Monday , 15 April 2024
Home खेती Success Story Mango – गर्मी के दिनों में आम की खेती करने से आप लाखों की कमाई कर सकते है
खेती

Success Story Mango – गर्मी के दिनों में आम की खेती करने से आप लाखों की कमाई कर सकते है

Success Story Mangoगर्मी के मौसम यदि आप आम की खेती करते है तो आप रोज कर सकते है लाखों रूपए की कमाई और आप अपने परिवार की देखभाल भी अच्छी तरह से कर सकते है। आम की खेती करने से आप मालामाल भी हो सकते है, इस तरह यदि आप आम की खेती करते है तो आपके लिए आम के सीजन में आम की खेती करना कितना फायदेमंद साबित हो सकता है ये आप भी नहीं सोच सकते है।

बिहार के किसान ज्यादातर लीची, मशरूम,और मखाने की खेती करते है | Success Story Mango

बिहार के रहने वाले एक किसान के मुताबिक। उन्होंने अपनी स्वयं की जमीन जो कि 5 एकड़ पर आम की खेती कर रखी है। इससे उन्हें हर साल आम के सीजन में कम से कम 5 लाख रुपये तक की इनकम होती है। बिहार में किसान परंपरा के अनुसार खेती के साथ-साथ बागवानी फसलों की भी खूब खेती कर रहे हैं। इससे किसानों की इनकम में भी बढोतरी हुई है और खास कर लीची, मशरूम, भिंडी और मखाने की खेती किसान इतने बड़े स्तर पर कर रहे हैं। वहीं, आम की खेती में भी किसान रूचि ले रहे हैं।

आम की खेती से किसान साल भर में 5 लाख तक की कमाई कर लेता है

यह कारण है कि आम के उत्पादन में बिहार देश का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। यहां पर किसानों ने आम की खेती में लोगों के सामने एक मिसाल कायम की है। आज हम एक ऐसे ही आम उत्पादक के बारे में बात करेंगे, जो कि छात्रों को पढ़ाने के अलावा अपनी पुश्तैनी खेती में एक नया प्रयोग कर रहे हैं। इससे उन्हें अच्छी खासी कमाई भी हो रही है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं।

मधेपुरा के रहने वाले प्रोफेसर उन्होंने 5 एकड़ जमीन पर आम की खेती कर रखी है। इससे उन्हें कम से कम एक साल में 5 लाख रुपये तक की कमाई हो रही है। और पहले उनके बाग – बगीचे में उनके पिता जी के द्वारा लगाए गए आम के कुछ ही पेड़ थे। लेकिन जब उन्होंने बाग की देखरेख शुरू की तो, उन्हें लगा कि इसकी खेती में ज्यादा लाभ हो रहा है। इसके बावजूद भी वे आम का रकबा बढ़ाते गए।

आज के समय में उनके पास 5 एकड़ जमीन में आम के पेड़ लगे हुए हैं। और महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके बाग में 50 तरह की किस्मों के आम के पेड़ हैं। वे एक एकड़ से एक लाख रुपये की कमाई करते हैं। तो इस तरह 5 एकड़ से साल में उन्हें पांच लाख रुपये तक की अच्छी खासी कमाई भी कर लेते है।

उन्होंने अपने बाग में कई प्रकार के आम के पेड़ लगाए है | Success Story Mango

उनका कहना है कि लोगों को लगता है कि आम की खेती में नुकसान है। लेकिन ऐसी बात नहीं है। अगर शोधकर्ताओं की तकनीकी से आम की खेती की जाए तो इसमें फायदा ही फायदा होगा नुकसान नही होगा। अभी उनके बाग में किशुभोग, जर्दालू, गुलाब खास, बमबई, मालदा, आम्रपाली, कलकतिया, मलिका, सिंदुरिया और दशहरी आम की कई किस्में हैं।

सभी आम के पेड़ आम के फलों से लदे हुए हैं, जो बाजार में बड़ी ही आसानी से बिक जाते हैं। आम के पौधे लगाने पर 3 साल तक कमाई नहीं होती है। परन्तु जैसे ही चौथे साल से पेड़ों में फल आने शुरू हो जाते हैं, तो साल दर साल कमाई भी में भी बढ़ोतरी होती है।

फलों की चमक बनी रहती है

अगर आप आम के बाग की सही तरह से देखरेख करते है, तो पेड़ पर हर साल फल आएंगे। उनकी मानें जो मंजर आने से 4 महीने पहले बाग की सिंचाई जरूर करनी चाहिए। साथ ही समय-समय पर पेड़ों के ऊपर दवा का भी छिड़काव करते रहना आवश्यक होता है। और इससे पेड़ों में किसी भी प्रकार के रोग नहीं लगते हैं और फलों की चमक हमेशा की तरह ही बनी रहती है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

किसान बन सकते है लखपति इस फल  की खेती करके , जाने इस फल का नाम क्या है

स्ट्रॉबेरी की खेती से गरीब किसानों को भी मिलेंगे लाखों रुपए, कम...