Saturday , 24 February 2024
Home खेती Kisan Ka Jugaad – किसान ने अपनी पुरानी मोटरसाइकिल को बना दिया ट्रैक्टर जिससे वह खेती कर रहा
खेतीदेश

Kisan Ka Jugaad – किसान ने अपनी पुरानी मोटरसाइकिल को बना दिया ट्रैक्टर जिससे वह खेती कर रहा

Kisan Ka Jugaadएक किसान ने अपनी पुरानी मोटरसाइकिल को ट्रैक्टर का रूप दे दिया जिससे वह खेत जोतने का काम कर रहा इस किसान ने जुगाड़ टेक्नॉलाजी का उपयोग करके उसने अपनी कबाड़े मे रखी पुरानी बाइक को ट्रैक्टर बना डाला यह किसान राजस्थान के एक गांव का रहने वाला है। उसने यह वीडियो मीडिया पर अपलोड किया है। इस ट्रैक्टर का वीडियों वायरल होते ही लोगो में इस जुगाडु ट्रेक्टर को देखने के लिए काफी उत्साहित हो रहे है।

पुरानी गाड़ी को दिया ट्रैक्टर का रूप | Kisan Ka Jugaad

बाइक इनटू ट्रेक्टर भारत में देसी जुगाड़ की तकनीक बहुत चर्चित है। इस तकनीक के सहारे बड़े से बड़ा काम हल किया जाता है और चुटकियों में समस्याओं को खत्म किया जाता है। इसी कड़ी में हाल ही में एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि एक किसान ने अपनी पुरानी स्प्लेंडर बाइक को मॉडिफाई करके मिनी ट्रैक्टर बना दिया है। इस ट्रैक्टर का इस्तेमाल वह किसान खेत जोतने से लेकर सामान ढुलाई में कर रहा है।

इस किसान ने अपनी बाइक को बना डाला ट्रैक्टर

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ट्रैक्टर के कई वीडियो वायरल हो चुके हैं। इसमें एक किसान ने अपनी स्प्लेंडर बाइक को पीछे से थोड़ा कटवा कर उसमें ट्रैक्टर के पिछले वाले हिस्से को सेट करा दिया है और उसे मिनी ट्रैक्टर बना दिया है।

ऐसा करने में उसके पैसे खर्च हुए हैं। लेकिन वह ट्रैक्टर से बड़े.बड़े काम ले रहा है। वह ट्रैक्टर से खेत जोत रहा है और उससे सामान भी ढो रहा है। इतना ही नहीं इसके साथ में ही उसने पीछे से दो टायर जोड़कर उसे ट्रैक्टर का लुक दे दिया है।

इस वीडियों को देखकर युजर्स आश्चर्यचकित हो गए | Kisan Ka Jugaad

आखिर में किसान ने ट्रैक्टर की तरह ही छाया करने वाली छतरी लगा दी है। अब यह देखने में एकदम से ट्रैक्टर दिख रहा है। राजस्थान के इस किसान की इंजीनियरिंग देखकर सोशल मीडिया यूजर्स हैरान रह गए हैं और उसकी तारीफ कर रहे हैं। कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि यह तकनीक भारत से बाहर नहीं जानी चाहिए। कुछ यूजर्स को इस ट्रैक्टर का लुक भी काफी पसंद आया है।

इसी ट्रैक्टर के एक अन्य वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक शख्स इसे ड्राइव कर रहा है और पीछे मिनी ट्रॉली लगी हुई है। इस ट्रॉली में वह खाद भर रहा है और उसे एक जगह से दूसरी जगह ले जा रहा है। इतना ही नहीं इस मिनी ट्रॉली को हैंडल करने के लिए उसे ट्रैक्टर में उपकरण भी फिट करवा रखे हैं।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...