Monday , 15 July 2024
Home देश Ram Mandir : 22 जनवरी राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर ,किस रंग के वस्त्र धारण करेंगे रामलला, जानिये
देश

Ram Mandir : 22 जनवरी राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर ,किस रंग के वस्त्र धारण करेंगे रामलला, जानिये

राम मंदिर: 22 जनवरी को राम मंदिर समर्पण समारोह में रामलला किस रंग के कपड़े पहनेंगे? क्या आप जानते हैं रामलला के वस्त्र किसने तैयार किए? जैसे कोई बहुत खुशी के साथ पैदा होता है। इसी प्रकार भगवान की सेवा का अवसर भी भाग्यशाली लोगों को ही मिलता है। भगवान भक्त की आस्था और भक्ति का पूरा ख्याल रखते हैं और साथ ही उसे अपनी सेवा का अवसर भी देते हैं। उसी प्रकार श्री राम भी अपने भक्त हनुमान की भक्ति से बंधे हैं। इसी सिलसिले में अब हम बात करेंगे कलयुग के एक ऐसे भाग्यशाली परिवार की जो पिछली चार पीढ़ियों से रामलला के वस्त्र तैयार करते आ रहे हैं. भगवान के इस दर्जी का नाम भागवत प्रसाद पहाड़ी है। जिनके घर में हाल के दिनों में सिलाई मशीनें चलने और अन्य खड़खड़ाहट की आवाजें बढ़ती जा रही हैं।

Ram Mandir : 22 जनवरी राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर ,किस रंग के वस्त्र धारण करेंगे रामलला, जानिये

भगवान के दर्जियों का एक परिवार जो चार पीढ़ियों से सेवा कर रहा है

रामलाल के दर्जी भागवत प्रसाद पहाड़ी अयोध्या के वशिष्ठ कुंड के पास रहते हैं। इसमें एक किताबों की दुकान भी है. इनका नाम श्री बाबूलाल टेलर्स के नाम से जाना जाता है। वह चौबंदी ड्रेस बनाने में माहिर हैं। जिसका पता है-प्रमोदावन बड़ी कुटिया, अयोध्याजी (उत्तर प्रदेश)। उनका परिवार चार पीढ़ियों से भगवान के कपड़े बना रहा है। इस रामलला सेवा की शुरुआत भागवत के बाबा रामशरण ने की थी. उनके साथ उनके पिता बाबूलाल ने भी इस सेवा को आगे बढ़ाया। आज वह अपने भाई और तीन बेटे-बहुओं के साथ न केवल भगवान के कपड़े सिलकर जीविकोपार्जन करती हैं, बल्कि अपना जीवन भी धन्य मानती हैं।

Read also :- Patanjali Sim Card 2024 – पतंजलि अब ले आया स्वदेशी सिम कार्ड

Ram Mandir : 22 जनवरी राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर ,किस रंग के वस्त्र धारण करेंगे रामलला, जानिये

सोमवार, 22 जनवरी को रामलला का पहनावा कैसा होगा?

22 जनवरी यानी सोमवार को अयोध्या मंदिर में राम की प्रतिष्ठा होगी. ऐसे में उस दिन रामलला कौन से कपड़े पहनेंगे? इस अनुरोध पर भागवत ने उत्तर दिया कि पुरानी परंपरा के अनुसार उन्होंने भगवान के लिए सफेद वस्त्र तैयार किये हैं. लेकिन संभव है कि उद्घाटन और प्राण-प्रतिष्ठा के उद्देश्य से राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी एकमत होकर रामलला को ‘पीतांबर’ स्वरूप पहनाना चाहते हों, इसलिए इसकी तैयारी भी पूरी कर ली गई है.

भगत के वश में हैं भगवान

‘भगवान भक्त के वश में होते हैं।’ इसी प्रकार भगवान अपने भक्त को जो भी देते हैं। वे उन्हें प्रसाद बनाकर भगवान को अर्पित करते हैं। चाहे भगवान को भोग लगाना हो या कोई अन्य सेवा करनी हो, हर समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। ठंड होने पर भक्त ऊनी कपड़े पहन सकते हैं। वहीं मंदिरों में भी भगवान को ठंड से बचाने के लिए मौसम के मुताबिक मखमली और ऊनी कपड़े पहनाए जाएंगे.

Read also :- Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर ये रंगोली डिजाइन आपके घर में चार चाँद लगाएंगी , देखें पूरी जानकारी 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Indian Railways | रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, वेटिंग टिकट कैंसलेशन चार्ज को लेकर हुआ बदलाव 

जाने अब काटेंगे कितने रूपये  Indian Railways – भारतीय रेलवे ने यात्रियों...

Gold Silver Rate Today | आज सोना हुआ सस्ता तो चांदी हो गई महंगी 

जाने आज के ताजा रेट  Gold Silver Rate Today – आज, यानी...

NEET UG Admit Card | नीट यूजी 2024 एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी!

NEET UG Admit Card – नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित होने...

Supreme Court | स्त्रीधन पर नहीं पति का कंट्रोल – सुप्रीम कोर्ट

यह महिला की पूर्ण संपत्ति, मर्जी से खर्च करने का हक Supreme Court...