किस्मों के बारे में जानेंगे, जिसकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे।

टमाटर की कीमत बाजार में 1000 रूपए प्रति किलो तक बिक रहा है

किसान की रिपोर्ट के अनुसार, इतने महंगे टमाटर की खेती बिहार में हो रही है। ये टमाटर भटे और अनार की तरह देखने में लगते हैं। इसकी कीमत सामान्य टमाटर के मुकाबले काफी ज्यादा है। परन्तु भागलपुर जिले में किसान इसकी खेती कर रहे हैं।

अगर इसकी कीमत की बात करें, तो बाजार में ये टमाटर कम से कम 1000 रुपये प्रति किलो के दाम से बिक रहा है। इस टमाटर को जनता नहीं खरीदती है। पैसे वाले या बड़े – बड़े होटलों में इसकी सप्लाई होती है। इससे किसानों की अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

इस किस्म के टमाटर का रेट 1000 रुपये किलो तक है | Success Story

बिहार के भीखनपुर की एक महिला किसान ने अपने घर में ही इन टमाटरों की खेती कर रही हैं। उनका यह भी कहना है कि वे अपने घर के अंदर ही गमले में कई प्रकार के विदेशी टमाटर को उगा रखा हैं। इसमें उन्होंने ऑरेंज हट, ब्लैक ब्यूटी, टेराकोटा टोमेटो, ब्लैक स्ट्रॉबेरी और पिनोकियो टोमेटो सहित अन्य 15 प्रकार की विभिन्न विभिन्न किस्में शामिल की हैं। बाजार में जहां देसी टमाटर 40 रुपये किलो तक बिक रहा है, वहीं इन टमाटर का भी रेट कम से कम 1000 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। इन टमाटरों का उपयोग पिज्जा और कई प्रकार की डिशेस बनाने के लिए ज्यादा मात्रा में किया जाता है।

कुछ टमाटर तो अंगूर की तरह भी दिखते है

वहीं बिहार की एक महिला किसान का कहना है कि विदेशी टमाटरों की खेती में ज्यादा फायदा होता है। और इनके पौधों में काफी ज्यादा संख्या में टमाटर के के पौधों में फल भी आते हैं। जल्द ही इन टमाटरों के बीज किसानों को भी वितरित किए जाएंगे।

उनका कहना है कि वे काफी समय से विदेशी टमाटर की खेती कर रही हैं। इससे उन्हें अच्छी खासी कमाई भी हो रही है। महिला किसान ने यह भी बताया कि हमने रूस और अमेरिका से इन विदेशी टमाटरों के बीज मंगवाएं थे।

तीन महीने में इन टमाटरों के पौधों पर फल आ जाते हैं। और विशेष बात यह है कि एक ही पौधे में कई किस्मों के टमाटर उगते हैं, कोई बैगन की तरह लगता है, तो कोई अनार की तरह। वहीं, कुछ टमाटर अंगूर की तरह भी देखने में लगते हैं।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

किसान बन सकते है लखपति इस फल  की खेती करके , जाने इस फल का नाम क्या है

स्ट्रॉबेरी की खेती से गरीब किसानों को भी मिलेंगे लाखों रुपए, कम...

किसान कमा रहे है लाखों रुपये एवोकैडो की खेती करके , जाने इस खेती से जुड़ी डिटेल्स

एवोकाडो की खेती किसानों को बनाएगी धन्ना सेठ, हर साल होगी मोटी...