Tuesday , 16 April 2024
Home मध्यप्रदेश Ganpati Mandir – गणपति के इन मंदिरों में दर्शन मात्र से दूर होते हैं सारे दोष, बन जाते हैं बिगड़े काम
मध्यप्रदेशदेश

Ganpati Mandir – गणपति के इन मंदिरों में दर्शन मात्र से दूर होते हैं सारे दोष, बन जाते हैं बिगड़े काम

Ganpati Mandirभारत में गणपति बप्पा को समर्पित ऐसे कई मंदिर हैं, जहां पर केवल दर्शन करने मात्र से ही भक्तों की सारी मनोकामनाएं अवश्य ही पूरी हो जाती है। कहां हैं ये मंदिर और क्या है पूजा-अर्चना का महत्व भी बताया गया है।

दर्शन मात्र से ही पूरे होते हर बिगड़े काम l Ganpati Mandir

वैसे तो सबसे पहले प्रथम पूज्य भगवान गणेश जी की पूजा जो भी भक्त पूरी श्रद्धा और निष्ठा से कर ले उसके सभी बिगड़े काम बन जाते हैं और जीवन सुखमय हो जाता है। गणेश जी की श्रद्धापूर्वक पूजा करने से आपके जीवन में आ रहे सभी विघ्न पल भर में ही दूर हो जाते हैं और शुभ-लाभ का योग भी बनने लगता है।

गजानन को पूजने वालों को जीवन के हर क्षेत्र में मनचाही सफलता मिलती है। भगवान श्री गणेश को बुद्धि और विद्या का स्वामी भी माना गया है। और वैसे तो भारत में गणपति बप्पा को समर्पित ऐसे कई मंदिर हैं, जहां पर केवल दर्शन करने मात्र से ही भक्तों की सारी मनोकामनाएं पल भर में ही पूरी हो जाती हैं।

कहां हैं ये मंदिर और क्या है पूजा-अर्चना का विधान

1-सिद्धि विनायक मंदिर (मुंबई)

मुंबई का सिद्धि विनायक मंदिर देश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। और मान्यता यह भी है कि एक बार जो भी भक्त सिद्धि विनायक के दर पर दर्शन करने के लिए पहोच जाता है वह वहां से कभी खाली हाथ वापस नहीं लौटता है। गणपति बप्पा के आशीर्वाद से बड़ी से बड़ी मुश्किलें पल भर में ही पूरी हो जाती हैं। आम लोग ही नहीं बल्कि बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्रीज की बड़ी-बड़ी हस्तियां भी अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करने को लेकर बप्पा के दर पर नंगे पांव पहुंच जाते हैं। इस मंदिर की गिनती देश के सबसे अमीर मंदिरों में की जाती है। यहां पर बड़ी भारी संख्या में भक्त अपने आराध्य को चढ़ावा चढ़ाते हैं।

2-दगडूसेठ हलवाई मंदिर (पुणे)

पुणे के सुंदर नगर में मौजूद बप्पा का दगडूसेठ हलवाई मंदिर चमत्कारों से भरा है। यहां पूरे साल भक्तों का मेला सा लगा रहता है। और मान्यता यह भी है कि गणपति बप्पा के इस मंदिर का निर्माण दगडूसेठ हलवाई ने करवाया था। और यह भी माना जाता है कि सोने से बनी गणपति बप्पा की इस प्रतिमा के दर्शन जो भी भक्त कर ले उसके सभी कष्ट पल भर में कट जाते हैं और भक्तों की मन की सारी मुरादे भी पूरी हो जाती है। गणेशोत्सव के दौरान इस मंदिर की सुंदरता देखते ही बनती है।

3- मोती डूंगरी मंदिर (जयपुर)

वैसे तो ये गणपति बप्पा का मंदिर राजस्थान की राजधानी जयपुर के चांदपोल क्षेत्र में स्थित है। गणपति बप्पा को समर्पित इस मंदिर में भक्तों की बहुत ही आस्था है। इस मंदिर में बप्पा को मूंग दाल के लड्डुओं का भोग लगाया जाता है। मोती डूंगरी मंदिर में गणपति बप्पा की 800 साल पुरानी विशाल प्रतिमा स्थापित है। गणपति बप्पा का श्रृंगार चोला चढ़ाकर किया जाता है। नए वाहनों की पूजा के लिए लोग बप्पा के दर पर जरूर पहुंचते हैं। मान्यता है कि इस मंदिर में अगर नए वाहन की पूजा कराई जाए तो दुर्घटना का अंदेशा बहुत ही कम हो जाता है।

4- खजराना मंदिर (इंदौर)

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थिति खजराना मंदिर गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना के लिए बहुत ही खास है। इस पावन धाम में गणपति बप्पा रिद्धि-सिद्धि के साथ विराजमान हैं। इस मंदिर को महारानी अहिल्यावाई होल्कर ने इस मंदिर का निर्माण करवाया था। और मान्यता यह भी है कि जो भी भक्त इस मंदिर में दर्शन कर लेता है उसके सारे विघ्न विघ्नहर्ता पलभर में ही दुख हर लेते हैं और मनोकामना भी पूर्ण करते हैं। खजराना मंदिर में पूरे साल बप्पा के भक्तों का मेला सा लगा रहता है। यहां पर बड़ी संख्या में गजानन को भक्तों द्वारा विशेष प्रकार का चढ़ावा भी चढ़ाया जाता है। और कुछ समय पहले ही में मंदिर की 40 दान पेटियों को खोला गया है।

5- इश्किया गणेश मंदिर (जोधपुर)

जोड़िया बनाने वाला यह गणेश मंदिर राजस्थान के जोधपुर शहर में स्थित है। मान्यता है कि इस मंदिर में अर्जी लगाने मात्र से जोड़िया बन जाती हैं। यहां पर प्रेमी जोड़े बड़ी संख्या में बप्पा से अपना प्यार मांगने उनके दर पर पहुंचते हैं। गणपति बप्पा को अपने प्यार के नाम की अर्जियां दी जाती हैं। उनको जोड़ी मेकर भी कहा जाता है। क्योंकि विशेषकर इस मंदिर का नाम इश्किया गणेश मंदिर पड़ गया। और बुधवार के दिन तो इस मंदिर में प्रेमी जोड़ों का मेला लग जाता है। अपनी मन की मुराद लेकर प्रेमी जोड़े बप्पा के दर पर पहुंचते हैं।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जाने वन्दे भारत ट्रैन में क्या क्या मिलती है सुविधा और कितना आ सकता है इसका खर्चा | Vande Bharat

Vande Bharat: भारतीय रेल जल्‍द ही नई वंदे भारत स्‍पीलर एक्‍सप्रेस ट्रेनों...

Ladli behna Avas yojana- लाड़ली बहनो के लिए फिर एक बार खुश खबरी जल्द करे लिस्ट चेक

लालड़ी बहनो के लिए फिर एक बार खुश खबरी जल्द करे लिस्ट...

Maha Shivratri Mehndi designs : महाशिवरात्रि श्रावण महोत्सव के अवसर  पर लगाएं ये खास मेहंदी डिजाइन 

इस महाशिवरात्रि पर्व पर कई महिलाएं मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। इस...

MSP Price – सरकार ने तय किया गेहूं, सरसों व चने का MSP, जानिए कब से होगी खरीद

MSP Price – नई दिल्ली: भारत सरकार ने 2023-24 के रबी विपणन...