Monday , 20 May 2024
Home बैतूल आस पास Plantation At River – माचना नदी के किनारे किया पौधरोपण
बैतूल आस पास

Plantation At River – माचना नदी के किनारे किया पौधरोपण

युवाओं की टीम ने श्रमदान कर की साफ सफाई

Plantation At Riverबैतूल गौरव माँ माचना नदी संरक्षण पुनर्जीवन के लिए सतत जन जागरूकता रैली में आज ग्रीन टाइगर्स बैतूल द्वारा जिला मुख्यालय से 5 किमी दूर ग्राम खेड़ली-भैसदेही घाट पर नदी स्वच्छता ओर पौधारोपण अभियान चलाया जिसमे स्थानीय लोगों से माचना नदी ओर जल को निरंतर बहाने के लिए भिन्न भिन्न विषयो ओर जनसंवाद किया गया जिसमे बड़ी संख्या में बुजुर्गों के साथ जनसमुदाय ने अपनी सहभागिता दिखाई।

मोक्षधाम में किया पौधरोपण

ग्राम भैसदेही के मोक्षधाम को सुंदर गार्डन का रूप दिया जा रहा है जिसमे आज लगभग 15 पौधों का रोपण किया गया साथ ही स्थानीय जनभागीदारी द्वारा बैठने के लिए सात बेंचेस क्रय करने के लिए लगभग 20 हज़ार की राशि भी जमा की गई जिससे जल्द ही माचना नदी किनारा अपनी सौंदर्यता बखान करने लगेगा । बड़ी संख्या में उपस्थित युवाओ द्वारा नदी घाट की सफाई करके पॉलीथिन कचरा बोरी अनावश्यक हटाकर उसमें से बड़ी-बड़ी लकडिय़ों को होली त्योहार के लिए जमा किया गया।

Also Read – Industrial Area – कढ़ाई में बनेगा नया औद्योगिक क्षेत्र

जल प्रबंधन के किए जाएंगे कार्य

आगामी बारिश का जल सहेजने के लिए नदी में ढोह ,बंधान तैयार करने का कार्य भी किया जाएगा साथ ही नदी की नमी बचाने बजरी रेत बचाने के लिए स्थानीय लोगों द्वारा स्वयं ही नदी सुरक्षा के प्रबंध किए जिससे वाहन नदी में प्रवेश न कर सके। ग्राम पंचायत भैसदेही सरपंच हरीश निर्मले द्वारा ग्रीन टाइगर्स के सहयोग में सभी जनसमुदाय के साथ लगातार कार्य करने के लिए प्रस्ताव जनमुदाय के समक्ष रखा , जिससे कि आगामी 3 माह में नदी जल प्रबंधन को लेकर अधिक से अधिक सतत कार्य किये जा सके। ग्रीन टाइगर्स संस्था के तरुण वैध ने युवा टीम के साथ सभी स्थानीय लोगों से माचना नदी पुनर्जीवन के लिए सहयोग मांगा जिससे हमारी नदी सदानीरा बनी रहे।

यह थे मौजूद

इस अभियान में राजेश निर्मले, गोकुल निर्मले, श्यामाधार गोचरे, रवि शंकर कारे, भगवानदीन बेले, रविशंकर निर्मले, रंजीत सहाने, ललित नारे, रमेश नारे, विजय पुण्डे, लोकेश निर्मले, कपिल मालवी, राम गोचरे के साथ सभी ग्रामवासी बच्चे सहर्ष उपस्थित हुए जिसमे बुजुर्गों द्वारा नन्हे मुंन्हे बच्चों को शिक्षण सामग्री वितरित कर प्रकृति पर्यावरण और नदी जल संरक्षण का संकल्प दिलाया। गाँव के युवा नितेश कारे ने अपना जन्मदिन पौधारोपण कर मनाया जिससे यह प्रथा गाँव मे प्रारंभ हो।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Kisan Yojana : किसानों को मिलेगा ऑनलाइन योजनाओं का लाभ

कृषि विभाग की अभिनव पहल Kisan Yojana – बैतूल – कलेक्टर एवं...

Vote Count – त्रि-स्तरीय अभेद्य सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना : कलेक्टर

स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों को मतगणना प्रक्रिया से कराया अवगत, व्यवस्था से...

Betul News | ग्रामीणों ने पकड़ी गौवंश से भरी पिकअप

दो आरोपियों पर पुलिस ने किया केस दर्ज Betul News – मुलताई...

Jungli Suar Ka Hamla | सुअर के हमले में महिला घायल

तेंदूपत्ता तोड़ते समय जंगल में किया हमला Jungli Suar Ka Hamla –...